The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नेथन लायन का ये RECORD बताता है टीम इंडिया को उनसे बचना होगा!

ऑस्ट्रेलिया के सबसे शानदार स्पिनर हैं लायन?

post-main-image
नेथन लायन (Courtesy: PTI)

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 262 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 263 रन बनाए थे. यानी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली है. 

दूसरे दिन के खेल में टीम इंडिया की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. भारत ने शुरुआत में ही एक नहीं, कई विकेट्स गंवाए. और ऑस्ट्रेलिया के लिए ये काम किया उनके सबसे अनुभवी स्पिनर नेथन लायन ने. लायन ने सबसे पहले राहुल को 17, रोहित को 32, चेतेश्वर पुजारा को डक और इस टेस्ट में वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर को चार रन पर आउट किया. इसके बाद उन्होंने श्रीकर भरत को वापस भेजा. 

#Nathan Lyon record

श्रीकर भरत के विकेट के साथ ही नेथन लायन ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया. लायन पहले ऑस्ट्रेलियाई बॉलर बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ 100 विकेट चटकाए हैं. भले ही ऑस्ट्रेलिया के लिए वो ऐसा करने वाले पहले हैं. लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में भी ये कारनामा बहुत ज़्यादा गेंदबाज़ों ने नहीं किया है. लायन से पहले सिर्फ दो बॉलर्स ने ही भारत के खिलाफ़ 100 विकेट्स चटकाए हैं. सबसे पहले ये काम श्रीलंकाई दिग्गज़ मुथैया मुरलीधरन ने किया था. मुरली के नाम भारत के खिलाफ 105 टेस्ट विकेट्स हैं.

लेकिन इस लिस्ट पर जो नाम सबसे ऊपर है, वो एक एक्टिव प्लेयर का है. यानी वो प्लेयर अभी भी टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है. ये नाम है इंग्लैंड के स्टार सीमर जिमी एंडरसन का. एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत को बहुत परेशान किया है. एंडरसन ने अब तक भारत के खिलाफ 139 विकेट्स चटकाए हैं.

# अश्विन का रिकॉर्ड

दूसरे टेस्ट के पहले दिन अश्विन ने भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया था. अश्विन ने एलेक्स कैरी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट्स पूरे कर लिए थे. हालांकि भारतीय बॉलर्स में अनील कुंबले के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट्स हैं.

# विराट का विकेट

भारतीय पारी के 50वें ओवर में कुछ ऐसा हुआ, जिसपर खूब हो-हल्ला हो रहा है. बॉल मैट कुनेमान के हाथ में थी. ओवर की तीसरी बॉल. उन्होंने आर्म बॉल डाली. विराट ने फ्रन्ट फुट पर खेलने की कोशिश की. बॉल विराट के बैट-पैड से टकराई. कंगारुओं ने अपील की और अंपायर नितिन मेनन ने उंगली खड़ी कर दी. विराट ने तुरंत रिव्यू ले लिया. बॉल बैट के पास थी तब स्पाइक भी दिखा. लेकिन अंपायर्स कॉल का प्रावधान विराट को ले डूबा. बॉल ट्रैकिंग में दिखा, बॉल लेग स्टम्प को छूती हुई निकल रही थी.

दूसरे दिन दोनों टीम्स की पहली पारी पूरी होने के बाद मैच एकदम बराबरी पर आ खड़ा हुआ है.
 

वीडियो: Ind vs Aus के दूसरे टेस्ट में KL Rahul के होने पर Sunil Gavaskar Venkatesh Prasad की बात सुनिए | BGT