The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धोनी ने चैंपियन बनते ही फिर दिखा दिया, उन्हें लोग इतना क्यों पसंद करते!

एक ही तो दिल है माही भाई!

post-main-image
धोनी ने ट्रॉफ़ी रायुडु और जडेजा को थमा दी (स्क्रीनग्रैब)

महेंद्र सिंह धोनी. कमाल के विकेट कीपर और उतने ही बेहतरीन कप्तान. लेकिन इन दो क्वॉलिटीज के साथ इनमें एक और क्वॉलिटी है. ये इंसान भी बहुत अच्छे हैं. और धोनी अपनी इस अच्छाई का अक्सर सबूत देते रहते हैं. और उन्होंने IPL2023 Final के बाद भी ऐसा ही कुछ किया.

धोनी की टीम ने फाइनल में गुजरात टाइटंस को हारकर पांचवीं बार IPL ट्रॉफ़ी जीती. और इसके बाद हुआ लंबा-चौड़ा अवॉर्ड वितरण समारोह. और अब इस समारोह का एक वीडियो वायरल है. दरअसल हुआ ये कि हर बार की तरह इस बार भी जीतने वाली टीम के कप्तान को बुलाकर ट्रॉफ़ी सौंपी गई.

# MS Dhoni Trophy

BCCI प्रेसिडेंट रॉजर बिन्नी और जय शाह ने जब ट्रॉफ़ी उठाकर धोनी को देनी चाही तो वह खुद पीछे हट गए. और अपने साथी अंबाती रायुडु और रविंद्र जडेजा को आगे कर दिया. यह फाइनल मैच रायुडु का आखिरी मैच था. मैच से पहले ही उन्होंने बोल दिया था कि वह इसके बाद संन्यास ले लेंगे.

जबकि जडेजा ने इस मैच की आखिरी दो गेंदों पर दस रन बनाकर चेन्नई को लगभग असंभव सी जीत दिलाई. असंभव इसलिए, क्योंकि आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. और मोहित शर्मा ने पहली चार गेंदों पर सिर्फ़ तीन रन दिए. लेकिन आखिरी दो गेंदों पर वह लाइन-लेंथ चूके और जड्डू ने कमाल कर दिया.

और धोनी ने इसीलिए इन दोनों प्लेयर्स को ट्रॉफ़ी लेने के लिए बुलाया. धोनी खुद प्रेसिडेंट बिन्नी के पीछे खड़े हो गए, जबकि रायुडु बीच में और जडेजा जय शाह के पास. शाह और बिन्नी ने दोनों प्लेयर्स को ट्रॉफ़ी सौंपी. और फिर रायुडु ने ले जाकर वो ट्रॉफ़ी टीम को दी. जिसके बाद CSK प्लेयर्स का जश्न शुरू हो गया.

# IPL Final 2023

धोनी कई मौकों पर ऐसा कर चुके हैं. अक्सर ही वह ट्रॉफीज़ जीतने के बाद अपने साथियों को पकड़ा देते हैं. और ज्यादातर बार ये सम्मान पाने वाले कोई जूनियर प्लेयर ही होता है. साथियों को ट्रॉफ़ी थमाने के बाद माही खुद किनारे जाकर खड़े हो जाते हैं.

उन्होंने टीम इंडिया में ये कल्चर शुरू किया था जो अभी तक जारी है. बात इस फाइनल की करें तो 28 मई का पूरा दिन बारिश से धुल गया. जिसके बाद इसे रिज़र्व डे पर खेला गया.

यहां भी बारिश ने खलल डाला लेकिन अंत में मैच खेल गया और चेन्नई की टीम चैंपियन बनी. धोनी का टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला टीम के लिए सही साबित हुआ. गुजरात ने पहले बैटिंग कर 215 रन बनाए थे.

उनके लिए साइ सुदर्शन ने 47 गेंदों पर 96 रन की बेहतरीन पारी खेली. यह IPL फाइनल में किसी भी अनकैप्ड प्लेयर की सबसे बड़ी इनिंग्स है. लेकिन उनकी ये पारी भी गुजरात को जीत नहीं दिला पाई.

दूसरी इनिंग्स की शुरुआत में ही बारिश आई. और इसके चलते चेन्नई को जीत के लिए 15 ओवर्स में 171 रन बनाने का लक्ष्य मिला. और उन्होंने आखिरी गेंद पर ये लक्ष्य हासिल भी कर लिया.

तीन विकेट लेने वाले मोहित शर्मा ने ओवर की पहली चार गेंदें अच्छी फेंकी. लेकिन आखिरी दो गेंदों में वह चूक गए. रविंद्र जडेजा ने इस चूक का पूरा फायदा उठते हुए छक्का और फिर चौका जड़ मैच खत्म कर दिया.

वीडियो: धोनी के छक्कों से लेकर शुभमन गिल के शतक तक, IPL 2023 के ना भूल पाने वाले मोमेंटस