The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धोनी एकदम ही... माही की तारीफ़ में क्या बोल गया पूर्व पाकिस्तानी कप्तान!

धोनी और इमरान खान में क्या अंतर?

post-main-image
धोनी और इमरान खान की कप्तानी का कंपैरिजन (स्क्रीनग्रैब)

महेंद्र सिंह धोनी. तमाम लोग इन्हें सर्वकालिक महानतम कप्तान मानते हैं. पाकिस्तान के लिए ऐसा ही कुछ रुतबा इमरान खान का है. और अब पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट ने दोनों पर बात की है. बट के मुताबिक इमरान ने जो भी हासिल किया, उसमें उनके पास बेस्ट रिसोर्स नहीं थे.

बता दें कि धोनी वनडे वर्ल्ड कप, T20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं. जबकि इमरान ने पाकिस्तान को 1992 का वर्ल्ड कप जिताया था. धोनी ने जहां साल 2011 में भारत का लंबा इंतजार खत्म करते हुए वनडे वर्ल्ड कप जीता. वहीं इमरान ने पाकिस्तान को उनका इकलौता वनडे वर्ल्ड कप जिताया था.

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि दोनों की तुलना करना सही नहीं होगा. हालांकि उन्होंने ये जरूर कहा कि धोनी के पास कप्तानी के दौरान बेस्ट बैटिंग लाइन अप थी. जबकि इमरान के वक्त टीम में जावेद मियांदाद के रूप में इकलौता स्टार बैटर था. बट बोले,

'आप यहां तुलना कर ही नहीं सकते. एमएस धोनी के पास दुनिया की बेस्ट बैटिंग लाइनअप थी. दूसरी ओर इमरान के पास उनके अलावा सिर्फ़ जावेद मियांदाद थे. इमरान ऑलराउंडर थे, इसलिए मियांदाद टीम के इकलौते स्टार बल्लेबाज हुए. मैं तुलना नहीं करना चाहता क्योंकि दोनों के रिसोर्सेज में बहुत अंतर था.

लेकिन दोनों ही कमाल के कप्तान थे. वे पूरी तरह से अपने प्लेयर्स को सपोर्ट करते थे. इमरान भाई बहुत मुखर थे, ये उनकी हरकतों से भी दिखता था. धोनी एकदम ही मुखर नहीं थे.'

इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ चुके धोनी आजकल सिर्फ़ IPL खेलते हैं. उनकी कप्तानी में CSK ने पिछले ही महीने अपना पांचवां IPL टाइटल जीता था. टीम ने अहमदाबाद में हुए फाइनल में गुजरात टाइटंस को मात दी थी. धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 T20I मैच खेले हैं.

IPL2023 में धोनी ने खूब चर्चा बटोरी. उन्होंने घुटने की चोट के साथ पूरा सीजन खेला. लेकिन विकेट के पीछे उनकी चपलता पहले जैसी ही रही. उन्होंने फाइनल में शुभमन गिल को बेहतरीन अंदाज में स्टंप आउट किया था. साथ ही एक लीग मैच के दौरान उनकी DRS कॉल ने भी खूब चर्चा बटोरी थी. इसके जरिए धोनी ने मुंबई के स्टार सूर्यकुमार यादव को आउट कराया था.

हालांकि इसी चोट के चलते धोनी IPL2023 में काफी नीचे बैटिंग करने उतरते थे. उन्होंने कई बार कहा भी था कि उन्हें दौड़ने में दिक्कत होती है. और ये कई दफ़ा देखने में भी आया था, कि धोनी विकेट्स के बीच सही से भाग नहीं पा रहे.

लेकिन ये समस्याएं भी उन्हें लंबे-लंबे छक्के मारने से नहीं रोक पाईं. धोनी ने इस सीजन 180 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. लास्ट के ओवर्स में आकर उन्होंने कई बोलर्स की इकॉनमी खराब की थी. लखनऊ के सुपर फास्ट पेसर मार्क वुड को मारे गए उनके छक्के कौन ही भूल सकता है.

धोनी ने IPL2023 जीतने के बाद कहा था कि वह अगले साल लौटने की कोशिश करेंगे. फाइनल के बाद उन्होंने अपने घुटने की सर्जरी भी कराई. और उम्मीद है कि वह पूरी तरह से फिट होकर IPL2024 में भी खेलने उतरेंगे.

वीडियो: धोनी की तारीफ में वसीम अकरम ने जो कहा, वो सुन फ़ैन्स का दिल खुश हो जाएगा