The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऋषभ पंत ने खुद बताया कि वो विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं या बल्लेबाज-विकेटकीपर!

ऋषभ पंत ने अपने विकेटकीपर बनने के पीछे के कारण का खुलासा किया है.

post-main-image
ऋषभ पंत (फोटो: PTI)इस

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) मौजूदा समय में सबसे बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाजों में से एक हैं. भारत के इस 24 वर्षीय क्रिकेटर ने ना सिर्फ बल्ले से, बल्कि विकेटकीपिंग से भी शानदार प्रदर्शन कर नाम कमाया है. लेकिन करियर की शुरूआत में उन्हें अपनी विकेटकीपिंग पर खासा काम करना पड़ा था. और कड़ी मेहनत के बाद आज पंत भारतीय टीम के लिए सभी फॉर्मेट में बेस्ट विकेटकीपर के तौर पर उभरे हैं.

क्रिकेट को क़रीब से फॉलो करने वाले समझते हैं कि क्रिकेट में दो तरह के विकेटकीपर्स होते हैं. पहले वो, जिन्हें दुनिया विकेटकीपर-बल्लेबाज कहती है. क्योंकि उनकी प्राइमरी स्किल विकेटकीपिंग होती है. और दूसरे वो जिन्हें बल्लेबाज-विकेटकीपर कहा जाता है. क्योंकि इनकी पहली स्किल बल्लेबाजी होती है. और पंत की मानें तो वह विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं.

एसजी पॉडकास्ट पर बात करते हुए पंत ने कहा,

‘मैं हमेशा से ही विकेटकीपर-बल्लेबाज रहा हूं. मैं नहीं जानता कि मेरी विकेटकीपिंग बेहतर हुई है या नहीं. मैं हर दिन अपना 100 प्रतिशत देने का प्रयास कर रहा हूं. मैं हमेशा विकेटकीपर-बल्लेबाज था. मैंने बचपन से ही विकेटकीपिंग करनी शुरू कर दी थी, क्योंकि मेरे पिता भी एक विकेटकीपर थे.’

पंत ने विकेटकीपिंग पर बात करते हुए आगे कहा,

‘अगर आपको एक अच्छा विकेटकीपर बनना है तो आपको खुद को चुस्त रखने की जरूरत है.  अगर आप फुर्तीले हैं, तो यह कीपिंग में आपकी मदद करेगा. दूसरी बात यह है कि आपको गेंद को अंत तक देखना होता है. कभी-कभी कीपिंग के दौरान ऐसा होता है कि हम जानते हैं कि गेंद आ रही है. और हम ढीले पड़ जाते हैं. इसलिए आपको गेंद को तब तक देखते रहना चाहिए, जब तक आप इसे पकड़ नहीं लेते. और तीसरी बात यह है कि कीपिंग के लिए आप अनुशासित रहें और तकनीक पर काम करें.’

पंत पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी बन गए हैं. पंत ने भारतीय टीम को कई अहम मैच में जीत भी दिलाई है. पंत ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कप्तानी संभाली थी. हालांकि IPL के इस सीज़न वह अपनी बेहतरीन फॉर्म में नहीं दिखाई दिए. बतौर कप्तान वह DC को प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई नहीं करा सके. इस सीज़न वह अपने बल्ले से भी बहुत अच्छा नहीं कर सके.

पंत ने 14 मैच में 340 रन ही बनाये. अब पंत साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू होने वाली पांच मैच की T20 सीरीज़ में दिखाई देंगे, जहां उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. इसके अलावा इस साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप में भी पंत से बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है. 

Cricket को अब Football के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं Ravi Shastri