The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंग्लैंड के खिलाफ़ 'छक्का' जड़ जसप्रीत बुमराह ने ट्रेंट बोल्ट से लिया दो साल पुराना बदला!

बुमराह ने ICC रैंकिंग में बहुत लंबी छलांग मारी है.

post-main-image
बुमराह ने लगाई बड़ी छलांग (Getty)

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah). इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में कमाल का प्रदर्शन करने के बाद से बुमराह लगातार सुर्खियों में हैं. देश से लेकर विदेश तक, कई दिग्गज क्रिकेटर्स से बुमराह तारीफ़ बटोर चुके हैं. और अब इस मैच में शानदार प्रदर्शन का इनाम उन्हें ICC रैंकिंग में भी मिला है.

बोल्ट-शाहीन को पछाड़ा

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले वनडे में छह विकेट चटकाने वाले बुमराह ताजा ICC वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. इस मैच से पहले बुमराह वनडे रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज थे. लेकिन पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने पांच स्थान की छलांग लगाकर पहले स्थान पर कब्जा जमाया. बुमराह ने न्यूज़ीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफ़रीदी जैसे दिग्गजों को पछाड़ा. बोल्ट दूसरे और शाहीन तीसरे स्थान पर हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में तीन विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी चार पायदान की छलांग लगाई है. और वह अब 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. बुमराह दो साल बाद फिर से टॉप पर पहुंचे हैं. इससे पहले फरवरी 2020 में बुमराह ने नंबर-1 का स्थान गंवाया था. उस समय न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट ने उनसे टॉप पोजिशन छीनी थी.

सूर्यकुमार यादव को बड़ा फायदा

इंग्लैंड के खिलाफ़ तीसरे T20I में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव ने T20I रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. सूर्यकुमार 44 स्थान की छलांग के साथ नंबर पांच पर आ गए हैं. इसके साथ ही वह T20I रैंकिंग में टॉप इंडियन बैटर भी बन गए हैं. वहीं T20I सीरीज़ में 'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़' बने भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाज़ी रैंकिंग में टॉप-10 में वापसी की है. भुवनेश्वर ताजा रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बुमराह का शानदार प्रदर्शन

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ़ पहले वनडे में कमाल की बोलिंग की. उन्होंने अपने 7.2 ओवर के स्पेल में महज 19 रन देकर छह विकेट हासिल किए. उनकी बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड की टीम महज 110 रन पर ऑलआउट हो गई. 111 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने बड़ी आसानी से महज़ 18.4 ओवर में चेज कर लिया. कप्तान रोहित शर्मा ने शिखर धवन के साथ मिलकर बिना आउट हुए टीम को जीत दिला दी.

टीम इंडिया ने वनडे रैंकिंग में पाकिस्तानी टीम को पीछे छोड़ा