The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रोहित के साथ DRS ने किया बड़ा धोखा, साफ नॉटआउट थे हिटमैन!

ऐसे तो किसी को आउट नहीं देते.

post-main-image
आप खुद देखिए, रोहित क्रीज़ से कितने बाहर हैं (स्क्रीनग्रैब)

रोहित शर्मा के साथ धोखा हो गया. हां जी. और वो भी उनके अपने घर, वानखेडे में. हुआ ये कि रोहित को RCB के खिलाफ़ LBW दिया गया. और इस बात से ना सिर्फ़ फ़ैन्स बल्कि मोहम्मद कैफ़ जैसे पूर्व क्रिकेटर्स भी नाखुश हैं.

दरअसल रोहित को वानिंदु हसरंगा ने LBW आउट किया था. इस ओवर में वह दो विकेट ले गए. लेकिन रोहित वाला जो विकेट था वो उन्हें नहीं मिलना चाहिए था. ऐसा रोहित के फ़ैन्स और क्रिकेट को समझने वाले कई दिग्गजों को लगता है. रोहित को जिस गेंद पर LBW दिया गया. वो उनके पैर से जब टकराई, तब रोहित क्रीज़ से काफी बाहर थे.

# Rohit LBW Controversy

ऐसे में LBW के तीन मीटर रूल के मुताबिक उन्हें आउट नहीं दिया जाना चाहिए. यह नियम कहता है कि बल्लेबाज के पैर से गेंद टकराते वक्त अगर वह स्टंप्स से तीन मीटर या इससे ज्यादा दूर है तो उसे आउट नहीं दिया जा सकता.

लेकिन अंपायर्स ने रोहित को आउट दे दिया. अब जान लीजिए कि रोहित को ग्राउंड अंपायर ने आउट नहीं दिया था. उन्हें जब नॉटआउट दिया गया, तब RCB ने झट से DRS लिया. और फिर रीप्लेज में दिखा कि गेंद स्टंप्स को हिट कर रही थी. और ये देखकर टीवी अंपायर ने तुरंत रोहित को जाने के लिए बोल दिया. इस फैसले को देख रोहित भौंचक रह गए. और उनका रिएक्शन भी काफी वायरल हुआ.

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब इस नियम पर सवाल उठे हैं. कई दफ़ा प्लेयर्स इस नियम के खिलाफ़ बोल चुके हैं. साल 2018 में पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए अबू धाबी टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियन कप्तान टिम पेन ने भी इस पर सवाल उठाए थे.

वहां सेम हालात थे. लेकिन फैसला अलग आया था. उस वक्त अज़हर अली को ग्राउंड अंपायर ने नॉटआउट दिया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया. टीवी अंपायर ने देखा कि गेंद स्टंप्स को हिट करेगी. लेकिन बल्लेबाज तीन मीटर से ज्यादा स्टंप्स से दूर था. इसलिए उन्होंने फैसला नहीं बदला.

ऐसा ही कुछ साल 2022 में हुआ था. जब भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 सीरीज़ चल रही थी. पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए नौ गेंदों में 11 रन चाहिए थे. हर्षल पटेल की गेंद पर रसी वैन डर डुसें सीधे प्लंब थे. गेंद सीधे उनके पैर पर लगी थी.

ऑन फील्ड अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया. थर्ड अंपायर ने रीप्ले देखा तो बल्लेबाज प्लंब था. यानी उसके बचने की कोई गुंजाइश नहीं थी. लेकिन टीवी अंपायर ने रसी को आउट नहीं दिया क्योंकि वह स्टंप्स से 300 सेंटी मीटर या फिर तीन मीटर दूर थे.

इसी नियम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दौरान शुभमन गिल को भी बचाया था. वह सेम हालात में बचे थे. लेकिन रोहित के साथ गलत हो गया. जिन हालात में लोग बचते थे, उन्हीं उसी हालात में आउट दे दिया गया.

वीडियो: विराट कोहली और नवीन उल हक़ की लड़ाई अब Instagram पर पहुंच गई है!