The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, भारतीय सेना ने क्या कहा?

इंजरी के चलते नीरज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से बाहर हो गए थे.

post-main-image
लुसाने में थ्रो के बाद नीरज (Twitter)

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra). जब भी खेलने उतरते हैं, पूरे देश की नज़रें इन पर होती हैं. नीरज भी कभी देश को निराश नहीं करते. शुक्रवार 26 अगस्त देर रात को भी कुछ ऐसा ही हुआ. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग (Lausanne Diamond League) में इतिहास रच दिया. डायमंड लीग में 24 साल के नीरज ने गोल्ड मेडल जीता है. इसके साथ ही वो पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं, जिन्होंने डायमंड लीग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

इंजरी के चलते नीरज बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए थे. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स के दौरान हुई ग्रोएन इंजरी की वजह से नीरज के डॉक्टर्स ने उन्हें CWG जैसे बड़े टूर्नामेंट से बाहर रखने का फैसला किया. CWG से पहले नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. अब कुछ हफ्तों के ब्रेक के बाद नीरज वापसी कर रहे थे. और वापसी भी नीरज टाइप ही रही - यानि गोल्ड वाली. नीरज ने अपने पहले ही थ्रो में 89.08m भाला फेंक दिया. इससे पार पाना तो दूर, दूसरा कोई भी एथलीट इसके आसपास भी नहीं पहुंच सका.

#Neeraj scripts history

नीरज से पहले डिस्कर थ्रोअर विकास गौड़ा एक मात्र ऐसे भारतीय एथलीट रहे हैं जिन्होंने डायमंड लीग में मेडल जीता है. विकास ने न्यूयॉर्क 2012 और दोहा 2014 में यहां सिल्वर मेडल जीता था. इतना ही नहीं, उन्होंने 2015 में शंघाई और यूज़िन में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया था. लेकिन विकास गोल्ड मेडल कभी नहीं जीत पाए. ये काम अब नीरज ने कर दिखाया है.

लुसाने डायमंड लीग भाला फेंक में टोक्यो ओलंपिक्स के सिल्वर मेडलिस्ट जाकुब वाडलेच ने सिल्वर मेडल जीता. जाकुब ने 85.88 मीटर भाला फेंका. तीसरे नंबर पर अमेरिका के कर्टिस थॉमसन रहे. थॉमसन ने 83.72 मीटर तक भाला फेंका.

इस गोल्ड के साथ नीरज डायमंड लीग फाइनल्स के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं. ये फाइनल स्विट्ज़रलैंड के ज्यूरिक में 7-8 सितंबर को होगा. लुसाने में गोल्ड जीतने के साथ ही नीरज ने 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप्स के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. ये टूर्नामेंट हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में होगा. इसके लिए क्वालिफाई करने के लिए नीरज को 85.2m के आंकड़े को पार करना था. जो उन्होंने पहली ही थ्रो में कर दिखाया.

#Twitter erupts after Neeraj's gold

नीरज के गोल्ड मेडल जीतते ही ट्विटर पर बधाई संदेश आने लगे. इंडियन आर्मी, जिसमें नीरज सूबेदार हैं, उन्होंने नीरज को बधाई दी.

‘इंडियन आर्मी ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट सूबेदार नीरज चोपड़ा को डायमंड लीग गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बनने की बधाई देती है. नीरज ने 89.08 मीटर के थ्रो से गोल्ड जीता और डायमंड लीग के फाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.’

पूर्व महिला क्रिकेटर मिताली राज ने भी नीरज की तारीफ की.

'नीरज चोपड़ा को कोई नहीं रोक सकता.

पहली थ्रो में ही नीरज पहले भारतीय बन गए हैं जिन्होंने डायमंड लीग में गोल्ड मेडल जीता है. ऐसा सिर्फ सपनों में देखा जाता है. आप ऐसी और ऊंचाइया हासिल करते रहें और भारत को गौरवान्वित करते रहें.'

सचिन तेंडुलकर भी खुद को नहीं रोक पाए. उन्होंने एक ख़ास मैसेज लिखा -

'निराशा आपको और मज़बूत बनाती है और आपको पहले से बेहतर बनने के लिए प्रोत्साहित करती है.

आपकी डायमंड लीग की जीत दर्शाती है कि लगन और कड़ी मेहनत हमेशा रंग लाती है. आप एक स्टार हैं. ऐसे ही चमचमाते रहिए.'

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी ट्वीट कर नीरज को बधाई दी.

'नीरज ऐसे प्लेयर हैं जो बिना किसी को दिखाए मेहनत करते हैं. वो बिना किसी को दिखाए तैयारी और प्लानिंग करते हैं. इससे मैच के दिन वो जीत जाते हैं.

नीरज चोपड़ा को डायमंड लीग में गोल्ड जीतने की बधाई. इसके साथ ही वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. नीरज ने 89.08 मीटर की थ्रो के साथ लुसाने मीट जीत लिया.'

CWG मिस करने के बाद वापसी करते हुए नीरज ने गोल्ड जीता. अब वो  डायमंड लीग के फाइनल में नजर आएंगे. इंडियन फ़ैन्स की नज़रें यहां उनपर बनी रहेंगी.

पाकिस्तान के खिलाफ एक पचासा और विराट हेटर्स का मुंह बंद हो जाएगा