The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

IPL पर 'डाका' डालने के आरोप लगा रहे पाकिस्तानियों को सच्चाई कौन बताएगा?

इनकी अलग ही दुनिया है.

post-main-image
IPL ओपनिंग सेरेमनी के दौरान की तस्वीरें (स्क्रीनग्रैब)

इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो चुकी है. IPL के इस 16वें सीजन की शुरुआत से पहले अहमदाबाद में रंगारंग कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम में अरिजीत सिंह, तमन्ना भाटिया और रश्मिका मांधना जैसे आर्टिस्ट्स ने परफॉर्म किया. और इसके बाद यहां पर ड्रोन्स के जरिए बेहतरीन लाइट शो देखने को मिला.

और अब इसी लाइट शो पर बवाल मचा है. पाकिस्तानी ट्विटर की मानें तो इस लाइट शो में BCCI ने PCB की नकल की. बता दें कि PSL8 की शुरुआत में PCB ने कुछ ऐसा ही लाइट शो किया था. लोगों ने खासतौर पर IPL ट्रॉफ़ी प्रजेंट करने के तरीके को हूबहू PSL ट्रॉफ़ी प्रजेंट करने जैसा बताया. एक यूजर ने ट्वीट किया,

'IPL ने ट्रॉफ़ी दिखाने के तरीके को PSL से कॉपी किया. BCCI ने PCB के क्रिएशन पर डाका डाला. आप सभी को बधाई, पाकिस्तान सुपर लीग अब एक वर्ल्ड वाइड ब्रांड है.'

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया,

'IPL ने ट्रॉफ़ी दिखाने के तरीके को PSL से कॉपी किया. BCCI ने PCB के क्रिएशन पर डाका डाला.'

पाकिस्तानी ट्विटर पर हजारों ऐसे ट्वीट्स दिखे. कई लोगों ने तो अपनी ओर से कुछ लिखा भी नहीं. इसी आर्टिकल में मेंशन पहले ट्वीट के टेक्स्ट को ही कॉपी-पेस्ट करते गए. और इस चक्कर में कुछ बेसिक फैक्ट्स भी भुला दिए गए.

लोगों ने ड्रोन लाइट शो को PCB का क्रिएशन बता दिया. जबकि स्पोर्ट्स इवेंट में इनका इस्तेमाल सालों से होता आ रहा है. स्काई एलिमेंट्स ड्रोन्स डॉट कॉम की मानें तो सबसे पहले इनका इस्तेमाल 2019 के Super Bowl LIII में हुआ था. और इसके बाद से ही दुनिया इनकी दीवानी हो गई. और लगातार बड़े इवेंट्स में इनका इस्तेमाल होने लगा.

जबकि lumasky की मानें तो इससे भी पहले ड्रोन लाइट शोज हो रहे थे. 2018 में साउथ कोरिया में हुए विंटर ओलंपिक्स में भी इनका इस्तेमाल हुआ था. ड्रोन लाइट शो का इस्तेमाल हम टोक्यो ओलंपिक्स में भी देख चुके हैं. और इसके जरिए हम किसी भी आकृति को आसमान में दिखा सकते हैं. यानी इसमें ऐसा कुछ नहीं है जिसे PCB या पाकिस्तान ने खोजा हो. ऐसे में IPL पर चोरी-डाके का इल्ज़ाम लगाना बस पाकिस्तान का फ्रस्ट्रेशन ही लगता है.

वीडियो: धोनी की CSK के खिलाफ हार्दिक पंड्या की टीम को छक्का बचाना पूरे सीजन दर्द देगा!