The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वर्ल्ड कप पर नया बवाल, पाकिस्तान वाले किस राज्य में नहीं खेलना चाहते?

ICC से पाकिस्तान ने क्या मांग लिया?

post-main-image
पाकिस्तान वाले अहमदाबाद में नहीं खेलना चाहते (पीटीआई फोटो)

नजम सेठी गुस्सा हैं. उन्होंने ICC से साफ बोल दिया है कि पाकिस्तान वाले वर्ल्ड कप के दौरान फाइनल से पहले अहमदाबाद में नहीं खेलेंगे. PTI के मुताबिक उन्होंने पहले ही रिपोर्ट किया था कि PCB अपने लीग मैच कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में खेलना चाहता है.

ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कली और जनरल मैनेजर जिऑफ एलरडाइस हाल ही में पाकिस्तान गए थे. और वहीं पर सेठी ने उनके सामने ये बात रखी है. बार्कली और एलरडाइस पाकिस्तान में PCB से बात करके इस बात की गारंटी लेने गए थे, कि वह वनडे वर्ल्ड कप के अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग नहीं करेंगे.

एक सीनियर PCB सोर्स ने PTI से कहा,

'सेठी ने बार्कली और एलरडाइस से कहा कि पाकिस्तान नहीं चाहता कि फाइनल जैसे नॉकआउट मैचेज के अलावा उनका कोई मैच अहमदाबाद में हो. उन्होंने ICC से रिक्वेस्ट की है कि अगर पाकिस्तान सरकार अपनी क्रिकेट टीम को भारत जाने की क्लियरेंस दे देती है, तो उनके गेम चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता में हों.'

PCB ऑफिशल्स ने यह भी बताया कि सेठी ने ICC ऑफिशल्स से कहा है कि वह BCCI को इस बात के लिए राजी करें कि वह एशिया कप के लिए पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल स्वीकार कर ले. हालांकि इसकी उम्मीद कम ही लग रही है. साथ ही नजम ने ICC के नए रेवेन्यू मॉडल से भी असहमति जताई है. सोर्स ने कहा,

'सेठी ने इस बात की ओर ध्यान दिलाया कि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से भी कम पैसे मिलना अनुचित होगा. सेठी की दलील थी कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड लगातार ही भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज़ खेलते रहते हैं. साथ ही उनके प्लेयर्स भी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते हैं. और इससे वो लोग एक्स्ट्रा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं.'

बता दें कि पाकिस्तान सरकार भले ही अहमदाबाद में अपने प्लेयर्स को सुरक्षित नहीं मान रही, लेकिन साल 2005 के टूर के दौरान इंज़माम उल हक़ की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने मोटेरा में खेला था.

पाकिस्तान ने यह वनडे सीरीज़ 4-2 से जीती थी. अहमदाबाद में हुए इस मैच को पाकिस्तान ने आखिरी गेंद पर तीन विकेट से जीता था. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 48 ओवर्स में 315 रन बनाए. भारत के लिए सचिन तेंडुलकर ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए. जबकि धोनी ने 47 और युवराज सिंह ने 35 रन का योगदान दिया.

पाकिस्तान के लिए शोएब मलिक ने तीन विकेट दिलाए. इसके बाद आई पाकिस्तान की बैटिंग. टीम के टॉप ऑर्डर ने कमाल की बैटिंग की. सलमान बट ने 48, अब्दुल रज़्ज़ाक ने 44 तो शोएब मलिक ने 65 रन बनाए. जबकि शाहिद अफरीदी ने सिर्फ़ 23 गेंदों पर 40 रन कूट डाले.

और कप्तान इंज़माम उल हक़ ने सचिन द्वारा फेंकी गई मैच की आखिरी गेंद पर चौका जड़ पाकिस्तान को जीत दिला दी. इंज़ी ने 59 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली. इस टूर पर तीन टेस्ट मैच भी खेले गए थे, ये सीरीज़ 1-1 से बराबर रही थी.

वीडियो: IndvsAus WTC फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम देख डर तो नहीं लगा?