The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL के सबसे महंगे 5 खिलाड़ी क्या कर पाए, तीन टीमें तो सिर पकड़कर बैठी होंगी!

दूसरा सबसे महंगा खिलाड़ी ना चलता तो टीम बाहर हो जाती...

post-main-image
इन प्लेयर्स पर पैसे लुटा पछता रही होगी टीम्स (PTI)

सैम करन (Sam Curran), कैमरन ग्रीन (Cameron Green), बेन स्टोक्स (Ben stokes), निकलस पूरन (Nicholas Pooran) और हैरी ब्रूक (Harry Brook). इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में इन पांच प्लेयर्स के नाम पर सबसे बड़ी बोली लगी. करोड़ों रुपये की. फ्रैंचाइज को उम्मीद थी कि ये प्लेयर्स उनकी टीम के लिए ट्रंप कार्ड बनेंगे. लेकिन लीग मैच खत्म होने के बाद इन प्लेयर्स का प्रदर्शन कुछ और ही कहानी बयां कर रहा है. 

हालत ये है कि प्लेऑफ में दो प्लेयर्स की टीम बाहर हो चुकी है. वहीं एक प्लेयर की टीम तो प्लेऑफ में है, लेकिन वो खुद इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. वहीं कैमरन ग्रीन और निकलस पूरन ने कई मौकों पर शानदार खेल दिखाया है, लेकिन लीग मैच खत्म होने के बाद ये प्लेयर्स भी IPL के टॉप-15 प्लेयर्स में नहीं हैं. तो आइये जानते हैं कि प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाने से पहले ये प्लेयर्स अपनी टीम्स को कितना फायदा पहुंचा रहे हैं.

1. सैम करन

शुरुआत सबसे महंगे प्लेयर सैम करन से करते हैं. पंजाब किंग्स की टीम ने मिनी ऑक्शन में उनके ऊपर 18.5 करोड़ रुपये लुटा दिए. उम्मीद थी कि अपने ऑलराउंड खेल से वो धमाल मचा देंगे. जैसे उन्होंने T20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान किया था. लेकिन मैदान पर ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला. सैम करन ने 14 मैच में 27.60 की औसत से 276 रन बनाए. और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो 34वें नंबर पर रहे. अब बात बॉलिंग की भी कर लेते हैं. तो करन ने इस दौरान 48.90 की औसत और 10.22 की इकॉनमी से महज 10 विकेट हासिल किए. टीम और फैन्स को उनसे इससे बेहतर प्रदर्शन की आस रही होगी.

2. कैमरन ग्रीन

अब बात करते हैं मुंबई इंडियंस के धाकड़ ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन की. तो जिन खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा पैसे लगाए गए, उसमें कैमरन ग्रीन ही सबसे ज्यादा इम्पैक्ट डालते हुए नजर आ रहे हैं. ग्रीन पर मुंबई ने 17.5 करोड़ रुपये खर्च किए. उन्होंने 14 मैच में 54.43 की बेहतरीन औसत से 381 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 159.41 का रहा है. कई अलग-अलग नंबर पर बैटिंग करने वाले ग्रीन 7 इनिंग्स में नॉटआउट भी रहे हैं. 

ग्रीन ने हैदराबाद के खिलाफ करो या मरो वाले लीग मैच में नाबाद सेंचुरी लगा टीम को जीत दिलाई. साथ ही टीम को प्लेऑफ में भी पहुंचा दिया. हालांकि बावजूद इसके वो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप-15 में शामिल नहीं हैं. वहीं बॉलिंग की बात करें तो उन्होंने 51.83 की औसत से कुल 6 विकेट हासिल किए हैं. और मुंबई को इस डिपार्टमेंट में ग्रीन से बेहतरीन प्रदर्शन की आस रही होगी.

3. बेन स्टोक्स

अब बात धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की. जिनके ऊपर चेन्नई की टीम ने 16.25 करोड़ रुपये खर्च किए. उम्मीद थी कि स्टोक्स टीम के मिडिल ऑर्डर को संभाल लेंगे. लेकिन स्टोक्स ने इस सीज़न केवल दो मैच खेले. जिसमें उनके नाम कुल 15 रन रहे. शुरुआती दो मैच खेलने के बाद ही स्टोक्स के पैर के अंगूठे में चोट लग गई. और ऐसे में उन्हें पूरे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. जबकि इन दो मैच में स्टोक्स ने एक भी गेंद नहीं डाली. ऐसे में स्टोक्स के टॉप-15 में रहने का कोई सवाल ही नहीं है. हालांकि चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, लेकिन प्लेऑफ में स्टोक्स जैसे कैलिबर वाले प्लेयर की कमी टीम को खल सकती है.

4. निकलस पूरन

निकलस पूरन की बात करें तो उनके लिए लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम ने 16 करोड़ रुपये की बोली लगाई. पूरन ने इस सीज़न की शुरुआत अच्छे अंदाज में की. दिल्ली के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने 21 गेंद पर 36 रन बनाए. जबकि अगले मैच में पूरन ने चेन्नई के खिलाफ 18 गेंद पर 32 रन की पारी खेली. अब तक उन्होंने 14 मुकाबले खेले हैं जिसमें उनके नाम 32.55 की औसत से 358 रन हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 173.79 का रहा है. पूरन ने इस टूर्नामेंट के दौरान 2 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. साथ ही उन्होंने कई मौकों पर छोटी लेकिन उपयोगी पारी खेली हैं. वो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 22वें नंबर पर रहे.

5. हैरी ब्रूक

लिस्ट में आखिरी नाम है इंग्लैंड के बल्लेबाज़ हैरी ब्रूक का. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उनके ऊपर 13.25 करोड़ रुपये की बड़ी बोली लगाई. 14 अप्रैल को कोलकाता के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने 55 गेंद पर 100 रन की नाबाद पारी खेली. ऐसा लगा कि ब्रूक ने अपनी लय हासिल कर ली है. लेकिन इसके बाद ब्रूक बुरी तरह से फ्लॉप हो गए और अगली सात पारियों में 61 रन ही बना सके. ब्रूक लीग के 11 मैच में कुल 190 रन बना सके. जिसका खामियाजा हैदराबाद की टीम को उठाना पड़ा और वो प्लेऑफ से काफी दूर रह गई.

 

वीडियो: शुभमन गिल शतक बनाकर RCB को हरा गए, विराट ने मुस्कुरा कर गले लगा लिया