The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रोहित ने उठाया ईशान की चोट का फायदा, MI ने बदला IPL का इतिहास!

IPL में ऐसा पहली बार हुआ है.

post-main-image
ईशान किशन की जगह विष्णु विनोद ने बैटिंग की (स्क्रीनग्रैब)

मुंबई की टीम IPL2023 से बाहर हो गई. क्वॉलिफायर टू में उन्हें गुजरात ने 62 रन से हराया. इस हार में फ़ैन्स ने एक चीज नोटिस की. मुंबई के ओपनर ईशान किशन इस मैच में बैटिंग करने नहीं आए. और इसके बावजूद मुंबई के लिए पूरे ग्यारह प्लेयर्स ने बैटिंग की.

जो जानते हैं, वो जानते ही हैं.लेकिन जिन्हें नहीं पता ऐसा कैसे हुआ, उन्हें चलिए फटाफट बता देते हैं. दरअसल इस मैच की पहली पारी में ईशान किशन को चोट लग गई थी. और इसी के चलते वह बैटिंग करने नहीं आए. हुआ ये कि गुजरात टाइटंस की बैटिंग का 16वां ओवर था.

# Ishan Kishan Injury

क्रिस जॉर्डन के इस ओवर में 17 रन आए. और इसके बाद जब एंड चेंज हो रहा था, तभी ईशान और जॉर्डन भिड़ गए. दरअसल ईशान दूसरे एंड की ओर जाते हुए जॉर्डन के पास रुके. लेकिन जॉर्डन को पता नहीं चला और अपनी टोपी पहनने के चक्कर में वह कुहनी से ईशान की आंखों को चोटिल कर बैठे.

बाद में पता चला कि ये चोट गंभीर है. और इसके चलते वह बैटिंग के लिए नहीं आ पाए. बाद में मुंबई की बैटिंग के वक्त भी एक प्लेयर को चोट लगी. कैमरन ग्रीन को हार्दिक पंड्या की एक गेंद से कुहनी पर चोट लगी. और वह रिटायर्ड हर्ट होकर वापस चले गए.

बाद में वह लौटे भी लेकिन इस मैच में ग्रीन कुल 30 रन ही बना पाए. बाद में ईशान किशन की जगह विष्णु विनोद ने बैटिंग की. वह कंकशन सब्सिट्यूट होकर बैटिंग पर उतरे. हालांकि वह कुछ खास नहीं कर पाए और सात गेंदों पर कुल पांच रन बनाकर आउट हुए.

बता दें कि IPL में 2020 से ही कंकशन सब्सिट्यूट का नियम लागू है. लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक विष्णु विनोद IPL इतिहास के पहले कंकशन सब्सिट्यूट हैं. विनोद ने इस सीजन MI के लिए कुल तीन बार बैटिंग की है. इन पारियों में उनके नाम 119 की स्ट्राइक रेट से 37 रन हैं. उनका हाइएस्ट स्कोर 30 रन है.

जबकि ईशान किशन इस सीजन टीम के दूसरे सबसे सफल बैटर हैं. किशन ने 15 पारियों में 30 की ऐवरेज और 142.76 की स्ट्राइक रेट से 454 रन बनाए हैं. इसमें तीन पचासे शामिल हैं. ईशान ने इस सीजन 54 चौके और 18 छक्के लगाए थे.

बात क्वॉलिफायर टू की करें तो मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया. रोहित शर्मा का ये फैसला जल्दी ही गलत साबित हो गया शुभमन गिल ने ऋद्धिमान साहा के साथ मिलकर गुजरात को अच्छी शुरुआत दिलाई.

साहा तो पावरप्ले के बाद आउट हो गए लेकिन गिल का तूफान जारी रहा. आउट होने से पहले उन्होंने कुल 60 गेंदों में 129 रन बना डाले. इस सेंचुरी के दम पर गुजरात टाइटंस ने बीस ओवर्स में 233 रन बना डाले.

जवाब में मुंबई इंडियंस बीस ओवर भी नहीं खेल पाई और 171 रन पर ही सिमट गई. मुंबई के लिए सूर्या, तिलक और कैमरन ग्रीन के अलावा कोई बैटर नहीं चल पाया. अब गुजरात वाले 28 मई को होने वाले फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेंगे. ये मैच भी अहमदाबाद में होना है.

वीडियो: रोहित शर्मा की MI से पिटने के बाद कृणाल पंड्या ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए बोला..