The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दामाद के प्यार में किसने कर दी F1 चैम्पियन लुईस हैमिल्टन पर रंगभेदी टिप्पणी!

सिल्वरस्टोन क्रैश के बावजूद वर्सटाप्पन पिछले साल F1 चैंपियन बने.

post-main-image
लुईस हैमिल्टन (Courtesy: AP)

F1 का 2021-22 सीजन बेहद कऱीबी था. आखिरी रेस यानी की अबू धाबी ग्रां प्री जीतकर मैक्स वर्सटाप्पन वर्ल्ड चैंपियन बने. उन्होंने ब्रिटेन के लुईस हैमिल्टन को हराया. लेकिन इस सीज़न एक ऐसा हादसा हुआ था जिसे वर्सटाप्पन भूलना चाहेंगे. ब्रिटेन ग्रां प्री सिल्वरस्टोन रेसिंग ट्रैक पर होती है. इस रेस के दौरान वर्सटाप्पन और हैमिल्टन के बीच एक टक्कर हुई थी. इस टक्कर से पहले हैमिल्टन एक कोने पर वर्सटाप्पन को ओवरटेक करने की कोशिश कर रहे थे. इस टक्कर से वर्सटाप्पन रेस से बाहर हो गए. F1 में ऐसा होना आम है. लेकिन इसके बाद वर्सटाप्पन के फ़ैन्स गुस्सा हो गए. रेस के दौरान उन्होंने हैमिल्टन को बू किया और सोशल मीडिया पर उनकी ड्राइविंग को रैश बताया. 

फ़ैन्स की इस लिस्ट में एक बड़ा नाम भी शामिल है. नेल्सन पीके. पहले इनके बारे में आपको बता देते हैं. पीके तीन बार F1 चैंपियन रह चुके हैं. ब्राज़ील से आने वाले पीके ने 1981, 1983 और 1987 में F1 चैम्पियनशिप जीती थी. पीके की बेटी, केली पीके, मैक्स वर्सटाप्पन की गर्लफ्रेंड हैं. इस रेस पर चर्चा करते हुए एक इंटरव्यू में पीके ने हैमिल्टन पर रंगभेदी टिप्पणी कर दी.

इंटरव्यू के दौरान पीके ने हैमिल्टन की ड्राइविंग पर सवाल उठाते हुए उनपर रंगभेदी टिप्पणी की. इसके बाद हैमिल्टन ने भी पीके को ट्वीट कर जवाब दिया है. उन्होंने कहा,

ये सिर्फ भाषा की बात नहीं है. ऐसे पुराने ख्यालात बदलने चाहिए. हमारे स्पोर्ट में इनकी कोई जगह नहीं है. पूरी जिंदगी मेरे आसपास ऐसे लोग रहे हैं और मैं ऐसी समस्याओं से जूझता रहा हूं. ऐसे लोगों को सीखने का काफी वक्त मिला है. अब वक्त आ गया है कि हमें इसके खिलाफ़ एक्शन लेना चाहिए.

इन सबके बीच F1 ने भी इस मुद्दे पर अपना स्डैंड साफ कर दिया है. एक ट्वीट में F1 ने लिखा -

अलगाववादी या नस्लभेदी भाषा की हमारे समाज में कोई जगह नही है. लुईस हमारे स्पोर्ट के एम्बेसडर रहे हैं. वो इज़्ज़त के हकदार हैं. विविधता के लिए उनके लगातार प्रयास से लोगों ने सीख ली है.

इंग्लैंड के महान फुटबॉलर गैरी लिनेकर ने भी ट्वीट कर पीके के बयान की निंदा की है. 

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब नेल्सन पीके के बयान से कॉन्ट्रोवर्सी पैदा हुई है. अपने रेसिंग के दिनों में उन्होंने एर्टन सेना को 'गे' कहा था. एक दूसरे मौके पर उन्होंने निगेल मैंसेल की पत्नी को भद्दा कहा था. F1 को चलाने वाली संस्था FIA ने भी पीके के कमेंट्स की निंदा की है. हालांकि FIA ने ये नहीं बताया कि वो पीके के खिलाफ़ कोई एक्शन लेंगे या नहीं.