The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टीम इंडिया का चयनकर्ता बनने के लिए किस-किसने किया आवेदन?

आवेदन की आखिरी तारीख 28 नवंबर थी.

post-main-image
नयन मोंगिया और टीम इंडिया (AFP/AP)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सीनियर चयनकर्ताओं के पद (Senior Selection Panel) के लिए कई पूर्व क्रिकेटर्स ने आवेदन किए हैं. आवेदन करने वालों में पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया, मनिंदर सिंह, शिव सुंदर दास और अजय रात्रा जैसे नाम शामिल हैं. कुल 5 पदों के लिए आवेदन की आख़िरी तारीख 28 नवंबर थी. इन चार नामों के अलावा ESPN Cricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक अध्यक्ष पद के लिए फेवरेट माने जा रहे अजित आगरकर ने पद के लिए आवेदन नहीं किया है.

अब BCCI क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों को चुनेगा जो आगे जाकर उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगी. नई सिलेक्शन कमिटी का पहला प्रोजेक्ट अगले साल होने वाली श्रीलंका के खिलाफ़ सीरीज़ के लिए लिमिटेड ओवर की टीम चुनना होगा. लेकिन तब तक BCCI द्वारा बर्खास्त की गई चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति आगे का काम देखेगी.

# Badani और Dahiya का नाम भी शामिल

ESPN Cricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक सेलेक्शन कमिटी के लिए पूर्व क्रिकेटर हेमंग बदानी और विजय दहिया का नाम भी सामने आ रहा है. बदानी फ‍िलहाल सनराइज़र्स हैदराबाद के साथ एक फील्डिंग कोच के तौर पर काम कर रहे हैं. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर क्षेत्र से मनिंदर सिंह, अतुल वासन निखिल चोपड़ा, अजय रात्रा और रीतिंदर सिंह सोढ़ी ने आवेदन किया है. 

वहीं ईस्ट ज़ोन से शिव सुंदर दास, प्रभंजन मलिक, रश्मि रंजन परिदा, शुभमय दास और सौराशीष लाहिड़ी ने आवेदन किया है. जबकि सेंट्रल जोन से अमय खुरसिया और ज्ञानेंद्र पांडे ने आवेदन किया है. नेशनल सेलेक्शन कमिटी के लिए कुल पांच पद हैं और इसका सदस्य बनने के लिए निम्न शर्तें रखी गई हैं. 

कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों.
क्रिकेट से संन्यास लिए हुए कम से कम 5 साल हो गए हों.
जो व्यक्ति 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट कमिटी (जैसा कि BCCI के नियमों और विनियमों में परिभाषित है) का सदस्य रहा है, मेंस सेलेक्शन कमिटी का सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा. 

T20 वर्ल्ड कप 2022 में मिली असफलता के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 18 नवंबर को चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमिटी को बर्खास्त कर दिया था. इस कमिटी में चेतन शर्मा के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी, देबाशीष मोहंती, हरविंदर सिंह थे. हरविंदर सिंह मध्य क्षेत्र से, सुनील जोशी दक्षिण क्षेत्र से और देबाशीष मोहंती पूर्वी क्षेत्र से जिम्मा संभाल रहे थे. 

रुतुराज गायकवाड़ से 7 छक्के खाने वाला गेंदबाज राहुल द्रविड़ का भरोसेमंद है