The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Out or Not Out? फील्डर ने लपका ऐसा कैच, साल के पहले ही दिन दुनिया हैरान!

ICC रूल बुक उठाकर लिया गया फैसला.

post-main-image
कैच को लेकर हुआ विवाद (Twitter)

ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बिग बैश लीग में साल 2023 के पहले ही दिन बड़ा बवाल हो गया. रविवार, 1 जनवरी को ब्रिसबेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच खेला गया. जिसमें माइकल नेसेर (Michael Neser) ने जॉर्डन सिल्क (Jordan Silk) का ऐसा कैच पकड़ा कि देखने वाले हिल गए. मामला इतना बढ़ा कि ICC को साल के पहले ही दिन रूल बुक खंगालने के बाद इसको लेकर सफाई देनी पड़ गई.

नेसेर ने जिस कोशिश के बाद इस कैच को लपका, वो वाकई शानदार थी. लेकिन उनके कैच पकड़ने के तरीके को देखने के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट भी कंफ्यूज हो गए कि बैटर आउट था, या नहीं. जिसके बाद क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) को रूल बुक देखनी पड़ी.

# ऐसा कमाल कैच

मैच के 19वें ओवर में सिल्क ने लॉन्ग ऑफ की तरफ एक बेहतरीन शॉट खेला. जहां बाउंड्री लाइन के पास खड़े माइकल नेसेर ने कैच लपकने के बाद गेंद को हवा में उछाल दिया. यहां तक तो ठीक था, लेकिन उछली बॉल बाउंड्री लाइन के पार चली गई. जिसके बाद बाउंड्री लाइन के अंदर जाकर नेसेर हवा में उछले और उन्होंने गेंद को बाउंड्री लाइन से बाहर की तरफ उछाला र फिर ग्राउंड में आकर कैच को पूरा किया. अंपायर्स ने काफी विचार-विमर्श के बाद इस कैच को सही माना और सिल्क को आउट करार दे दिया.

# क्या कहता है MCC का नियम?

अंपायर्स ने ये फैसला लेते वक्त जिस नियम को ध्यान में रखा, अब उसे देख लेते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के लिए क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के रूल नंबर 19.5.2 में इस तरह के कैच का जिक्र किया है. जिसके मुताबिक कैच लेते वक्त बॉल को पहली बार छूते समय फील्डर के पैर बाउंड्री के अंदर होने चाहिए.

फिर कैच कंप्लीट करते वक्त भी फील्डर के पैर बाउंड्री के अंदर ही होने चाहिए. मतलब फील्डर बाउंड्री से बाहर जा सकता है. और हवा में उछलकर बॉल को ग्राउंड के अंदर भी फेंक सकता है. ऐसा करने से कैच कम्प्लीट माना जाएगा और बैटर को आउट दिया जाएगा. और यही वजह रही कि नेसेर द्वारा लपके गए इस कैच को सही माना गया.

# BBL में पहले भी हुआ है ऐसा

ऐसा नहीं है कि बिग बैश में इस तरह की घटना पहली बार हुई है. इससे पहले 9 जनवरी 2020 को होबार्ट हरिकेंस और ब्रिसबेन हीट के बीच मैच में कुछ ऐसा ही हुआ था. इस दौरान ब्रिसबेन हीट के मैथ्यू रेनशॉ के कैच को लेकर भी इसी तरह का विवाद हुआ था. इस मैच में बेन कटिंग की गेंद पर मैथ्यू वेड ने डीप मिड-विकेट की तरफ शॉट खेला. जहां बाउंड्री पर खड़े मैथ्यू रेनशॉ ने गेंद को बाउंड्री के बाहर से हवा में उछलकर बॉल पास खड़े फील्डर टॉम बैंटन की तरफ फेंक दिया. जिसे बैंटन ने लपका और वेड को पविलियन जाना पड़ा था.

वीडियो: विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 2014 का खराब रिकॉर्ड दोहरा दिया