The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रिटायरमेंट को लेकर रायडू हुए इमोशनल तो धोनी ने क्या कहकर उनका हौसला बढ़ाया?

माही ने रायडू के साथ की कहानी भी सुनाई.

post-main-image
धोनी ने बढ़ाया रायडू का हौसला. (Twitter)

चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने रिकॉर्ड पांचवीं बार IPL ट्रॉफी अपने नाम कर ली. फाइनल मुकाबले में चेन्नई ने गुजरात के खिलाफ आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की. इस मैच के खत्म होने के साथ ही अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) का IPL करियर ओवर हो गया. लेकिन अपने आखिरी मैच में रायडू ने वो काम कर दिया, जिसके लिए टीम ने इतने साल तक उनपर भरोसा जताया था.

रायडू ने चेन्नई की इनिंग के 13वें ओवर में टीम की शानदार वापसी कराई. उन्होंने मोहित शर्मा की पहली गेंद पर लॉन्ग ऑफ की तरफ छक्का जड़ा. अगली गेंद पर उन्होंने एक चौका जड़ दिया. जबकि ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने फिर छक्का लगाया. हालांकि, चौथी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में वो कॉट एंड बोल्ड हो गए. लेकिन तब तक रायडू मैच में अपना काम कर चुके थे. वो 8 गेंद पर 19 रन बनाकर वह पवेलियन लौटे. मैच खत्म होने के बाद रायडू काफी इमोशनल नजर आए.

रायडू ने क्या कहा?

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज रायडू ने मैच के बाद कहा कि इन लम्हों को याद कर वो जीवनभर मुस्कुरा सकते हैं. उन्होंने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा,

“यह एक फेयरीटेल का अंत है. मैं इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकता था. मैं भाग्यशाली हूं कि वास्तव में महान टीम की ओर से खेला हूं. मैं जीवन भर इन लम्हों को याद कर मुस्कुरा सकता हूं. यह अविश्वसनीय है. यह जीत कुछ ऐसी है जिसे मैं अपने पूरे जीवन के लिए याद रखूंगा. पिछले 30 सालों में मैं कड़ी मेहनत करके खुश हूं. मैं इस पल के लिए अपने परिवार और अपने पिता को धन्यवाद देना चाहता हूं, उनके बिना मैं आज यहां नहीं होता.”

धोनी ने क्या कहा?

वहीं चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मैच के बाद रायडू की तारीफ करते हुए कहा कि वो ऐसे प्लेयर हैं जो स्पिन और पेस दोनों तरह की बॉलिंग को अच्छे से खेलते हैं. उन्होंने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा,

“अंबाती रायडू की खास बात ये है कि जब वो मैदान पर होते हैं तो हमेशा अपना 100 परसेंट देते हैं. मैं इंडिया A के दौरे के बाद से लंबे समय से उनके साथ खेल रहा हूं. रायडू ऐसे खिलाड़ी हैं जो स्पिन और फास्ट बॉलिंग दोनों को अच्छा खेल सकते हैं. यह वास्तव में कुछ खास है. मुझे लगा कि वह आज वास्तव में कुछ खास करेंगे. मुझे आशा है कि वह अपने जीवन के अगले चरण का आनंद लेंगे.”

धोनी ने थमाई ट्रॉफी

वहीं अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान धोनी ने रायडू को खास अंदाज में फेयरवेल दिया. BCCI प्रेजिडेंट रॉजर बिन्नी और सेक्रेटरी जय शाह ने जब ट्रॉफ़ी उठाकर धोनी को देनी चाही तो वो खुद पीछे हट गए और अपने साथी अंबाती रायडू और रविंद्र जडेजा को आगे कर दिया. यह फाइनल मैच रायडू का आखिरी IPL मैच था. मैच से पहले ही उन्होंने बोल दिया था कि वो इसके बाद संन्यास ले लेंगे. और ऐसे में माही ने उन्हें खास अंदाज में बधाई दी.

रायडू का IPL करियर

रायडू के IPL करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 203 मैच खेले. जिसमें 28.05 की औसत और 127.54 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने कुल 4348 रन बनाए. इस दौरान रायडू ने एक शतक और 22 अर्धशतक लगाए. रायडू ने अपने करियर में कुल 6 IPL खिताब जीते. इसके साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा IPL खिताब जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली.

वीडियो: रविंद्र जडेजा ने सिक्स, फोर मार CSK को जिताया फिर धोनी फैन्स का दिल जीत लिया