The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ब्राज़ील के स्टार फुटबॉलर नेमार पर संकट, हो सकती है दो साल की जेल!

जेल के साथ नेमार पर जुर्माना भी लग सकता है.

post-main-image
मुश्किल में फंसे नेमार (Reuters )

नेमार (Neymar). ब्राजील के फुटबॉल स्टार. फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन से खेलने वाले नेमार के दुनियाभर में करोड़ों फ़ैन्स हैं. मैदान पर अपने बेहतरीन ड्रिबल्स और मूव्स से वो दर्शकों का खूब मनोरंजन करते हैं. काफी हद तक उन्हें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी के बाद दुनिया का सबसे बेहतरीन फुटबॉलर भी माना जाता है. लेकिन ये स्टार फुटबॉलर अब बड़ी मुश्किलों में घिरता नज़र आ रहा है.

करियर के शुरुआती दौर में ब्राज़ील के फुटबॉल क्लब सैंटोस के लिए खेलने वाले नेमार साल 2013 में स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से जुड़े थे. जहां उन्हें काफी सफलता और दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉलर के तौर पर पहचान भी मिली. लेकिन इसी ट्रांसफर को लेकर नेमार, उनके पिता नेमार सैंटोस जूनियर, फुटबॉल क्लब बार्सिलोना, उनके तात्कालीन प्रेसिडेंट सैंद्रो रोसेल और ब्राज़ीलियन फुटबॉल क्लब सैंटोस, सभी के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं.

# क्या है मामला?

इन सभी को कोर्ट में घसीटने का काम किया है ब्राजील के इन्वेस्टमेंट ग्रुप DIS ने. मामला साल 2013 का है. जब नेमार को फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने सैंटोस से खरीदा था. गड़बड़ी यहीं से शुरू हुई. DIS का आरोप है कि बार्सिलोना ने नेमार को खरीदने के लिए सैंटोस को जो पैसे दिए थे, उसके सही आंकड़े DIS को नहीं बताए गए. अब भला इनवेस्टमेंट ग्रुप का नेमार से क्या लेना देना? तो बता दें कि इन्वेस्टमेंट ग्रुप DIS के पास नेमार के ट्रांसफर का 40% राइट था. मतलब नेमार को सैंटोस जितने भी पैसे में बेचता, उसका 40% DIS को मिलना चाहिए था.

अब DIS का आरोप है कि सैंटोस और बार्सिलोना ने ट्रांसफर में हेरफेर किया. फुटबॉलर को लेकर जिस ट्रांसफर फीस की बात की गई, वो वास्तविक फीस से कहीं कम करके दिखाई गई. यानी DIS को जितने पैसे मिलने चाहिए थे, उससे कम मिले. ब्राज़ीलियन क्लब ने फुटबॉलर के बार्सिलोना में ट्रांसफर के लिए आधिकारिक तौर पर 17.1 मिलियन यूरो हासिल किए थे. लेकिन DIS के वकीलों के मुताबिक स्पैनिश क्लब द्वारा भुगतान की गई कुल राशि 25.1 मिलियन यूरो थी.

इसके मुताबिक DIS को 3.2 मिलियन यूरो और मिलने चाहिए थे. वकील के मुताबिक फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने दोनों क्लब के बीच फ्रेंडली मुकाबलों, और निकट भविष्य में और खिलाड़ियों को साइन करने की बात कह पैसे के पेमेंट में हेरफेर कर दी. जिसमें तत्कालीन प्रेसिडेंट सैंद्रो रोसेल का सबसे बड़ा हाथ था. और इसमें उनका साथ नेमार के एजेंट के रूप में काम करने वाले नेमार के पिता ने दिया.

क्या सजा मिल सकती है

इस मामले की अंतिम सुनवाई 17 अक्टूबर को होगी, जहां क़तर में फीफा विश्व कप 2022 शुरू होने से एक महीने पहले नेमार भ्रष्टाचार के मामले में कोर्ट के सामने पेश होंगे. नेमार अगर इस मामले में दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें दो साल की जेल की सजा और 10 मिलियन यूरो का जुर्माना देना पड़ सकता है. जबकि बार्सिलोना के तत्कालीन प्रेसिडेंट सैंद्रो रोसेल को पांच साल की सजा के साथ 10 मिलियन यूरो का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. हालांकि, DIS चाहता है कि नेमार को इस मामले में पांच साल की सज़ा मिले.

T-20 वर्ल्ड कप में कोच राहुल द्रविड़ किसे लेकर आ गए