बाबर आज़म ने आलोचकों को ऐसा जवाब दिया, इंग्लैंड पछता रहा है!

12:02 AM Sep 23, 2022 | विपिन
Advertisement

पहला T20 मैच छह विकेट से गंवाने के बाद पाकिस्तान ने दूसरे T20 में शानदार वापसी की है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सात मैच की T20I सीरीज़ के दूसरे मैच को पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत लिया है. बड़ी बात ये रही कि ये मैच पाकिस्तान ने 200 रन चेज़ करते हुए जीता.

Advertisement

कराची के मैदान पर खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी. उनका ये फैसला आधे मैच तक तो एकदम सही साबित होता दिख रहा था. क्योंकि इंग्लैंड ने 20 ओवर में बोर्ड पर 199 रन लगा दिए थे. लेकिन मैच के दूसरे हाफ में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान ने मैच का नक्शा ही बदल दिया. इन दोनों ने बिना कोई गलती किए तीन गेंद बाकी रहते टीम को ये स्कोर आसानी से चेज़ करवा दिया.

मैच में क्या हुआ? 

कप्तान मोईन अली ने टॉस जीतते ही पहले बैटिंग चुन ली. फिल सॉल्ट और एलेक्स हेल्स ने शानदार बैटिंग करते हुए पहले विकेट के लिए 5.1 ओवर में 42 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद दहानी ने लगातार दो गेंदों पर एलेक्स हेल्स (26 रन) और दाविद मलान (0 रन) को आउट कर इंग्लैंड को पटरी से उतार दिया.

पहले दो विकेट जल्दी गिरने के बाद ओपनर फिल सॉल्ट (30 रन) ने बेन डकैट (43 रन) के साथ मिलकर 53 रन की पार्टनरशिप की और इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा. इसके बाद हैरी ब्रूक ने 31 और आखिर में कप्तान मोईन अली ने शानदार पारी खेल टीम को 199 रन तक पहुंचा दिया. मोईन अली ने 23 गेंदों में 55 रन कूटे.

इस स्कोर का पीछा करने उतरे पाकिस्तान के ज़हन में आज कुछ और ही था. पिछले कई दिनों से निशाने पर चल रहे कप्तान बाबर आज़म ने मोहम्मद रिज़वान के साथ मिलकर कोई भी गलती नहीं की. दोनों ने पावरप्ले में ही 59 रन जोड़ इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने की नींव रख दी.

इसके बाद बीच के ओवरों में इनकी पारी थोड़ी धीमी हुई. पहले 10 ओवर में टीम ने 87 रन जोड़े लेकिन कोई विकेट अब भी नहीं गंवाया. यहां से दोनों बल्लेबाज़ों ने गियर चेंज किया और 15 ओवर में टीम को 150 रन तक पहुंचा दिया. इस दौरान दोनों बल्लेबाज़ों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए. आखिर में बाबर ने महज़ 62 गेंदों में अपना शतक पूरा कर अपने सभी आलोचकों को जवाब दे दिया.

दोनों बल्लेबाज़ों ने 19.3 ओवर में इस मैच को पाकिस्तान की झोली में डाल दिया. बाबर आज़म आखिर में 66 गेंदों में 100 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और पांच छ्क्के लगाए. वहीं दूसरी तरफ मोहम्मद रिज़वान ने 51 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों के साथ 88 रन बनाए.  

बाबर ने तोड़ा विराट का RECORD: 

अपनी शतकीय पारी के साथ बाबर आज़म ने 8000 T20 रन्स भी पूरे कर लिए हैं. बाबर आज़म T20 इतिहास में दूसरे सबसे तेज़ 8000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने महज़ 218 T20 पारियों में ये कमाल किया. इस लिस्ट में अब विराट कोहली पीछे छूट गए हैं. उन्होंने 243 T20 पारियों में 8000 रन पूरे किए थे. जबकि क्रिस गेल अब भी इस लिस्ट में टॉप पर हैं. उन्होंने 213 पारियों में 8000 रन पूरे किए थे.   


सकलैन ने बाबर-विराट में से किसे चुना?

Advertisement
Next