पीएम मोदी की वजह से पाकिस्तान में क्या-क्या हो रहा है, अफरीदी एक सांस में बता गए

05:56 PM May 05, 2023 | पुनीत त्रिपाठी
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन शाहिद अफरीदी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है. अफरीदी ने कहा है कि मोदी से उन्हें कोई उम्मीद नहीं है और उनके कार्यकाल में पाकिस्तान के साथ कुछ भी अच्छा नहीं हुआ है. अफरीदी ने ये भी कहा कि इससे पहले भी भाजपा के प्रधानमंत्री रहे हैं, पर उनसे पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे थे.

Advertisement

अफरीदी ने पाकिस्तानी चैनल समा टीवी से बात करते हुए कहा -

जब से ये मोदी की हुकूमत आई है ना, इसमें आप पाकिस्तान के लिए कोई फेवर (सहायता) या कोई उम्मीद नहीं रख सकते कि वो कोई ऐसी चीज़ करेंगे जिससे पाकिस्तान को फायदा हो. सिंपल बात है. इतिहास हमें यहीं बता रहा है.

अफरीदी, जिन्हें प्यार से उनके फै़न्स 'लाला' बुलाते हैं, ने आगे भाजपा के पूर्व प्रधानमंत्रियों पर भी बात की. लाला ने कहा -

बीजेपी की हुकूमत पहले भी रह चुकी है. पहले भी प्रधानमंत्री रहे हैं, बड़े अच्छे रिश्ते रहे हैं. मैं सिर्फ इस मोदी की बात कर रहा हूं. मुझे तो कोई उम्मीद नहीं है. वो नुकसान ही देंगे. फायदे वाला कोई काम, फायदे वाली कोई चीज़ मुझे उनसे नज़र नहीं आती...

मार्च 2023 में अफरीदी ने मोदी से अनुरोध किया था, कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट होने दें. हालांकि, ICC इवेंट्स छोड़ दें तो ऐसा होने की गुंजाइश अभी भी कम ही है. मार्च में लाला ने कहा था -

"जहां तक ​​पाकिस्तान में सुरक्षा की बात है, हाल ही में हमारे यहां कई अंतरराष्ट्रीय टीमों ने टूर किया है. हमें भारत से भी सुरक्षा का खतरा रहता था, लेकिन अगर दोनों देशों की सरकार से अनुमति मिलती है तो दौरा होगा. अगर दौरा नहीं होता है तो हम उन लोगों को मौका देंगे. वो (मोदी) बस इतना चाहते हैं कि हमारे बीच कोई क्रिकेट ही न हो."

पिछले साल BCCI सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने साफ शब्दों में कहा था कि टीम इंडिया एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. इस टूर्नामेंट को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इस घोषणा पर लगातार सवाल खड़ा करता रहा है. PCB के अधिकारियों ने तो 2023 वनडे वर्ल्ड कप में ना खेलने तक की धमकी दे दी थी. ये टूर्नामेंट भारत में अक्टूबर-नवंबर के बीच खेला जाना है. हालांकि, हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप से जुड़ा एक बड़ा अपडेट आया है.

#Ind vs Pak

वर्ल्ड कप 2023 में होने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे फैन्स के लिए अच्छी खबर सामने आई है. तमाम अटकलों के बावजूद ये साफ हो गया है कि दोनों टीम्स का मुकाबला भारत में ही होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस मुकाबले का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में करने पर विचार कर रहा है. भारतीय सरजमीं पर दोनों टीम्स ने आखिरी बार साल 2016 में कोई मैच खेला था. वहीं, वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान IPL 2023 के खत्म होने के बाद हो सकता है. 

द इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू हो सकता है. वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबलों के लिए 12 वेन्यूज़ को शॉर्टलिस्ट किया गया है. जिनमें दिल्ली, लखनऊ, गुवाहाटी, नागपुर, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम के साथ मुंबई, इंदौर, हैदराबाद, कोलकाता, राजकोट और धर्मशाला शामिल हैं. प्रैक्टिस मैचों का भी आयोजन इन्हीं जगहों पर किया जाएगा. हालांकि, इनमें से  केवल सात वेन्यू ही भारत के लीग मैचों की मेजबानी करेंगे. 

Advertisement
Next