The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सबसे 'लंबा' ओवर फेंकने वाला गेंदबाज, जो शोएब अख्तर से बड़ा फेंकू है!

जब सामी ने एक ओवर में 17 गेंदें फेंक डाली.

post-main-image
मोहम्मद सामी-शोएब अख्तर (फोटो - Getty Images)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम. एक ज़माना था, जब पाकिस्तानी टीम मैदान पर ऐसी हरकतें करती थी कि अब उन्हें देख खुद शर्मा जाएं. और इसमें हम ऐसे अजीबो-गरीब रिकॉर्ड्स भी शामिल हैं, जो सिर्फ पाकिस्तानी टीम के प्लेयर्स ही बना सकते हैं.

जैसे सबसे ज्यादा बार रन-आउट होने का रिकॉर्ड, बीच मैच विकेट का ऐसा सेलिब्रेशन करना कि अपना ही कंधा/गर्दन चटक जाए. कैच लपकने के लिए दौड़कर आना और फिर उसको टपकाकर साथी खिलाड़ी को घूरना. पाकिस्तानी टीम के ऐसे क़िस्से हम आपको सुनाने लगें तो पूरा समय ही निकाल जाएगा.

लेकिन मुझे घर भी जाना है, इसलिए सीधे अपने आज के क़िस्सों पर आते हैं. ये क़िस्सा पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद सामी का है. वही गेंदबाज, जो दावा करते हैं कि मैंने अख्तर से भी तेज फेंकी है… गेंद. और इस चक्कर में जनता ने उनको सही में अख्तर से भी तेज फेंकने वाला बता दिया था.

बात साल 2004 की है. एशिया कप चल रहा था. इस टूर्नामेंट के 12वें मैच में पाकिस्तान और बांग्लादेश का आमना-सामना हो रहा था. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन ये फैसला उल्टा पड़ता दिखा. मोहम्मद सामी ने पहला ही ओवर मेडेन फेंकते हुए एक विकेट भी निकाल लिया. इसके बाद शब्बीर अहमद का दूसरा ओवर भी ठीक ठाक गया. लगा, पाकिस्तान की गाड़ी सही दिशा में जा रही है.

लेकिन ऐसे कैसे? सामी अपना दूसरा और मैच का तीसरा ओवर लेकर लौटे. और इस ओवर में उन्होंने चार नो बॉल के साथ सात वाइड गेंदें भी फेंक डाली. इस ओवर में कुल 22 रन आए. ये इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे लंबा ओवर है. लेकिन, अगर आपको लग रहा है कि इस ओवर के चक्कर में पाकिस्तान ने मैच गंवा दिया, तो आप गलत हैं. 

पाकिस्तान ने ये मैच छह विकेट से जीता था.

अब जाते हुए आपको शोएब अख्तर से भी ज्यादा तेज फेंकने वाली बात बताते चलते हैं. दरअसल, बीते साल यानी 2022 में सामी ने कहा था कि उन्होंने 162 और 164kmph की स्पीड से गेंदें फेंक रखी है. लेकिन उनकी इन गेंदों को किसी ने माना नहीं. पाक टीवी से बात करते हुए सामी ने कहा,

‘एक मैच था जिसमें मैंने 162kmph और 164kmph की स्पीड से दो गेंद डाली थी. लेकिन मुझसे कहा गया कि बोलिंग मशीन काम नहीं कर रही तो इसलिए उनको गिना नहीं गया.’ 

सामी इतना कह कर नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा,

‘अगर आप ओवरऑल बोलिंग हिस्ट्री पर भी नज़र डालेंगे तो देखेंगे कि जिन बोलर्स ने 160kmph की स्पीड को पार किया है, वो एक या दो बार ही किया है. ऐसा नहीं है कि ये उन्होंने लगातार किया हो.’

सामी की इस बात में कितनी सच्चाई है, ये वही जानते हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर उनकी ये बात वायरल हो गई और जनता ने रिएक्ट करना शुरू कर दिया. एक ट्विटर यूज़र ने इस पर कॉमेंट करते हुए लिखा था, 

‘अख्तर से भी बड़ा फेंकू है.’

एक ने कॉमेंट किया, 

‘ऐसे तो हसन ने भी 220kmph की गेंद डाली थी.’

ट्विटर पर जनता ने इसी तरह के और भी कॉमेंट किये. लेकिन उसमें ना पड़ते हुए आपको बताते चलें कि सामी ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 87 वनडे और 13 T20I मुकाबले खेले हैं. इसमें उन्होंने 85, 121 और 21 विकेट निकाले हैं. 

वीडियो: शोएब अख्तर ने बाबर के बाद कामरान की बेइज्ज़ती कर दी