The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पहले टॉस, फिर प्लेइंग XI... IPL ने बदल दिए कई नियम!

वजह के साथ समइिए.

post-main-image
CSK के खिलाफ विराट (फाइल फोटो)

IPL 2023 शुरू होने वाला है. इसी बीच BCCI ने इस टूर्नामेंट से जुड़े कई नियम बदल दिए हैं. इस सीज़न 'इम्पैक्ट प्लेयर' का नियम भी लाया गया है. इसके साथ ही टॉस से जुड़े एक नियम में भी बदलाव किया गया है. पहले टीम के कैप्टन्स को टॉस से पहले प्लेइंग XI की घोषणा करनी होती थी. अब ऐसा नहीं होगा.

अब कैप्टन टॉस के बाद प्लेइंग XI की जानकारी देंगे. इससे टॉस का एफेक्ट कम होगा. कौन से नए नियम लागू किए गए हैं, एक-एक कर डिटेल में समझते हैं.

#क्या है Impact Player System?

किसी भी मैच मे टॉस के वक्त टीम के कप्तान अपने प्लेइंग XI के साथ-साथ चार सब्सटीट्यूट्स के नाम भी बताएंगे. इन चार में से एक प्लेयर को 'इम्पैक्ट प्लेयर' के तौर पर यूज़ किया जा सकता है. ये प्लेयर पहले 11 प्लेयर्स में से किसी की भी जगह ले सकता है. लेकिन ये काम सिर्फ दोनों पारियों के 14वें ओवर तक ही किया जा सकता है. उसके बाद नहीं. 14वें ओवर तक अगर कोई इम्पैक्ट प्लेयर आता है, तो वो गेंदबाज़ी में चार ओवर का पूरा कोटा या फिर पूरी बैटिंग कर सकता है.

साथ ही ये प्लेयर जिस खिलाड़ी को रिप्लेस करता है, उसके मैच के रोल से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उदाहरण के लिए, एक बॉलर ने 14 ओवर ख़त्म होने से पहले तीन ओवर बॉलिंग की है. उसके बाद उसकी जगह इम्पैक्ट प्लेयर लेता है. ऐसे में ये बॉलर अपने चार ओवर का कोटा पूरा कर सकता है. ऐसा ही बैट्समैन के साथ भी है. अगर कोई बैट्समैन आउट हो गया है, और इम्पैक्ट प्लेयर उसकी जगह ले रहा है, तो भी वो बैटिंग कर पाएगा.

यानी आंद्रे रसल जैसे प्लेयर्स अगर प्लेइंग XI में नहीं हैं, तो भी मैच के दौरान टीम में शामिल किए जा सकते हैं और मैच का रूख बदल सकते हैं. हर टीम को 11 नहीं, 15 प्लेयर्स और उन सबकी स्ट्रेंथ्स के मुताबिक तैयारी करनी होगी. फै़न्स के लिए भी मज़ा बढ़ना तय है. इस नियम से टैक्टिक्स में भी काफी दिलचस्प चीज़ें देखने को मिल सकती है.

#Toss पर Playing XI?

टॉस के दौरान प्लेइंग XI की घोषणा करने में एक बदलाव किया गया है. पहले टीम के कैप्टन्स एक टीम-लिस्ट लेकर टॉस करने आते थे, और टॉस से पहले एक दूसरे को टीम लिस्ट दे देते थे. इससे टीम्स लॉक हो जाती थी. पर अब ऐसा नहीं होगा. अब कैप्टन्स दो टीम लिस्ट लेकर आएंगे, और टॉस के बाद दोनों में से कोई एक लिस्ट जमा करेंगे. इससे इम्पैक्ट प्लेयर वाले रूल में भी सहुलियत होगी.

इससे पहले ये नियम SA20 में लागू किया गया था. ये प्रावधान टॉस का इम्पैक्ट कम करने के लिए किया गया था. इससे फर्क भी देखने को मिला. टॉस जीतने वाली टीम्स ने 15 मैच जीते, वहीं हारने वाली टीम ने 16 मैच जीते थे. यानी मामला लगभग बराबर था. 

IPL 2019 में आखिरी बार ये टूर्नामेंट होम-अवे फॉर्मेट में खेला गया था. उस सीज़न टॉस का बहुत इम्पैक्ट देखने को मिला था. मसलन, टॉस जीतने वाली टीम ने 34 मैच जीते थे और हारने वाली ने 23. टॉस जीतने से अब भी मैच पर फर्क पड़ेगा, पर 'टॉस जीतो, मैच जीतो' वाली श्योरिटी ख़त्म हो जाएगी. इससे टीम टॉस को देखते हुए एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज़ या बॉलर खिलाना चाहे, तो आखिरी मोमेंट पर ऐसा कर सकेगी.

#और क्या बदलाव किए गए हैं?

- समयसीमा में पूरा नहीं किए गए हर ओवर के लिए 30-यार्ड सर्कल के बाहर केवल चार फील्डर्स लगाने दिए जाएंगे.
- विकेटकीपर की 'अनफेयर मूवमेंट' पर डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे. 
- किसी भी फील्डर के 'अनफेयर मूवमेंट' पर डेड बॉल और पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे.

#IPL 2023

ये टूर्नामेंट 31 मार्च से शुरू हो रहा है. पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जाएगा. ये मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में होगा. 
 

वीडियो: IPL 2023 से पहले एक दूसरे के खिलाफ खड़े हैं विराट और धोनी