बोल्ट-बुमराह भूल जाइये, सिराज वनडे क्रिकेट के नए किंग

05:48 PM Jan 25, 2023 | रविराज भारद्वाज
Advertisement

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj). कमाल के फॉर्म में चल रहे इस खिलाड़ी ने ICC रैंकिंग्स में धूम मचा दी है. ताजा जारी की गई वनडे रैंकिंग में सिराज दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलियन फास्ट बोलर जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के धाकड़ बोलर ट्रेंट बोल्ट को पछाड़ ये मुकाम हासिल किया है. सिराज के अलावा मोहम्मद शमी को भी बड़ा फायदा हुआ है. वो 11 स्थानों की छलांग लगाकर 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Advertisement

बुधवार, 25 जनवरी को जारी रैंकिंग में सिराज 729 प्वाइंट्स के साथ वनडे क्रिकेट के नंबर 1 गेंदबाज बन गए. जबकि हेजलवुड उनसे महज़ दो प्वाइंट पीछे हैं. ऑस्ट्रेलियन फास्ट बोलर 727 अंक के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं. वहीं 708 अंकों के साथ ट्रेंट बोल्ट तीसरे स्थान पर हैं.

# कमाल के फॉर्म में सिराज

सिराज ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई तीन वनडे मैच की सीरीज में कुल नौ विकेट लिए थे. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में इस युवा फास्ट बोलर ने चार विकेट हासिल किया. ये मैच उनके होम ग्राउंड हैदराबाद में खेला गया था.  सिराज की बात करें तो साल 2022 में वह भारतीय टीम के सबसे प्रमुख बोलर के तौर पर उभर कर आगे आए थे.

सिराज ने इस दौरान 15 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 23.50 की औसत से कुल 24 विकेट हासिल किए. सिराज की इकॉनमी 4.62 की रही थी. और यही वजह रही कि उन्हें ICC के साल 2022 के मेंस ODI टीम ऑफ द ईयर में भी जगह दी गई थी. BCCI ने अपने वनडे बॉलर फॉर 2022 में भी सिराज को ही चुना था.

# 3 साल बाद वनडे टीम में हुई वापसी

मोहम्मद सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. ये मैच एडिलेड में खेला गया था जिसमें सिराज को कोई भी विकेट नहीं मिला. इसके बाद वो वनडे टीम से अगले 3 साल तक बाहर रहे. लेकिन 6 फरवरी 2022 को उन्होंने एक बार फिर वनडे टीम में वापसी की. तब से सिराज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. उन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 21 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उनके नाम 20.73 की औसत से कुल 38 विकेट है.

# Kohli से आगे निकले Gill

बल्लेबाज़ों की रैकिंग्स में शुभमन गिल को भी बड़ा फायदा हुआ है. ताज़ा ICCरैंकिंग में वो 2 पायदान की छलांग लगाकर विराट कोहली से आगे निकल गए हैं. शुभमन गिल रैंकिंग में 734 अंक के साथ छठे जबकि विराट कोहली सातवें स्थान पर हैं. वहीं कप्तान रोहित शर्मा भी 2 स्थान के फायदे के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में बाबर आजम नंबर-1 पर बने हुए हैं.

Advertisement
Next