The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एक और बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे गिल, धोनी ने सेकेंड से कम में खेल कर दिया!

माही ने सुधारी, चाहर की गलती!

post-main-image
धोनी की स्टंपिंग का शिकार बने शुभमन गिल (स्क्रीनग्रैब)

महेंद्र सिंह धोनी. कमाल के कप्तान और उतने ही बेहतरीन विकेटकीपर. धोनी ने एक बार फिर से अपनी कीपिंग का कमाल दिखाया है. उन्होंने शानदार विकेटकीपिंग करते हुए शुभमन गिल को सेकेंड्स के अंदर वापस भेज दिया.

हुआ ये कि IPL2023 Final में धोनी ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला कर लिया. उनका ये फैसला दूसरे ही ओवर में सही भी साबित होता दिख रहा था. लेकिन दीपक चाहर हाथ आए मौके को गंवा बैठे.

हुआ ये कि चाहर अपने पहले ओवर में चार रन देने के बाद फाइन लेग पर फील्डिंग कर रहे थे. गेंद तुषार देशपांडे के हाथ में थी. ओवर की चौथी गेंद. पैड्स पर आती फुल लेंथ. गिल ने इसे फ्लिक किया और गेंद हवा में चली गई. गेंद ठीकठाक हाइट पर दीपक के हाथ तक पहुंची, लेकिन वह इसे पकड़ नहीं पाए और कैच गिर गया. उस वक्त तक गिल ने सिर्फ़ तीन रन बनाए थे.

इसके बाद चाहर अगला ओवर लेकर आए और खूब पिटे. साहा ने उनके इस ओवर में एक छक्का और दो चौकों के साथ 16 रन बना डाले. अगले ओवर में गिल ने देशपांडे को लगातार तीन चौके जड़े. लगा कि गिल इस बार चाहर को टिम डेविड बना देंगे.

लेकिन जड्डू-धोनी की जोड़ी का प्लान अलग था. लेकिन इस प्लान से पहले गिल ने महीश तीक्षणा को भी लगातार तीन चौके मारे. और फिर आया सातवां ओवर. ये पावरप्ले के बाद का पहला ही ओवर था. ओवर की आखिरी गेंद. पड़कर तेजी से ऑफ स्टंप की ओर मुड़ी. लेंथ फुल थी. लालच में गिल थोड़ा सा आगे आए लेकिन गेंद पड़कर घूमी और उनके बल्ले से थोड़ी दूर से निकल गई. विकेट के पीछे धोनी ने गेंद पकड़ी और फ्लैश से भी तेज स्पीड से गिल्लियां उड़ा दीं.

रीप्ले में पता चला कि गिल क्रीज़ से ज्यादा बाहर नहीं आए थे. लेकिन जितना आए थे, धोनी के लिए उतना ही काफी था. धोनी अपना काम कर चुके थे. पावरप्ले खत्म होते ही धोनी और जडेजा की जोड़ी ने चेन्नई को विकेट दिला दिया. यह धोनी के 250वें IPL गेम में उनका 300वां T20 शिकार था. गिल 20 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हुए.

धोनी पहले भी कई मौकों पर ऐसा काम कर चुके हैं. विकेट के पीछे उनके रिफ्लेक्सेज कमाल के रहे हैं. और इसीलिए उन्हें अक्सर ही सर्वकालिक महान विकेटकीपर्स में से एक कहा जाता है. धोनी विकेट के आगे भी कमाल का प्रदर्शन करते आए हैं.

IPL में उनके नाम अभी तक कुल 249 मैच में 5082 रन हैं. 87 बार नॉटआउट रहते हुए उन्होंने यह रन 39 की ऐवरेज और लगभग 136 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. धोनी ने IPL में 24 पचासे भी जड़े हैं. जबकि उनके नाम इस टूर्नामेंट में 349 चौके और 239 छक्के हैं.

वीडियो: धोनी के छक्कों से लेकर शुभमन गिल के शतक तक, IPL 2023 के ना भूल पाने वाले मोमेंटस