कौन रहे IPL 2022 के सबसे महंगे फ्लॉप खिलाड़ी?

09:59 AM May 30, 2022 | निहारिका यादव
Advertisement

गुजरात टाइटंस ने IPL 2022 जीत लिया है. टीम ने फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराया. और इसके साथ ही IPL 2022 का सफर खत्म हो गया. इस सीज़न कई महंगे खिलाड़ी फ्लॉप रहे, तो वहीं कई नए चेहरे अच्छा प्रदर्शन कर गए. हर टीम को अपने खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहती है, खासकर महंगे खिलाड़ियों से. लेकिन IPL में हमने कई बार देखा है कि सबसे महंगे बिके खिलाड़ी भी बुरी तरह फ्लॉप होते हैं.

Advertisement

तो आइए आपको बताते हैं इस सीज़न के उन खिलाड़ियों के बारे में, जिन्हें IPL 2022 की शुरुआत से पहले हुए मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइज़ी ने करोड़ों रुपए खर्च करके खरीदा था. लेकिन इस सीज़न वो उम्मीदों के भार तले दबकर फ्लॉप रहे और अपनी टीम्स के लिए महंगा सौदा साबित हुए.

# Ishan Kishan

भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज़ ईशान किशन IPL ऑक्शन के इतिहास में युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं. इन्हें मेगा ऑक्शन में मुंबई ने 15.25 करोड़ रुपये की मोटी रकम में खरीदा था. लेकिन यह लेफ्टी बल्लेबाज उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा. ईशान ने मुंबई के लिए 14 मैच में 418 रन बनाए. इस सीज़न उनका बैटिंग औसत 32.15 का रहा. और 120.11 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने तीन पचासे जड़े. लेकिन मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के बावजूद ईशान अपनी कीमत के चलते फीके साबित हुए. वह कई अहम मौकों पर टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे. वो कई बार बल्लेबाज़ी करते हुए तेज़ गेंदबाज़ों के सामने फंसे और धीमा खेलते दिखे. जिसका नुकसान मुंबई को उठाना पड़ा.

# Shreyas Iyer

IPL 2022 से पहले श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे. उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इस सीज़न कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को टीम की कप्तानी सौंपकर खुद से जोड़ा था. लेकिन IPL 2022  में अय्यर ने ना तो कप्तानी और ना ही बल्ले से टीम का भला  किया. उन्हें KKR ने 12.25 करोड़ रुपये में अपना कप्तान बनाया. अय्यर ने इसके बदले में 14 मैच में 30.85 की औसत से 401 रन बनाए जो उनकी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचने में नाकाफ़ी रहे.

इस सीज़न ना सिर्फ अपने खराब प्रदर्शन, बल्कि अपनी कप्तानी से भी अय्यर ने निराश किया. उनकी टीम इस सीज़न 14 में से सिर्फ छह मैच ही जीत सकी. यहां तक कि पिछले सीज़न फाइनल खेलने वाली KKR की टीम इस सीज़न प्लेऑफ्स में भी नहीं पहुंच सकी.

# Shardul Thakur

भारतीय टीम के ऑल राउंडर शार्दुल ठाकुर को IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने 10.75 करोड़ रूपए में खरीदा था. IPL 2021 के फाइनल में शार्दुल ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. वह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर रहे थे. लेकिन इस सीज़न दिल्ली में शामिल होने के बाद उनका प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा. शार्दुल ने इस सीज़न 14 मैच में 31.53 की औसत से 15 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने लगभग 10 की इकॉनमी से रन खर्च किये.  

# Shahrukh Khan

पंजाब किंग्स के बल्लेबाज़ शाहरुख खान को इस बरस नौ करोड़ की बड़ी कीमत मिली थी. और वह इस पूरे सीज़न रन्स के लिए तरसते ही दिखे. IPL 2022 में उनका प्रदर्शन इतना निराशाजनक रहा कि उन्हें बीच में ही बैठा दिया गया. घरेलू क्रिकेट में शानदार बल्लेबाज़ी करने वाले इस खिलाड़ी ने IPL 2022 में अपनी टीम के लिए आठ मैच में मात्र 117 रन बनाये. इस सीज़न उनका बल्लेबाज़ी औसत 16.71 और स्ट्राइक रेट महज 108.33 रहा. इन आंकड़ों से साबित होता है कि ये पावरफुल हिटर अपनी टीम के लिए इस सीज़न काफी महंगा साबित हुआ.

# Pat Cummins

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार प्लेयर पैट कमिंस के लिए भी IPL 2022 अच्छा साबित नहीं हुआ. मेगा ऑक्शन में उन्हें KKR ने 7.25 करोड़ रूपए में खरीदा था. लेकिन कमिंस को इंजरी की वजह से बीच टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. बाहर होने से पहले वह गेंदबाजी में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. हालांकि बल्लेबाजी में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ धुआंधार अर्धशतक लगाकर शानदार शुरुआत की थी. इस मैच में उन्होंने सिर्फ 14 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया था. लेकिन गेंदबाजी में वह लगातार महंगे साबित हुए. इस सीज़न कमिंस ने पांच मैच में सिर्फ सात विकेट लिए और लगभग 11 की इकॉनमी रेट से रन्स दिए.


Sanju Samson Batting ने जो कहा था वो फिर कर दिया



 

Advertisement
Next