The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फिलिस्तीन के समर्थन में इजरायल को सुना दिया था! मेसी से जुड़ी वो बातें जो आप नहीं जानते होंगे

मेसी के बारे में कई बातें ऐसी हैं जो बेहद दिलचस्प हैं और कम लोगों को ही पता हैं

post-main-image
लियोनल मेसी ने अपने पूरे करियर में कई चमत्कार किए हैं | फोटो: गेट्टी इमेज

फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल मैच कैसा होना चाहिए. कसा, कशमकश से भरा, रोमांच ऐसा जो एक बार को आपकी सांसें रोक दे. नतीजा निकालने की पूरी कोशिश की जाए, फिर भी न निकल पा रहा हो. दोनों ओर के खिलाड़ी ऐसे लगें, मानो जंग-ऐ-मैदान में उतरे हों. और कह रहे हों, 'एक सोल्जर तब तक मैदान नहीं छोड़ता, जब तक आखिरी सांस बाकी है'.

इसे और सरल तरीके से कहें तो वर्ल्ड कप का फाइनल बिलकुल वैसा होना चाहिए, जैसा कल रविवार, 18 दिसंबर की रात को हुआ. अर्जेंटीना बनाम फ्रांस. गजब का मैच, जिसका नतीजा गया अर्जेंटीना की झोली में, वो पेनाल्टी के बाद. इस मैच के नायक रहे लियोनेल मेसी, जिन्होंने तीन गोल किए. मेसी के बारे में कई बातें ऐसी हैं, जो बेहद दिलचस्प हैं और कम लोगों को ही पता हैं.

डेब्यू मैच में ही खतरे की घंटी बजी

मेसी ने साल 2005 में अपना डेब्यू किया था. लेकिन वो अपने पहले मैच में ज्यादा देर तक मैदान में नहीं रुक सके, क्योंकि रेफरी ने उन्हें 47 सेकेंड में ही रेड कार्ड दिखा दिया था.

लियोनेल मेसी जीत के बाद
दो देशों के हैं पासपोर्ट

मेसी के पास दो देशों के पासपोर्ट हैं. मेसी के पास स्पेन और अर्जेंटीना के पासपोर्ट हैं. स्पेन की नागरिकता उन्होंने साल 2005 में ली थी.

बार्सिलोना के लिए अद्भुत रिकॉर्ड बनाए

मेसी को बार्सिलोना की तरफ से सुपरस्टार खिलाड़ी का दर्जा प्राप्त है. मेसी ने बार्सिलोना के लिए कई रिकॉर्ड बनाए हैं. बार्सिलोना की तरफ से खेलते हुए मेसी के नाम सबसे ज्यादा हैट्रिक, सबसे ज्यादा अवे गोल करने का रिकॉर्ड दर्ज है.

स्पेन की रिक्वेस्ट ठुकरा दी

मेसी पैदा जरूर अर्जेंटीना में हुए लेकिन बचपन स्पेन में ही गुजरा. द रायल स्पेनिश फुटबॉल फेडरेशन ने एक बार मेसी से स्पेन की राष्ट्रीय टीम से खेलने का अनुरोध किया था लेकिन मेसी ने इसे स्वीकार नहीं किया. उन्होंने अपने देश अर्जेंटीना की तरफ से खेलने का फैसला लिया था.

इजरायल के हमलों का विरोध किया!

लियोनेल मेसी को साल 2014 में तब काफी विरोध का सामना करना पड़ा था, जब उन्होंने गाजा पट्टी पर होने वाले हमलों को लेकर अपना विरोध जताया था.

तब मेसी ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा था,

'एक पिता और यूनिसेफ गुडविल एंबेसडर होने के चलते मैं इजरायल और फिलिस्तीन के बीच सैन्य संघर्ष की फोटो देखकर बहुत दुखी हूं. वहां हिंसा ने पहले ही बहुत सारे युवाओं की जान ले ली है और अनगिनत बच्चों को घायल करके छोड़ा है.'

मेसी ने आगे लिखा कि इस हिंसा का शिकार हो रहे बच्चों ने ये संघर्ष शुरू नहीं किया था, लेकिन वे फिर भी इसकी कीमत चुका रहे हैं.

मेसी के नाम खास रिकॉर्ड

मेसी अर्जेंटीना की तरफ से फीफा विश्व कप में खेलने और गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीतने वाले भी वो अर्जेंटीना के पहले खिलाड़ी हैं.

यूनाइटेड नेशंस में भी करिश्मा किया

मेसी के गजब के प्रदर्शन और उनकी लोकप्रियता को देखते हुए यूनाइटेड नेशंस ने उन्हें साल 2010 में गुडविल एंबेसडर बनाया था.

अर्जेंटीना और मेसी की जीत पर शाहरुख ने जो कहा वो आपको इमोशनल कर देगा!