The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शुभमन को गालियां दे रहे 'जॉम्बी' ना विराट के फ़ैन हैं और ना ही क्रिकेट के!

ये कल को विराट और RCB को भी गाली देंगे.

post-main-image
विराट के फ़ैन्स ने शुभमन गिल और उनकी बहन को गालियां दीं (पीटीआई, स्क्रीनग्रैब)

15 मई. सोमवार. विराट कोहली के फ़ैन्स बहुत खुश थे. वो शुभमन गिल की तारीफ़ें करते नहीं थक रहे थे. क्योंकि शुभमन ने हैदराबाद के खिलाफ़ सेंचुरी मारी थी. और फिर कोहली फ़ैन्स ने उनकी एक फोटो भी खोज ली. वायरल कर दी. क्योंकि इस फोटो में वह कोहली के साथ खड़े थे. और उन्हें अपना आइडल बता रहे थे.

कोहली फ़ैन्स इस फोटो से बहुत खुश हुए. और फिर इसी हफ्ते के आखिरी दिन, रविवार को शुभमन ने एक और सेंचुरी मार दी. लेकिन इस बार कोहली फ़ैन्स खुश नहीं हुए. उन्होंने शुभमन गिल और उनकी बहन के इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमला किया. टिड्डियों की तरह उनके कॉमेंटबॉक्स पर टूट पड़े.

खूब गालियां दी गईं. और ऐसा नहीं था कि ये लोग ऐसे ही वहां पहुंच गए हों. ट्विटर ब्लू सब्सक्राइब करके बैठे कुछ लोगों ने भीड़ को मोबलाइज किया. शुभमन की बहन का इंस्टा अकाउंट ट्वीट कर लोगों को वहां भेजा गया. और उन लोगों ने फिर गालियां लिखीं.

# Shubman Gill Abused

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी क्रिकेटर के फ़ैन्स ने मैच के बाद इस तरह रिएक्ट किया हो. ये बात अब आम होती जा रही है. फिर चाहे वह T20 वर्ल्ड कप के दौरान शमी की बात हो, या फिर अब शुभमन की. क्रिकेट फ़ैन्स का एक तबका इस बात को आदत बना चुका है.

मैच के बाद क्रिकेटर्स को, उनके परिवार को गालियां देना कुछ लोगों का फुलटाइम पेशा बन चुका है. सस्ते इंटरनेट और बेरोजगारी ने इन्हें जॉम्बी बना दिया है. ये लोग किसी भी बात पर गालियां दे देते हैं.

और ऐसा करने के लिए इन्हें किसी रीजन की जरूरत भी नहीं होती. खुद को कोहली और RCB फ़ैन बताने वाले ये लोग कल को इस टीम और कोहली को भी गाली दे देंगे. क्योंकि अब इन्हें इसी में सुख मिलता है.

ये इनकी बेसिक जरूरत हो चुकी है. लेकिन समस्या ये है, कि इन रोगियों का इलाज भी नहीं हो रहा. ये लोग ऐसे ही गाली देकर निकल जाते हैं. और इनसे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग अपने कॉमेंट्स ऑफ कर लेते हैं. प्रोफाइल डिएक्टिवेट कर लेते हैं.

और इसी से इनके हौसले बढ़ जाते हैं. जाहिर तौर पर ये कोहली के फ़ैन नहीं हैं. इस बात का तो मैं दावा कर सकता हूं. क्योंकि अगर ये कोहली के फ़ैन होते, तो शुभमन या उनके परिवार के साथ ये बदतमीजी नहीं करते.

कोहली खुद गिल के इतने बड़े फ़ैन हैं. खुलकर उन्हें अगली पीढ़ी का लीडर बता चुके हैं. यहां तक कि जिस सेंचुरी के साथ गिल ने विराट की टीम को IPL2023  से बाहर किया, उस पर भी विराट ने ताली बजाई. मैच के बाद जाकर गिल से मिले, उन्हें बधाई दी. लंबे वक्त तक उनके साथ बात की. और अक्सर ही ऐसा करते रहते हैं. और ऐसे व्यक्ति का फ़ैन होने की आड़ में लोग इस हद तक गिर रहे हैं.

शमी के साथ बदतमीजी हुई थी, तो कोहली ने खुलकर अपने प्लेयर का सपोर्ट किया था. कोहली कई दफ़ा बोल चुके हैं, कि जो ग्राउंड की बात है. जो ग्राउंड का गुस्सा है. वो वहीं तक रहना चाहिए. सारा अग्रेशन, मैच के साथ खत्म हो जाना चाहिए.

# Virat Fans Abused Gill Sister

लेकिन उनका फ़ैन होने की आड़ में ये लोग, बेहूदगी की हर हद पार कर रहे हैं. प्लेयर्स को, उनके परिवारों को गालियां दे रहे हैं. और इसके जरिए अपनी लॉयल्टी जता रहे हैं. जबकि ये किसी के लॉयल नहीं हो सकते.

RCB और विराट के फ़ैन्स को अच्छे से पता था, कि उनकी टीम तलवार की धार पर चल रही है. ऐसे में इन पैरों को एक दिन कटना ही है. फिर चाहे वो टूर्नामेंट के बीच में कटें, या फिर अंत में.

कप्तान फाफ डु प्लेसी ने भी साफ ही कहा कि वो लोग प्ले-ऑफ में जाना डिजर्व नहीं करते थे. ये टीम कुल चार प्लेयर्स के साथ अंत तक लड़ी, यही बहुत बड़ी बात है. और अगर आप ये सोचकर गालियां बक रहे हैं, कि शुभमन गिल ने इसे बाहर किया. तो ये तर्क भी किसी काम का नहीं है.

इसे बाहर करने में शुभमन गिल का कोई योगदान नहीं है. आपकी टीम अपनी करनी से बाहर हुई है. कोहली, डु प्लेसी और मैक्सवेल को छोड़ आपका कोई बैटर 150 रन भी नहीं बना पाया.

सिराज को हटा दें तो आपकी बोलिंग का भी यही हाल रहा. हर्षल ने 13 मैच में 14 विकेट लिए. लेकिन इसके लिए उन्होंने हर ओवर में 9.65 रन लुटाए. यही हाल बाकी बोलर्स का भी रहा. आपकी टीम में ना तो बल्लेबाज हैं, ना बोलर. और इसके बाद आप अपनी हार का जिम्मेदार किसी और को बता रहे हैं.

जबकि आपकी खुद की टीम 14 में से सात मैच हार गई. ऐसे में आपको अगर कुछ करना है, तो अपनी टीम को सपोर्ट करिए. उनके डाउनफॉल का मजाक मत बनवाइए. ये काम ऑलरेडी बहुत अच्छे से हो रहा है.

आपकी टीम मैदान पर, और मैनेजमेंट मैदान के बाहर वैसे ही खुद को नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. आप तो आंखों का पानी मत मरने दीजिए. थोड़ी शर्म बाकी रखिए और किसी प्लेयर या उसके परिवार को निशाना मत बनाइए.

उन्होंने आपका कुछ नहीं बिगाड़ा. और वो ये डिज़र्व नहीं करते. आपको कोई हक़ नहीं है कि किसी प्लेयर के साथ ऐसा करें. ये हरकतें आपकी खुद की परवरिश पर सवाल उठाती हैं, इससे ज्यादा कुछ नहीं. विराट किंग हैं, तो शुभमन भी प्रिंस हैं. और इस किंग ने खुद प्रिंस को चुना है.

अपना और अपने परिवार का ना सही, उस किंग का सम्मान कर लीजिए. जिसका फ़ैन होने का दिखावा करते आप खुद नहीं थक रहे.

वीडियो: MI को कैमरून ग्रीन के शतक से IPL प्लेऑफ रेस में कितना फायदा हुआ?