The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चालू मैच में पकड़ी गई बाबर आज़म की चालाकी, पाकिस्तान का हो गया नुकसान!

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान ग्लव्स पहनकर फील्डिंग करते नजर आए. जिसके बाद अंपायर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें ग्लव्स उतारने के लिए कहा.

post-main-image
बाबर आजम ने विकेटकीपिंग ग्लव्स से गेंद पकड़कर नियमों को तोड़ा (फोटो: ट्विटर)

पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. वनडे, T20 और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में उनका बल्ला जमकर बोल रहा है. जिसका फायदा उनकी टीम को भी मिल रहा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराने के बाद अब बाबर की बल्लेबाज़ी के दम पर पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज (PAK vs WI) पर भी वनडे सीरीज (ODI series) में 2-0 की  बढ़त बना ली है. शुक्रवार को पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ के बीच मुल्तान (Multan) में दूसरा वनडे खेला गया, जिसे पाकिस्तान ने 120 रन से जीता. इस मैच में पाकिस्तान को जीत तो मिली लेकिन एक अजीब मामला सामने आया. जिसके चलते पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम सुर्खियों में आ गए. बाबर ने मैच के दौरान ऐसी गलती कर दी जिसकी सज़ा पूरी टीम को मिली. 

पाकिस्तान टीम की फील्डिंग के दौरान बाबर विकेट कीपिंग दस्तानों का इस्तेमाल कर फील्डिंग करते नज़र आए. जो कि क्रिकेट के नियमों के खिलाफ़ है. बाबर की इस हरकत पर अंपायर ने आपत्ति जताई और उन्हें ग्लव्स उतारने के लिए कहा. बाबर ने ग्लव्स तो उतारे लेकिन उनकी इस गलती की वजह से वेस्टइंडीज को पांच अतिरिक्त रन मिल गए. ऐसी घटनाएं क्रिकेट के मैदान पर हर बार नहीं देखी जाती. बाबर के ग्लव्स पहन कर फील्डिंग करने की फोटो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है और उन्हें जमकर ट्रोल भी किया जा रहा है.


ये घटना वेस्टइंडीज़ की पारी के 29वें ओवर में हुई. पाकिस्तान के लिए यह ओवर मोहम्मद नवाज फेंक रहे थे. अल्ज़ारी जोसेफ स्ट्राइक पर थे. उन्होंने नवाज़ की पहली गेंद को लेग साइड की तरफ खेला और एक रन के लिए दौड़ लगा दी. इसके बाद फील्डर ने गेंद को स्टम्प की तरफ थ्रो किया, तो बाबर आज़म कीपर के ग्लव्स पहनकर गेंद को पकड़ने आ गए. उन्होंने अपने दाएं हाथ में विकेटकीपिंग ग्लव्स पहना था. ऑन-फील्ड अंपायर्स ने तुरंत इसे अवैध करार दिया. और वेस्ट इंडीज के खाते में अतिरिक्त पांच रन जोड़ दिए. अंपायर ने यह पेनल्टी  क्रिकेट के नियम 28.1 के मुताबिक दी, जिसमें लिखा है कि,

विकेटकीपर के अलावा किसी और फील्डर को ग्लव्स या फिर लेग गार्ड्स पहनने की इजाजत नहीं है. अंपायर्स की सहमति के बाद ही आप हाथ या अंगुली के लिए किसी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.


यह उन दुर्लभ स्थितियों में से एक है जिसे हम अक्सर क्रिकेट में नहीं देखते हैं और यह निश्चित रूप से एक है जिसे आज़म जल्द ही भूलना चाहेंगे.

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 275 रन का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज़ इमाम उल हक और बाबर ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की.  इमाम ने 72 गेंद पर 72 रन बनाए. वहीं बाबर ने 93 गेंद पर 77 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज के लिए अकील हुसैन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम मात्र 155 रन पर ढेर हो गई. वेस्टइंडीज के लिए ब्रूक्स ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाये. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज़ काइल मेयर ने 33 रन की पारी खेली. पाक गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद नवाज़ ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. उनके अलावा मोहम्मद वसीम जूनियर ने तीन और शादाब खान ने दो विकेट लिए. शाहीन अफरीदी को एक विकेट मिला. 

Cricket को अब Football के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं Ravi Shastri