The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आखिरी ओवर में 24 रन कूटने वाले क्रिकेटर ने अब गेंद से इतिहास रच दिया!

T20I में फेंका अपना पहला ओवर और पांच गेंदों में बदल दी हिस्ट्री.

post-main-image
न्यूज़ीलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत (BLACKCAPS)

माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell). न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम को ब्रेसवेल के रूप में एक नायाब हीरा मिला है. आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में बल्ले से कमाल दिखाने के बाद ब्रेसवेल ने अब T20I सीरीज़ में गेंद से कमाल दिखाया है. जिसकी बदौलत न्यूज़ीलैंड ने दूसरे T20I में आयरलैंड को 88 रन के बड़े अंतर से मात दी है. ये कीवी टीम की T20I इतिहास में सबसे बड़ी जीत भी है.

न्यूज़ीलैंड ने इस जीत के साथ तीन मैच की सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. टीम की इस जीत के हीरो डैन क्लिवर और माइकल ब्रेसवेल रहे. क्लिवर ने जहां बल्ले से कमाल दिखाते हुए 78 रन की पारी खेली. वहीं ब्रेसवेल ने हैटट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है.

पहले ओवर में ली हैट्रिक

आयरलैंड की पारी के दौरान ब्रेसवेल 14वें ओवर में बोलिंग करने आए. उस समय आयरलैंड का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 86 रन था. ब्रेसवेल ने पहली दो गेंदों पर पांच रन खर्च किए. लेकिन इसके बाद उन्होंने अगली तीन गेंदों पर तीन विकेट हासिल कर आयरलैंड की पारी को 91 रन पर समेट दिया. ये ब्रेसवेल के T20I करियर का पहला ओवर था. इसके साथ ही ब्रेसवेल T20I क्रिकेट के इतिहास में अपने पहले ओवर में ही हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए.

इतना ही नहीं. ब्रेसवेल अब बिना ओवर पूरा किए तीन या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज़ भी बन गए. वहीं T20I क्रिकेट में हैटट्रिक लेने वाले वो न्यूज़ीलैंड के तीसरे गेंदबाज़ भी हैं. उनसे पहले जैकब ओरम और टिम साउदी ने ये कारनामा किया था.

विरासत में मिली है क्रिकेट

माइकल ब्रेसवेल न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी ब्रेंडन और जॉन ब्रेसवेल के भतीजे हैं. वहीं वह न्यूज़ीलैंड के वर्तमान अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डग ब्रेसवेल के चचेरे भाई भी हैं. ब्रेसवेल ने इसी साल नीदरलैंड के खिलाफ न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. वहीं हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में उन्होंने आखिरी ओवर में 20 से अधिक रन बनाकर इतिहास रचा था और कीवी टीम को एक विकेट से जीत दिलाई थी. 

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 179 रन बनाए. टीम के लिए क्लिवर ने 78 और फिन एलन ने 35 रन की पारी खेली. 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम 13.5 ओवर में महज 91 रन पर सिमट गई. टीम के लिए मार्क एडर ने 27 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.

हार्दिक पंड्या में आए बदलाव को देखकर हैरत में पड़ गए संजय मांजरेकर