The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुजरात प्लेऑफ में पहुंची, बाकी 7 टीमें क्या करके पहुंच सकती हैं?

CSK, MI, RCB सब फंसे हैं. KKR के समीकरण जान सिर घूम जाएगा...

post-main-image
राजस्थान रॉयल्स ने अच्छी शुरुआत के बाद खराब प्रदर्शन किया. RCB_RR. Photo: PTI

IPL 2023 खत्म होने में अब सिर्फ 11 दिन बचे हैं. लेकिन अब तक प्लेऑफ की चार टीम्स फाइनल नहीं हो सकी हैं. प्लेऑफ की रेस में पहुंचने वाले ग्रुप मुकाबलों का ये आखिरी हफ्ता है. इस हफ्ते अब सिर्फ सात मुकाबले खेले जाने हैं. जिनमें से गुजरात को छोड़ IPL प्लेऑफ्स की फाइनल तीन टीम्स चुनी जाएंगी.

आइये आपको बताते हैं किस टीम के पहुंचने का क्या समीकरण है.

चेन्नई सुपर किंग्स: 

चेन्नई की टीम का ग्रुप स्टेज का एक मैच बाकी है. जो कि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ़ होना है. इस मैच में CSK जीती तो बिना किसी गुणा-भाग के टीम 17 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ्स में पहुंच जाएगी.

लखनऊ सुपर जाएंट्स: 

प्लेऑफ की रेस में पहुंचने के सबसे तगड़े दावेदारों में LSG की टीम भी है. लखनऊ के भी 13 मुकाबलों में 15 पॉइंट्स हैं. लखनऊ का आखिरी मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ़ है. इस मैच को जीतकर LSG के भी 17 पॉइंट्स हो जाएंगे और ये टीम भी आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 

तीसरी टीम RCB है. जिसके प्लेऑफ में पहुंचने के चांस CSK और LSG के बाद सबसे अधिक हैं. इसकी वजह है, इनके बाकी बचे दो मैच. RCB के 12 मुकाबलों में 12 पॉइंट्स हैं. RCB का एक मैच हैदराबाद और एक मैच गुजरात से है. अगर टीम दोनों मैच जीतती है तो वो 16 पॉइंट्स के साथ आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. लेकिन अगर RCB ने एक मैच जीता और एक हारा तो उसे बीकी टीम्स की जीत-हार पर निर्भर होना पड़ेगा.

इतना ही नहीं, अगर RCB दोनों मैच हार जाती है तो वो प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी.

पंजाब किंग्स: 

पंजाब किंग्स के भी 12 मैच में 12 पॉइंट्स हैं. पंजाब को दिल्ली और राजस्थान से दो मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उन्हें ये दोनों मुकाबले जीतने होंगे. इसके साथ ही वो MI और RCB के एक-एक मैच हारने की स्थिति में प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.  

मुंबई इंडियंस: 

मुंबई के 13 मुकाबलों में 14 पॉइंट्स हैं. टीम को आखिरी मैच सनराइज़र्स हैदराबाद से खेलना है. इस मैच में जीतकर MI 16 पॉइंट्स के साथ क्वालीफाई कर सकती है. हालांकि उन्हें ये जीत बड़े अंतर से दर्ज करनी होगी. जिससे की अगर RCB और पंजाब भी अपने बाकी बचे मैच जीतती हैं तो उसका नेट रनरेट RCB और पंजाब से बेहतर रहे. हालांकि एक समीकरण ये भी है कि CSK, LSG में कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए. साथ ही RCB अपने दो में एक मैच हार जाए. ऐसे में बिना नेट रनरेट के पचड़े के मुंबई क्वॉलीफाई कर जाएगी.

राजस्थान रॉयल्स: 

राजस्थान रॉयल्स की टीम 13 मुकाबलों में 12 पॉइंट्स के साथ खड़ी है. राजस्थान का आखिरी मैच पंजाब किंग्स से है. टीम को पहले ये मैच बड़े अंतर से जीतकर अपने 14 पॉइंट्स करने होंगे. इसके बाद उन्हें ये दुआ करनी होगी कि मुंबई अपना आखिरी मैच हार जाए. साथ ही RCB भी दो में से कम से कम एक मैच तो हारे ही. इससे मुंबई और RCB दोनों 14-14 पॉइंट्स पर रहेंगी. ऐसे में RR प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है.

कोलकाता नाइट राइडर्स: 

KKR के भी 13 मुकाबलों में 12 पॉइंट्स हैं. प्लेऑफ में पहुंचने का KKR का समीकरण ये है कि पहले तो KKR, लखनऊ को बहुत बड़े अंतर से हराए. क्योंकि उनका नेट रनरेट काफी खराब है. उसके बाद भी वो ये दुआ करें कि राजस्थान और मुंबई अपना आखिरी मैच हारें. साथ ही RCB और पंजाब अपने दोनों मैच हार जाएं. तब जाकर कहीं, KKR प्लेऑफ में पहुंच सकती है.

प्लेऑफ का आखिरी हफ्ते का गणित हमेशा से इतना ही जटिल रहा है. बाकी हर एक मैच के साथ सारी स्थिति क्लियर होती जाएगी. हालांकि दिल्ली और हैदराबाद के फैन्स के लिए अब इस वाली लिस्ट में सिर्फ मनोरंजन के अलावा कुछ नहीं है. 

वीडियो: सूर्यकुमार यादव, LSG के खिलाफ एक गलत शॉट मार MI का मामला बिगाड़ गए