The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ नहीं खेलेंगे मोहम्मद शमी, उनकी जगह लेने वाला 3 साल बाद कर रहा है वापसी

मोहम्मद शमी इंडियन टीम के रिज़र्व खिलाड़ियों की लिस्ट में थे.

post-main-image
मोहम्मद शमी (फाइल)

अब इसे मोहम्मद शमी की खराब किस्मत कहें या इंडियन टीम की? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ शुरू होने वाली T20 सीरीज़ से पहले भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के स्टार पेसर मोहम्मद शमी कुछ वक्त वाइट बॉल क्रिकेट से दूर रहने के बाद 20 सितंबर से शुरू हो रही इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में वापसी कर रहे थे. लेकिन अब उन्हें कोविड हो गया है. जिसकी वजह से वो इस सीरीज़ से बाहर हो गए हैं. 

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज़ का आगाज़ 20 सितंबर को हो रहा है. जिसका पहला मैच मैच मोहाली में खेला जाना है. शमी को एक लंबे गैप के बाद इंडिया की T20 टीम में शामिल किया गया था. वो हालिया एशिया कप के दौरान भी टीम का हिस्सा नहीं थे. शमी ने इंडिया के लिए आखिरी बार T20 इंटरनेशनल 2021 T20 वर्ल्ड कप के दौरान खेला था. उस टूर्नामेंट के दौरान शमी के प्रदर्शन पर लगातार सवाल उठाए गए थे.

हालांकि IPL 2022 में शमी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था. नई टीम गुजरात टाइटन्स के लिए नए बॉल की जिम्मेदारी संभालते हुए शमी ने अपनी टीम के लिए लगातार विकेट्स निकाले. और 2022 के सीज़न में उन्होंने 16 मैच खेलकर आठ की इकॉनोमी से 20 विकेट चटकाए. गुजरात ने इस सीज़न IPL ट्रॉफी जीती थी, जिसके बाद से ही शमी को इंडियन T20 टीम में लाने की मांग फ़ैन्स कर रहे थे.

लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टीम से बाहर होने के बाद देखना होगा कि वो कितनी जल्दी फिट होकर वापसी करते हैं. 32 वर्षीय शमी फिलहाल टीम के साथ मोहाली में नहीं हैं. शमी को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के स्क्वॉड के रिजर्व खिलाड़ियों वाली लिस्ट में भी रखा गया है.  

शमी के बाहर होने के ऐलान के साथ इंडियन टीम मैनेजमेंट ने उनके रिप्लेसमेंट का भी ऐलान कर दिया है. पेसर उमेश यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ T20 सीरीज़ में चुना गया है.

उमेश यादव ने भी इस साल के IPL में अच्छा प्रदर्शन किया था. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे उमेश ने 12 मैच में 16 विकेट चटकाए और सात की इकॉनोमी से बॉलिंग की थी. उमेश मोहाली पहुंच चुके हैं. अगर उमेश इस सीरीज़ में खेलते हैं, तो ऐसा तीन साल बाद होगा कि उमेश इंडिया के लिए वाइट-बॉल क्रिकेट खेलेंगे. उमेश ने आखिरी बार इंडिया के लिए T20 मैच फरवरी 2019 में खेला था. दिलचस्प ये है कि ये मैच भी ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ़ था.

उमेश हाल में इंग्लैंड में रॉयल लंदन कप का हिस्सा था. जहां पर उन्होंने मिडलसेक्स के लिए शानदार गेंदबाज़ी की है.

T20 के लिए हुआ टीम इंडिया का सेलेक्शन लेकिन क्यों ट्रेंड हो रहा #AntiMuslimTeamIndia?