The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

T20 में 'एंकर रोल' पर भिड़ गए रोहित-विराट!

आप किसकी बात से इत्तेफाक रखते हैं?

post-main-image
रोहित-विराट के अलग-अलग ओपिनियन (IPL photo)

रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स को हराकर क्वालिफायर 2 में अपनी जगह पक्की कर ली. इस मैच के बाद रोहित ने T20 क्रिकेट में एंकर के रोल पर बातचीत की. हालांकि, रोहित की बात विराट कोहली से बिल्कुल विपरीत है. विराट ने भी हाल ही में एंकर के रोल पर अपनी राय दी थी. अब दोनों में कौन सही कौन गलत, ये आप तय कीजिए. हम दोनों की राय बता देते हैं. रोहित से शुरू करेंगे.

“जैसा कि मैं देखता हूं, अब एंकर का कोई रोल नहीं है. इन दिनों टी20 क्रिकेट इसी तरह से खेला जाता है. जब तक कि आप 20/3 या 4 नहीं हो जाते, जो हर दिन नहीं होने वाला है. थोड़ी देर में आप ठीक स्थिति में होंगे और फिर किसी को पारी को आगे बढ़ाना होगा और एक अच्छे स्कोर पर खत्म करना होगा. अब एंकर की कोई भूमिका नहीं है, लोग अलग तरह से खेल रहे हैं. आप अपना माइंडसेट नहीं बदलेंगे तो बुरी तरह हारेंगे. लोग दूसरी तरह से गेम के बारे में सोच रहे हैं.”

रोहित ने आगे कहा -

"सातो बल्लेबाज़ों को अपना-अपना रोल निभाना है. मुझे लगता है कि अगर आप एक अच्छा स्कोर बनाते है, अच्छी बात है. पर अगर हर बल्लेबाज़ 10-15 या 20 बॉल में 30-40 रन बनाता है, तो भी वो टीम के लिए अपना काम कर रहा है. क्रिकेट बदल गया है."

विराट ने क्या कहा?

कोहली ने एंकर रोल पर बात करते हुए कहा था -

"हां निश्चित रूप से (ये एक महत्वपूर्ण भूमिका है). मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं. ऐसे कई लोग हैं जो खुद उस स्थिति में नहीं होने के कारण खेल को अलग तरह से देखते हैं. अचानक जब पावरप्ले हो जाएगा तो वे कहेंगे 'ओह, उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करना शुरू कर दिया है'. जब आप पावरप्ले में एक भी विकेट नहीं गंवाते हैं, तो आमतौर पर ऑपोजीशन का सबसे अच्छा खिलाड़ी गेंदबाजी करने आता है. आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पहले दो ओवरों में उसके खिलाफ क्या करना है, ताकि आप आखिरी दो ओवरों में (कुछ) बड़ा हासिल कर सकें. उस आदमी की और फिर बाकी की पारी बहुत आसान हो जाती है."

विराट कोहली ने भारत के लिए 115 टी20 मैच खेले हैं और 52.74 की औसत और 137.97 की स्ट्राइक रेट से 4008 रन बनाए हैं. दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने भारत के लिए 148 T20I खेले हैं और 30.82 के औसत और 139.25 के स्ट्राइक रेट से 3853 रन बनाए हैं. यानी विराट का औसत रोहित से बेहतर है, वहीं रोहित स्ट्राइक रेट की लड़ाई में थोड़ा आगे हैं. आपके हिसाब से टी20 क्रिकेट में एंकर होना चाहिए? 

वीडियो: विराट-नवीन की फाइट में अब MI प्लेयर्स ने घुस एक पोस्ट कर दिया!