The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जगदीशन ने लिस्ट A क्रिकेट में तोड़े बोरी भर रिकॉर्ड्स, बहुत पछता रही होगी CSK!

विराट कोहली और कुमार संगकारा जैसे दिग्गजों को पछाड़ा.

post-main-image
एन जगदीशन (Twitter/BCCI Domestic)

एन. जगदीशन (N jagadeesan). तमिलनाडु क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़. IPL में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा रहे इस खिलाड़ी इतिहास रच दिया है. जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल के खिलाफ खेलते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. अपनी 277 रन की पारी के दौरान उन्होंने विराट कोहली और कुमार संगकारा जैसे दिग्गज प्लेयर्स के रिकॉर्डस को भी धराशाई कर दिया है.

जगदीशन लिस्ट A क्रिकेट में लगातार पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले जगदीशन ने आंध्र प्रदेश के खिलाफ़ नाबाद 114 रन बनाए थे, जबकि छत्तीसगढ़ के खिलाफ़ उन्होंने 107 रन की पारी खेली थी. वहीं, गोवा के खिलाफ उन्होंने 168 और हरियाणा के खिलाफ 128 रन बनाए थे.

# Jagadeesan  के रिकॉर्ड्स

जगदीशन ने इस मुकाबले में 141 गेंद पर 277 रन बनाए. इस पारी के दौरान उन्होंन 25 चौके और 15 छक्के लगाए. जगदीशन ने 76 बॉल पर सेंचुरी पूरी की. जिसके बाद उन्होंने अपना गियर बदला और महज़ 114 बॉल खेल अपना दोहरा शतक भी पूरा कर लिया. जो कि लिस्ट A क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा लगाया गया सबसे तेज दोहरा शतक है.

वहीं जगदीशन ने लगातार 5 शतक लगा महान श्रीलंकन बल्लेबाज़ कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. उन्होंने साल 2015 वर्ल्ड कप में लगातार चार शतक लगाए थे. जो कि इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया है. जबकि देवदत्त पडिक्कल और दक्षिण अफ्रीका के अलविरो पीटरसन लिस्ट A क्रिकेट में ये कारनामा कर चुके हैं.

साथ ही विजय हजारे ट्रॉफी के एक सीज़न में पांच शतक लगा जगदीशन ने एक और इतिहास रच दिया. इससे पहले विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड़ और देवदत्त पडिक्कल ने एक सीज़न में चार-चार शतक लगाए थे. इसके अलावा उन्होंने लिस्ट A क्रिकेट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी बना दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के एलिस्टर ब्राउन के नाम था. जिन्होंने साल 2002 में सरी की तरफ से खेलते हुए 268 रन की पारी खेली थी. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं. जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे.

# Jagadeesan-Sudarsan के रिकॉर्ड्स

जगदीशन के अलावा उनके साथी खिलाड़ी साई सुदर्शन ने भी शतकीय पारी खेली. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 416 रन की साझेदारी की. जो कि लिस्ट A क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स के नाम था. जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 372 रन जोड़े थे. साथ ही दोनों खिलाड़ियों के बीच इस सीज़न ये लगातार पांचवीं बार 150 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई.

शुभमन ने बताया, पंत-उर्वशी के बीच क्या चल रहा है!