The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जब बीच मैच कपिल की डांट खाकर रोने लगे अनिल कुंबले

बेदी ने सुनाया कुंबले के डेब्यू का क़िस्सा.

post-main-image
अनिल कुंबले (File)

अनिल कुंबले (Anil Kumble). पूर्व भारतीय कप्तान और क्रिकेट इतिहास के महानतम स्पिनर्स में से एक. अपनी कलाई के जादू से दुनियाभर के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले कुंबले के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 950 से ज्यादा विकेट हैं. लेकिन इस दिग्गज खिलाड़ी के लिए ये मुकाम हासिल करना इतना आसान नहीं रहा. भारत के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक रहे कुंबले को करियर की शुरुआत में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा था. इन परेशानियों में Kapil Dev से मिली डांट भी शामिल है.

साल 1990 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले अनिल कुंबले के लिए उनका पहला मैच आसान नहीं रहा. कई मुश्किलों को पार कर टीम में जगह पाने वाले कुंबले को एक गलती के कारण पहले ही मैच में डांट खानी पड़ी थी. उन्हें डांटने वाले कोई और नहीं, बल्कि दिग्गज भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) हैं. इस बात का खुलासा पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने किया है.

# Kapil Dev ने लगाई Kumble की क्लास

कपिल देव की कप्तानी में डेब्यू करने वाले कुंबले ने पहले ही मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज एलन लैम्ब का कैच टपका दिया था. इस वजह से उन्हें कपिल देव से डांट खानी पड़ी थी. बिशन सिंह बेदी ने उस घटना को याद करते हुए मिडविकेट टेल कार्यक्रम में एक क़िस्सा सुनाया. उन्होंने कहा,

‘अनिल कुंबले पहला टेस्ट मैच था. और मैं ओल्ड ट्रैफर्ड में क्रिकेट मैनेजर था. जहां अनिल ने कैच छोड़ दिया था और कपिल ने उन्हें मैदान पर ही डांट दिया था. यह उनका डेब्यू मैच था और मुझे लगता है कि कपिल तब तक 100 टेस्ट खेल चुके थे. जब मैं ड्रेसिंग रूम में गया तो मैंने उन्हें रोते हुए देखा. हो सकता है कि उसने उसे मजबूत किया हो, लेकिन उस वक्त आंसू बहाना जरूरी था. जिसने बाद में उन्हें मजबूत क्रिकेटर के रूप में निखारा और वो भारत के टॉप विकेट टेकर बने.'

# शानदार रहा Anil kumble का करियर

अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की 236 पारियों में कुल 619 विकेट लिए हैं. जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में लिए गए 10 विकेट भी शामिल हैं. वहीं 271 वनडे मैच में उनके नाम कुल 337 विकेट हैं. जबकि 42 IPL मैच में उन्होंने 45 विकेट हासिल किए. इसके अलावा टेस्ट में उनके नाम 2506 रन और वनडे में 938 रन भी हैं. भारतीय दिग्गज स्पिनर ने 14 टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी की थी. जिसमें टीम को तीन में जीत और पांच में हार मिली थी. साल 2011 की IPL नीलामी से ठीक पहले कुंबले ने सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

भारत से पहले FIFA किन देशों पर बैन लगा चुका है?