The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शुभमन गिल के तूफान में उड़ गया सहवाग का नौ साल पुराना रिकॉर्ड!

गिल ने फिर कूट दिया.

post-main-image
गिल की एक और सेंचुरी (पीटीआई)

शुभमन गिल ने फिर फोड़ डाला. जी हां, गुजरात टाइटंस के ओपनर ने IPL2023 में एक और सेंचुरी मार दी है. उन्होंने अपने पसंदीदा नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के बोलर्स को जमकर धुना. दो हफ्ते पहले गिल ने इसी मैदान पर अपनी पहली IPL सेंचुरी मारी थी.

गिल ने IPL2023 के दूसरे क्वॉलिफायर में इस सीजन की अपनी तीसरी सेंचुरी मार दी. उन्होंने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने ये कारनामा किया. और इस सेंचुरी के साथ ही उन्होंने विराट कोहली के एक कमाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

गिल ने इस सीजन से पहले टेस्ट, T20 में सेंचुरी और वनडे में डबल सेंचुरी मारी थी. वह बेहतरीन फॉर्म में थे. और इसी फॉर्म के चलते उन्हें इंडियन क्रिकेट का प्रिंस बताया जा रहा था. और गिल की ये फॉर्म IPL2023 में भी जारी रही. उन्होंने, शुक्रवार 26 मई को मुंबई के खिलाफ़ सिर्फ़ 60 गेंदों में 129 रन बना डाले.

# Shubman Gill Century

इस सीजन अहमदाबाद में 500 से ज्यादा रन बना चुके गिल ने सिर्फ़ 49 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की. उनकी बैटिंग के चलते ही गुजरात वालों ने 15वें ओवर में 150 का आंकड़ा छू लिया. अब गिल एक सीजन में दो या इससे ज्यादा शतक लगाने वाले सिर्फ़ दूसरे भारतीय बन गए हैं.

साथ ही वह एक सीजन में 800 का आंकड़ा पार करने वाले भी दूसरे इंडियन बैटर हैं. इस मामले में वह सिर्फ़ विराट कोहली से पीछे हैं. कोहली ने IPL2016 में चार सेंचुरी के साथ 973 रन बनाए थे. ओवरऑल बात करें तो गिल अभी तीसरे नंबर पर हैं. जॉस बटलर ने IPL2022 में 863 रन बनाए थे.

शुभमन गिल के नाम अब IPL प्ले-ऑफ का सबसे बड़ा स्कोर भी हो गया है. उन्होंने विरेंदर सहवाग के 122 रन को पीछे छोड़ा.

इस सेंचुरी के साथ ही गिल ऑरेंज कैप की रेस में भी काफी आगे निकल गए हैं. इस पारी से पहले उन्हें फाफ डु प्लेसी से आगे जाने के लिए सिर्फ नौ रन की जरूरत थी. डु प्लेसी ने इस सीजन 730 रन बनाए थे. मैच की बात करें तो शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा ने एक बार फिर से GT के लिए बेहतरीन ओपनिंग की.

सातवें ओवर में जब साहा 18 रन बनाकर आउट हुए, तब तक स्कोरबोर्ड पर 54 रन चढ़ चुके थे. इसके बाद टीम ने सत्रहवें ओवर की पांचवीं गेंद पर गिल का विकेट खोया. तब तक 192 रन बन चुके थे. और आउट होने वाले बल्लेबाज शुभमन गिल ने 60 गेंदों पर 129 रन बनाए थे.

साइ सुदर्शन ने रिटायर्ड आउट होने से पहले 31 गेंदों पर 43 रन बनाए. जबकि हार्दिक पंड्या 13 गेंदों पर 20 और राशिद खान दो गेंदों पर पांच रन बनाकर नाबाद लौटे. गुजरात ने 20 ओवर्स में तीन विकेटपर 233 रन बनाए.

वीडियो: शुभमन गिल शतक बनाकर RCB को हरा गए, विराट ने मुस्कुरा कर गले लगा लिया