The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पंजाब की हार से RCB, LSG, CSK का फायदा? प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ये करना होगा

प्लेऑफ में 5 टीमें 14 प्वॉइंट्स पर अटक सकती हैं और फिर...

post-main-image
दिल्ली की जीत से RCB को फायदा (PTI)

IPL 2023 में पंजाब के लिए बेहद अहम मुकाबले में पंजाब किंग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने पटक दिया. इससे पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है. वहीं दिल्ली की जीत से चार टीम्स को फायदा पहुंचा है. इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स, लखनऊ सुपरजाएंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस हैं.

चेन्नई और लखनऊ के पास 15-15 प्वाइंट्स हैं. जबकि मुंबई के पास 14 और बैंगलोर के पास 12 प्वाइंट्स हैं. वहीं पंजाब के भी 12 प्वाइंट्स हैं. लेकिन पंजाब की हार ने इन टीम्स को कैसे फायदा पहुंचाया और प्लेऑफ में पहुंचने का नया समीकरण क्या है. आइये पूरा माजरा आपको समझाते हैं.

LSG और CSK प्लेऑफ के बेहद करीब

गुजरात की टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, ऐसे में उनका यहां जिक्र करना जरूरी नहीं है. शुरुआत चेन्नई सुपरकिंग्स से करते हैं. टीम के 13 मैच में 15 प्वाइंट्स हैं. और 20 मई को दिल्ली के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत हासिल करते ही टीम प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई कर सकती है. 

लखनऊ सुपरजाएंट्स के भी 13 मैच में इतने ही प्वाइंट्स हैं, और उन्हें 20 मई को कोलकाता के खिलाफ खेलना है. जिसमें जीत मिलने पर टीम क्वॉलीफाई कर जाएगी. मुंबई के पास 14 प्वाइंटस हैं और 21 मई को हैदराबाद के खिलाफ मैच में जीत हासिल करने के साथ ही टीम प्लेऑफ की मजबूत दावेदार हो जाएगी. अब बात RCB की. बैंगलोर के पास 12 प्वाइंट्स हैं और टीम को दो मुकाबले खेलने हैं. अब तक दोनों मैच जीत कर ही बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती थी. मगर अब पंजाब के हारने से एक मैच हारने के बाद भी बैंगलोर रेस में बनी रहेगी.

14 प्वाइंट्स पर फंस सकता है मामला

अब इस मैच से पहले पंजाब के पास दोनों मैच जीतकर 16 प्वाइंट्स हासिल करने का मौका था. लेकिन दिल्ली के खिलाफ हार के साथ ही वो खत्म हो चुका है. ऐसे में अब पांच टीम्स लीग मुकाबले खत्म होने के बाद 14 प्वाइंट्स पर रह सकती हैं. बात मुंबई की करें तो अपना आखिरी लीग मैच हारने की स्थिति में टीम के 14 प्वाइंट्स ही रह जाएंगे. वहीं बैंगलोर के पास दो मैच हैं. अगर उसे एक मैच में जीत और एक में हार मिलती है, तो टीम के 14 प्वाइंट्स ही रह जाएंगे. हालांकि टीम का नेट रन रेट +0.166 का है. जो रेस में बनी बाकी टीम्स से अच्छा है.

राजस्थान, पंजाब और कोलकाता अगर अपने आखिरी लीग मैच में जीत हासिल करते हैं, तो उनके भी 14-14 प्वाइंट्स हो जाएंगे. अब राजस्थान और पंजाब की टीम आपस में आखिरी लीग मैच खेलेगी, ऐसे में एक टीम ही 14 प्वाइंट्स तक पहुंच पाएगी. इन टीम्स के 14 प्वाइंटस पर रहने से चेन्नई और लखनऊ अपना आखिरी लीग मैच हारने के बावजूद भी क्वॉलीफाई कर जाएंगी. जबकि इन टीम्स में सबसे बेहतर रन रेट वाली एक टीम प्लेऑफ का टिकट हासिल कर सकेगी. 

वीडियो: विराट कोहली की बैटिंग और फिटनेस पर मोहम्मद सिराज ने क्या खुलासा किया?