The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

INDvsSA पहले T20 मैच से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका!

टीम इंडिया के कैप्टन और फिरकी गेंदबाज T20 सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले हुए टीम से बाहर.

post-main-image
केएल राहुल के साथ ऋषभ पंत (Courtesy: BCCI)

टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल ग्रोइन इंजरी की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू हो रही T20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. वापसी कर रहे स्पिनर कुलदीप यादव भी चोट के चलते इस सीरीज में नहीं खेलेंगे. 7 जून की शाम नेट्स में बैटिंग करते हुए कुलदीप को दाहिने हाथ में चोट लगी थी.

सेलेक्टर्स ने विकेटकीपर ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए कप्तान और हार्दिक पंड्या को उप-कप्तान नामित किया है. केएल राहुल की मौजूदगी में ऋषभ पंत उप-कप्तान नामित किये गए थे.

सेलेक्शन कमिटी ने केएल राहुल और कुलदीप यादव की जगह किसी को नहीं चुना है. दोनों क्रिकेटर अब NCA यानी नेशनल क्रिकेट अकैडमी जाएंगे. वहां मेडिकल टीम उनकी इंजरी का आंकलन करेगी. और इसके बाद जरूरी कदम उठाए जाएंगे. राहुल ने मंगलवार और बुधवार को टीम के साथ ट्रेनिंग सेशन में हिस्सा नहीं लिया था. राहुल ने सोमवार को स्पिनर्स के खिलाफ नेट्स में बैटिंग की थी. केएल राहुल के बाहर होने के बाद रुतुराज गायकवाड को ईशान किशन के साथ ओपन करते देखा जा सकता है.

ये पिछले चार महीनों में राहुल की दूसरी इंजरी है. वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ हुई तीन T20 मैच की सीरीज से भी राहुल इंजरी के चलते बाहर हो गए थे. कुलदीप के लिए ये वापसी अहम थी. IPL2022 में 21 विकेट लेकर कुलदीप अच्छी फॉर्म में नज़र आ रहे थे. अगर वो इंजर्ड ना हुए होते, तो उन्हें ऋषभ पंत की कैप्टेंसी में फिर खेलने का मौका मिलता. IPL2022 में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने कुलदीप का अच्छा उपयोग किया था.

IPL2022 जीतने के बाद से ही पंड्या की कप्तानी की धूम मची हुई है. फ़ैन्स लगातार मान रहे हैं कि रोहित शर्मा के उत्तराधिकारियों की लिस्ट में पंड्या भी शामिल हैं. बताते चलें कि राहुल की अगुवाई में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. राहुल की कैप्टेंसी में मेन इन ब्लू ने साउथ अफ्रीका में तीन मैच की वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं जीता था. ये सिलसिला टेस्ट में भी जारी रहा. विराट कोहली की अनुपस्थिति में केएल ने टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट में लीड किया, पर टीम को हार का सामना करना पड़ा.

पंत के लिए ये सेलेक्टर्स और फ़ैन्स को अपनी काबिलियत दिखाने का अच्छा मौका है. इंडियन टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच T20 मैच खेलेगी. पहला मैच 9 जून को दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा.

जो रूट के जादुई बल्ले की कहानी