The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मेसी जैसा कोई नहीं! एमबाप्पे-रोनाल्डो को पछाड़ फिर बने FIFA बेस्ट प्लेयर

मेसी ने की रोनाल्डो की बराबरी.

post-main-image
लियोनल मेसी (Twitter/@PSG_English)

लियोनल मेसी (Lionel Messi) साल 2022 के लिए फीफा बेस्ट मेंस प्लेयर चुने गए हैं. मेसी ने फ्रांस के स्टार फुटबॉलर किलियन एमबाप्पे और करीम बेंजेमा को पछाड़कर ये अवॉर्ड अपने नाम किया. मेसी को 52, एमबाप्पे को 44 और बेंजेमा को 34 पॉइंट्स मिले. वहीं स्पेन की अलेक्सिया पुतेयास को विमेंस फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है.

मेसी ने इस अवॉर्ड पर दूसरी बार कब्जा जमाया है. इससे पहले उन्होंने साल 2019 में भी इस अवॉर्ड को अपने नाम किया था. इसके साथ ही मेसी ने दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पोलैंड के रॉबर्ट लेवांडॉस्की के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. इन दोनों प्लेयर ने भी दो-दो बार ये अवॉर्ड जीता था. रोनाल्डो ने 2016 और 2017 में लगातार दो साल इस पुरस्कार को अपने नाम किया था. वहीं लेवांडॉस्की साल 2020 और 2021 में बेस्ट प्लेयर चुने गए थे.

अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी ने कोच ऑफ द ईयर का खिताब जीता. जबकि अर्जेंटीना की वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाने वाले एमिलियानो मार्टिनेज ने गोलकीपर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. मेसी की कप्तानी में ही अर्जेंटीना ने साल 2022 फुटबॉल विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. जहां अर्जेंटीना ने रोमांचक फाइनल मैच में फ्रांस को मात दी थी.

# अलेक्सिया पुतेयास ने भी जीता अवॉर्ड

महिला वर्ग में बार्सिलोना की मिडफील्डर पुतेयास ने USA की स्टार फुटबॉलर एलेक्स मॉर्गन और बेथ मीड को हराकर पुरस्कार अपने नाम किया. पुतेयास पिछले साल यूरो कप से ठीक पहले चोटिल हो गई थी. जिसके बाद वो अपने देश स्पेन के लिए इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाईं थी.

# कौन चुनता है बेस्ट प्लेयर?

नेशनल फुटबॉल टीम्स के कप्तान और कोच के साथ-साथ कुछ चुने हुए पत्रकारों के वोट्स के आधार पर विनर तय किए जाते हैं. साथ ही फ़ैन्स भी FIFA की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन वोटिंग के जरिए अपने फेवरेट प्लेयर को वोट देते हैं.

# फीफा 2022 अवॉर्ड्स के विजेता

बेस्ट मेंस प्लेयर- लियोनल मेसी 
बेस्ट विमेंस प्लेयर- अलेक्सिया पुतेयास
बेस्ट मेंस गोलकीपर: एमिलियानो मार्टिनेज
बेस्ट विमेंस गोलकीपर: मैरी एर्प्स
बेस्ट मेंस कोच: लियोनेल स्कालोनी
बेस्ट विमेंस कोच: सरीना विगमैन
पुस्कास अवॉर्ड: मार्सिन ओलेक्सी
द बेस्ट फैन अवार्ड: अर्जेंटीना के फ़ैन्स 

वीडियो: मेसी के साथ खेलने वाले एमबाप्पे, रोनाल्डो के लिए किसी से भी भिड़ सकते हैं!