The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

न्यूज़ीलैंड जीता लेकिन आयरलैंड ने वो कर दिया जो कोई क्रिकेटिंग देश नहीं कर पाया था!

न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

post-main-image
न्यूजीलैंड बनाम आयरलैंड (Courtesy: ICC)

शुक्रवार को T20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनलिस्ट मिल गया है. आयरलैंड के खिलाफ़ जीत के साथ न्यूजीलैंड पहली टीम बन गई है जिसने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. एडिलेड में खेले गए मैच में आयरलैंड को 35 रन से हराने के बाद न्यूजीलैंड के पास ग्रुप 1 में सात पॉइंट्स हो गए हैं, और उनका नेट रनरेट भी +2.113 है. ऐसे में वो ग्रुप 1 में से आने वाली दो में से एक टीम हो गई है.

इस ग्रुप में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है. इंग्लैंड के नाम पांच पॉइंट है और उनका नेट रनरेट 0.547 का है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उनके खाते में सात पॉइंट्स हैं. अब अगर इंग्लैंड, श्रीलंका के खिलाफ़ अपना मैच जीत जाता है, तो वो बेहतर नेट रनरेट के साथ न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा. यानि मेज़बान देश ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा.

लेकिन अगर श्रीलंका ने इंग्लैंड को हरा दिया, तो ऑस्ट्रेलिया का रास्ता साफ़ हो जाएगा. 

न्यूज़ीलैंड और आयरलैंड मुकाबले की बात करें तो आयरलैंड के पेसर जॉश लिटिल ने इस मुकाबले में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए हैट्रिक ली. जॉश ने न्यूजीलैंड की पारी के 19वें ओवर में कैप्टन केन विलियमसन, मिचेल सैंटनर और जिमी नीशम को आउट कर ये कारनामा कर दिखाया. लिटिल आयरलैंड के सिर्फ दूसरे ऐसे बॉलर हैं, जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली है. लिटिल से पहले कर्टिस कैम्फर ने नीदरलैंड्स के खिलाफ़ 2021 T20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. 

इतना ही नहीं लिटिल की हैट्रिक ने वो कर दिखाया है जो बड़े-बड़े दश नहीं कर पाए. यानि आयरलैंड दुनिया का इकलौता ऐसा देश बन गया है, जिसके दो बॉलर्स ने T20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लिए है.

#NZ vs IRE मैच में क्या हुआ?

आयरलैंड ने मैच में टॉस जीता और बॉलिंग करने का फैसला लिया. फिन एलन ने एक बार फिर न्यूजीलैंड को आतिशी शुरुआत दिलाई. एलेन ने 18 बॉल में 32 रन जड़ न्यूजीलैंड को पावरप्ले में 50 रन के पार पहुंचा दिया. इसके बाद बैटिंग का दारोमदार कैप्टन विलियमसन ने संभाला. लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे विलियमसन ने 35 बॉल पर 61 रन की शानदार पारी खेली और न्यूजीलैंड को 185 रन तक पहुंचाया. उनका साथ डेरेल मिचेल ने निभाया. मिचेल ने 21 बॉल पर 31 रन बनाए.

इस स्कोर का पीछा करते हुए आयरलैंड को अच्छी शुरुआत मिली. कैप्टन एंडी बालबर्नी और पॉल स्टर्लिंग ने आठ ओवर में 68 रन जोड़ दिए. लेकिन इसके बाद आयरलैंड का टॉप-ऑर्डर स्पिन के जाल में फंस गया. इश सोढ़ी ने स्टर्लिंग और लॉर्कन टकर को, वहीं सैंटनर ने बालबर्नी को आउट कर दिया. इसके बाद पेसर लॉकी फर्ग्युसन और टिम साउदी ने आयरलैंड का काम तमाम कर दिया. साउदी ने दो और फर्ग्युसन ने तीन विकेट झटके. 20 ओवर में आयरलैंड के बल्लेबाज़ 150 रन तक ही पहुंच सके. 

मैच में शानदार पारी के लिए किवी कप्तान केन विलियमसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

T20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया के साथ कौन सी तीन टीम्स दिखेंगी?