The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

करियर का महज चौथा वनडे खेल रहे धुरंधर ने वो किया जो धोनी और बेवन भी नहीं कर पाए थे!

माइकल ब्रेसवेल की पारी देखी या नहीं?

post-main-image
न्यूजीलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत (BLACKCAPS)

10 जुलाई 2022. तीन मैच की वनडे सीरीज में आयरलैंड की सामने थी न्यूज़ीलैंड की धाकड़ टीम. मुकाबला डबलिन के 'द विलेज' ग्राउंड पर खेला जा रहा था. उम्मीद थी कि न्यूजीलैंड इस मुकाबले में एकतरफा जीत हासिल कर लेगी. लेकिन क्रिकेट तो ठहरा अनिश्चितता भरा खेल. आयरलैंड की टीम ने जो खेल दिखाया, वो क्रिकेट फ़ैन्स लंबे समय तक याद रखेंगे.

वो तो भला हो न्यूजीलैंड के बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) का, जिन्होंने टीम को हार के मुंह से बाहर निकाल लिया. उन्होंने जो पारी खेली, उसकी जितनी तारीफ की जाए, कम होगी. ब्रेसवेल ने मैच को उस अंदाज में फिनिश किया, जो माइकल बेवन और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी नहीं कर पाए थे. करियर का महज चौथा वनडे खेल रहे ब्रेसवेल की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने आखिरी ओवर में कमाल का लक्ष्य हासिल कर लिया.

न्यूज़ीलैंड ने रचा इतिहास

आयरलैंड के खिलाफ न्यूज़ीलैंड को पहला मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 20 रन बनाने थे. लक्ष्य काफी मुश्किल नजर आ रहा था, क्योंकि कोई टीम इससे पहले ये कारनामा नहीं कर सकी थी. उसमें भी न्यूज़ीलैंड की आखिरी जोड़ी मैदान पर थी. हालांकि टीम के लिए अच्छी बात थी कि स्ट्राइक पर माइकल ब्रेसवेल थे, जो 103 रन बना चुके थे.

उन्होंने आखिरी ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर चौका जड़ा. तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा और फिर चौथी गेंद पर चौका जड़कर न्यूजीलैंड को जीत के क़रीब ला दिया. अब टीम को दो गेंद पर दो रन्स की जरूरत थी. और पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर ब्रेसवेल ने टीम को जीत दिला दी. कीवी टीम ने इस मुकाबले को एक गेंद शेष रहते ही एक विकेट से जीत लिया. मैच के हीरो चुने गए माइकल ब्रेसवेल 82 गेंदों पर 127 रन बनाकर नाबाद रहे. जिसमें सात छक्के और 10 चौके शामिल थे.

आयरलैंड ने रखा था मुश्किल लक्ष्य

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 300 रन बनाए थे. भारत के खिलाफ शानदार बैटिंग करने वाले हैरी हेक्टर ने 113 की रन की पारी खेली थी. जवाब में न्यूज़ीलैंड की टीम 29.5 ओवर में 153 के स्कोर पर छह विकेट खो चुकी थी. लेकिन ब्रेसवेल की पारी की बदौलत टीम ने 49.5 ओवर में ही नौ विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.

पंत बल्लेबाजी के दौरान क्या कह गए कि हर कोई सुनकर उसके मजे लेने लगा