गंभीर से जुड़े IPL के 3 पुराने विवाद, एक बार तो कोहली की तरफ गेंद फेंक दी थी!

03:59 PM May 02, 2023 | प्रशांत सिंह
Advertisement

IPL 2023 का 43वां मैच विराट कोहली और गौतम गंभीर की ऑन-फील्ड बहस (Virat-Gambhir altercation) के कारण चर्चा में है. खैर ये कोई पहला मौका नहीं था जब गौतम गंभीर IPL में किसी कन्ट्रोवर्सी से जुड़े रहे हों. इससे पहले भी कई बार गंभीर ऑन-फील्ड एटीट्यूड के लिए क्रिटिसाइज किए जा चुके हैं. आइए जानते हैं गौतम गंभीर कब-कब ऐसी कन्ट्रोवर्सी में रहे.

Advertisement

2013 IPL

IPL का छठा एडिशन. 12वां मैच. बैंगलोर का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम. मैच था RCB वर्सेज KKR. RCB के कप्तान विराट कोहली को लक्ष्मीपति बालाजी ने 35 के स्कोर पर आउट किया. जब विराट आउट हुए, RCB को जीत के लिए 11 ओवर में 80 रन और बनाने थे. साफ था कि विराट आउट होने के बाद निराश थे, जैसे हर बल्लेबाज होता है.

विराट आउट होने के बाद डग-आउट की तरफ जा रहे थे. तभी KKR के कप्तान गौतम गंभीर ने कुछ कॉमेंट पास किया. विराट वापस लौटने लगे. ये देख KKR के कुछ खिलाड़ियों और अंपायर ने बहस को रोकने की कोशिश की. लेकिन विराट डग-आउट तक जाते-जाते गुस्से में ही दिखे.

मैच में हुई बहस के बारे में लल्लनटॉप से बात करते हुए गौतम गंभीर ने बताया,

“जब हम बैटिंग कर रहे थे तो बहुत ज्यादा वर्बल एब्यूज उनकी तरफ से भी हुआ था. अगर आप में दम है देने का, तो आप में स्लेज लेने का भी दम होना चाहिए. अगर मैं किसी को स्लेज कर रहा हूं तो फिर मेरे में स्लेज लेने का भी दम होना चाहिए.”

गंभीर ने आगे बताया कि अगर आप हार्ड क्रिकेट खेलना चाहते हैं, आप स्लेज करना चाहते हैं तो ये बिल्कुल ठीक है. मेरी सिर्फ विराट के साथ स्लेजिंग नहीं हुई है. कई लोगों के साथ हुई है. गौतम ने कहा कि, जब तक ये पर्सनल न हो तब तक ये पूरी तरह ठीक है.

2016 IPL मैच, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम

2 मई, 2016. IPL का 30वां मैच. बेंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम. कोलकाता की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 185 रन बनाए थे. कप्तान विराट कोहली ने 44 गेंदों में 52 रन स्कोर किए थे. टारगेट चेस करते हुए कोलकाता की टीम ने 19 ओवर एक गेंद में 189 रन बनाकर मैच जीत लिया. सबसे ज्यादा रन बनाए यूसुफ पठान ने. 29 गेंद में 60 रन की पारी.

लेकिन KKR के कप्तान गौतम गंभीर को मैच के बाद 15 फीसदी मैच फीस का फाइन भरना पड़ा. क्यों? दरअसल, मैच के 18वें ओवर की चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने एक चौका जड़ा था. ये चौका KKR को जीत के पास ले गया. इसके तुरंत बाद डगआउट में बैठे KKR के कप्तान गौतम गंभीर ने गुस्से में पास में रखी एक कुर्सी पर लात मार दी. इसके लिए गंभीर पर कोड ऑफ कंडक्ट को तोड़ने के लिए 15 फीसदी का फाइन देना पड़ा था.

2016 IPL मैच, ईडन गार्डन्स

IPL 2016 का 48वां मैच. 16 मई, 2016. कोलकाता का ईडन गार्डन्स स्टेडियम. RCB वर्सेज KKR मैच. RCB ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. KKR ने 20 ओवर 183 रन बनाए. कप्तान गौतम गंभीर ने 34 गेंदों में 51 रन की पारी खेली. 184 रन चेस करते हुए RCB के कप्तान विराट कोहली ने 51 गेंदों में 75 रन बनाए. RCB ने 18 ओवर चार गेंदों में टारगेट चेस कर लिया. लेकिन ये मैच भी एक विवाद दे गया. गंभीर से जुड़ा. मैच के 19वें ओवर में विराट कोहली ने बॉल पॉइंट की तरफ खेली. वहां खड़े थे गौतम गंभीर. बॉल सीधे गंभीर के पास गई. कोहली ने सिंगल ले लिया.

कोहली सिंगल लेकर दूसरे एंड पर पहुंचे तो गंभीर ने बॉल उनकी तरफ फेंकी. हालांकि, कोहली अपना रन पूरा कर चुके थे. इसके बाद ऑन-फील्ड अंपायर ने बॉलर आंद्रे रसेल के हाथ से गेंद ले ली. इसी बात पर गंभीर को गुस्सा आ गया.

2023 IPL मैच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) वर्सेज लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) मैच के बाद गंभीर और कोहली भिड़ गए. मैच के दौरान विराट कोहली हर बार की तरह पंप्ड-अप दिखे. मैक्सवेल की गेंद पर क्रुणाल पांड्या का कैच पकड़ने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन देखने लायक था. उन्होंने क्राउड की तरफ घूम कर अपना रिएक्शन दिया. माना जा रहा है कि इसी रिएक्शन की वजह से गंभीर बाद में कोहली से भिड़ गए.

दरअसल, दोनों टीमों के बीच पिछला मैच RCB के होम ग्राउंड चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ था. लखनऊ की टीम ने आखिरी गेंद पर बैंगलोर को हरा दिया था. जिसके बाद गंभीर ने चिन्नास्वामी के क्राउड की तरफ शांत रहने का इशारा किया था. माना जा रहा है कि क्रुणाल का कैच पकड़ने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन गंभीर को जवाब था. जिसके बाद दोनों मैच खत्म होते ही भिड़ गए.

इससे पहले विराट कोहली की अफ़ग़ान प्लेयर नवीन उल-हक से बहस हुई थी. मैच के दौरान विराट और अमित मिश्रा के बीच हुई तकरार भी काफी चर्चा में थी. मैच के बाद जब कोहली गंभीर से बात करने गए, तो दोनों के बीच तीखी बहस देखने को मिली. झगड़े का वीडियो देख पता चलता है कि कोहली LSG प्लेयर काएल मेयर्स से कुछ चर्चा कर रहे थे. जिसके बाद पीछे से गंभीर आते हैं और मेयर्स को खींचकर ले जाते हैं.

इतना होने के बाद नवीन उल हक गुस्से में दिखते हैं. अगले ही पल गौतम गंभीर को गुस्सा आता है. केएल राहुल उन्हें खींचकर एक तरफ ले जाते हैं. लेकिन गंभीर का गुस्सा कम नहीं होता है. वो आगे आते-आते विराट के पास पहुंच जाते हैं. जिसके बाद दोनों के बीच इंटेंस बहस हो जाती है. 

Advertisement
Next