The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL 2023: फाइनल में धोनी को इन प्लेयर्स से बचकर रहना पड़ेगा!

मैचविनर्स हैं ये प्लेयर्स.

post-main-image
धोनी की टीम की चिंता बढ़ा देंगे ये प्लेयर्स (IPL photo/PTI)

एमएस धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं. उनकी अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर IPL फाइनल खेलने वाली है. सामने है हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटन्स. इस मैच को जीतकर चेन्नई मुंबई इंडियंस के पांच IPL ट्रॉफी की बराबरी कर लेगी. वहीं अगर पंड्या इस ट्रॉफी को उठाते हैं, तो वो दो साल में दो बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा कर लेंगे. हालांकि, पंड्या की टीम अच्छे फॉर्म में है. उनकी टीम में कई सारे मैचविनर्स भी हैं. गुजरात ने दूसरे क्वालिफायर में मुंबई को हराया. इसके बाद दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा -

'वो (गुजरात टाइटन्स) हमेशा से एक अच्छी टीम रही है. उन्होंने शानदार तरीके से टेबल टॉप किया. उनके पास 20 पॉइंट्स थे, चेन्नई सुपर किंग्स से तीन पॉइंट ज्यादा. ये दर्शाता है कैसे लीग स्टेज में गुजरात बाकी टीम्स पर हावी रही. उनका फाइनल में पहुंचना चौंकाने वाली बात नहीं है. उन्होंने चैम्पियंस जैसा क्रिकेट खेला है. इसलिए ही वो फाइनल में है. चेन्नई जानती है कि उसके सामने एक बहुत बड़ा चैलेंज है.'

इस कॉमेंट को देख हमने सोचा, बात तो सही है. 2022 से ही गुजरात के पास कई सारे मैचविनर्स रहे हैं. आपको ऐसे कुछ प्लेयर्स के बारे में बताते हैं, जिनसे माही और उनकी टीम को बचकर रहना चाहिए.

मोहम्मद शमी

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम इंडियन पेसर मोहम्मद शमी का है. शमी ने IPL 2023 में शानदार बॉलिंग की है. मोहम्मद शमी आईपीएल इतिहास के एक सीजन में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. आईपीएल 2023 में मोहम्मद शमी ने कुल 28 विकेट झटके हैं. इनमें से 17 विकेट पावरप्ले में आए हैं. इस मामले में मोहम्मद शमी ने ट्रेंट बोल्ट और मिचेल जॉनसन को पीछे छोड़ा है. यानी अगर धोनी के बल्लेबाज़ों को बोर्ड पर बड़ा टोटल चढ़ाना है, तो शमी से बचकर रहना होगा.

विजय शंकर

इस प्लेयर ने शानदार कमबैक किया है. कुछ फै़न्स विजय को भुल गए थे. पर उन्होंने अपने क्रिकेट और फिटनेस पर कड़ी मेहनत की और हार्दिक की टीम ने उनपर भरोसा दिखाया. 160 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए विजय ने 301 रन बनाए हैं. उनका औसत भी 37 का रहा है. तीन पचासों के साथ विजय ने अपनी टीम के मिडल ऑर्डर को मजबूती दी है. चेन्नई के स्पिनर्स को उनको जल्दी आउट करना होगा.

मोहित शर्मा

मोहित की स्टोरी भी विजय शंकर जैसी ही रही है. इस सीज़न वापसी कर रहे मोहित चेन्नई के लिए खेल चुके हैं और तला की टीम के जरूरी बॉलर भी रहे हैं. ऐसे में वो धोनी की कैप्टेंसी के बारे में भी कई चीज़ें जानते होंगे. दूसरे क्वालिफायर में मोहित ने मुंबई की कमर ही तोड़ दी. 2.2 ओवर में पांच विकेट लेकर मोहित ने हार्दिक की टीम को फाइनल में पहुंचा दिया. मोहित ने 13 मैच खेलकर 24 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनकी इकनॉमी 7.9 की रही है.

राशिद ख़ान

टी20 क्रिकेट में फिलहाल दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर हैं राशिद. और इस बात का सबूत वो लगभग हर मैच में देते हैं. बॉलिंग से लगातार कमाल करने वाले राशिद बैट से भी विरोधी टीम्स को लगातार कूट देते हैं. अगर आप उन्हें सिर्फ बॉलर समझ रहे हैं, तो एक बार उनके स्टैट्स देखिए. राशिद ने 43 की औसत और 224 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग की है. पांच बार नॉटआउट रहने वाले राशिद का टॉप स्कोर 79 का रहा है. यानी वो बैटिंग करना जानते हैं. बॉलिंग देखें तो 16 मैच में 27 विकेट निकाले हैं. वो लगातार हार्दिक को जरूरी ब्रेकथ्रू दिलाते हैं.

शुभमन गिल

ये प्लेयर अलग ही फॉर्म में है. दूसरे क्वालिफायर में मुंबई के खिलाफ शुभमन ने 60 बॉल में 129 रन कूटा. इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ भी शुभमन के बल्ले से शतक आया था. उस पारी में भी उन्होंने 200 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी. गिल इस सीज़न अब तक 851 रन बना चुके हैं. उनका औसत 60 और स्ट्राइक रेट 156 का रहा है. धोनी के लिए शुभमन को जल्दी आउट करना सबसे बड़ा चैलेंज होगा. अगर चेन्नई ऐसा नहीं कर पाती है, फिर उनकी समस्या बहुत बड़ी होगी.

बता दें, हार्दिक पंड्या अब तक एक भी IPL फाइनल नहीं हारे हैं. 2015, 2017, 2019, 2020 और 2022, पंड्या पांच आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके हैं. पर 28 मई की शाम को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में धोनी कौन सा पासा फेंकते हैं, इस पर सबकी नज़र रहेगी. 

वीडियो: IPL 2023: Dhoni Pathirana Umpire विवाद पर पूर्व अंपायर का कॉमेंट धोनी फ़ैन्स को गुस्सा दिला देगा