The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंडिया vs रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड मैच के लिए मोदी सरकार ने BCCI को भेजा प्रस्ताव!

BCCI अधिकारी ने बताया सबसे बड़ी समस्या क्या है?

post-main-image
इंडियन क्रिकेट टीम (Courtesy: AP)

75 साल की आज़ादी की खुशी में भारत सरकार आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इसी कड़ी में भारत सरकार ने BCCI को इंडिया और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड XI के बीच 22 अगस्त को मैच आयोजित करने के लिए प्रस्ताव भेजा है. BCCI को ये प्रस्ताव संस्कृति मंत्रालय की तरफ से भेजा गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो मंत्रालय ने BCCI से इस विषय पर बातचीत की है. सरकार चाहती है कि इंडिया के टॉप प्लेयर्स और दुनिया भर के बेस्ट क्रिकेटर्स को इस महोत्सव का हिस्सा बनाया जा सके.

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह वार्षिक ICC कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने वाले हैं. ये कॉन्फ्रेंस जुलाई के आखिरी हफ्ते में होनी है. इंग्लैंड में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में गांगुली और शाह खिलाड़ियों की उपलब्धता पर दूसरे बोर्ड्स के मेम्बर्स से बातचीत करेंगे. BCCI के एक अधिकारी ने PTI से कहा कि फिलहाल इस प्रस्ताव पर चर्चा की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को इस मैच का हिस्सा बनाने से पहले कई मामलों को सुलझाना जरूरी है. अधिकारी ने कहा,

'हमें 22 अगस्त को इंडिया और वर्ल्ड XI के बीच एक क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए सरकार से एक प्रस्ताव मिला है. रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड XI के लिए हमें कम-से-कम 13-14 इंटरनेशनल खिलाड़ियों की जरूरत होगी. उनकी उपलब्धता पर काम करने की ज़रूरत है.'

इस अधिकारी ने बातचीत में ये भी बताया कि जिस तारीख़ को इस मैच के आयोजन की बात हो रही है. तब इंग्लैंड में डोमेस्टिक क्रिकेट खेला जा रहा होगा और कैरेबियन प्रीमियर लीग भी शुरू हो चुकी होगी. BCCI इस बात की भी जांच कर रहा है कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को इस मैच में हिस्सा लेने के लिए आर्थिक मुआवजा देना होगा या नहीं.

आपको ये भी बता दें कि इंडिया और जिम्बाब्वे के बीच एक सीरीज़ खेली जानी है. जिसका शेड्यूल भी इसी मैच के आसपास रहने की उम्मीद है. उसके बाद प्लेयर्स वापस आ जाएंगे. पिछले कुछ समय के सेलेक्शन को देखें तो ऐसा नहीं लग रहा हैं कि भारत के टॉप प्लेयर्स इस दौरे का हिस्सा होंगे. ऐसे में इस मुकाबले के लिए भारत के प्लेयर्स की उपलब्धता समस्या नहीं रहेगी. क्योंकि इस मुकाबले के बाद इंडियन क्रिकेट टीम 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप में हिस्सा लेगी.

BCCI के अधिकारी का ये भी कहना है कि ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा सकता है. ये मैच T20 इंटरनेशनल माना जाएगा या फ्रेंडली, ये अबतक साफ नहीं है. फिलहाल BCCI अपनी पूरी ताकत रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड के लिए प्लेयर्स ढूंढने में लगा रहा है.

सौरव गांगुली के जन्मदिन पर युवराज सिंह ने क्या बधाई दी?