The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राहुल त्रिपाठी को इंडियन क्रिकेट टीम में क्यों नहीं लिया जा रहा?

राहुल त्रिपाठी. इंडियन क्रिकेट के उन प्लेयर्स में से एक, जो पिछले कुछ साल से रेगुलर कुछ हफ्तों के लिए जमकर हेडलाइंस बटोरते हैं. और फिर बाकी टाइम ये कहां रहते हैं, इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है.

post-main-image
Rahul Tripathi जल्दी ही इंडिया के लिए खेलते दिख सकते हैं (BCCI/PTI)

राहुल त्रिपाठी. इंडियन क्रिकेट के उन प्लेयर्स में से एक, जो पिछले कुछ साल से रेगुलर कुछ हफ्तों के लिए जमकर हेडलाइंस बटोरते हैं. और फिर बाकी टाइम ये कहां रहते हैं, इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. अभी साल के वही हफ्ते चल रहे हैं जब देश-दुनिया राहुल त्रिपाठी का जाप कर रही है. बड़े-बड़े दिग्गज पूछ रहे हैं कि राहुल त्रिपाठी ने अभी तक इंडिया डेब्यू क्यों नहीं किया?

तो क्या है राहुल त्रिपाठी की कहानी? लोग क्यों उन्हें इंडिया खेलते देखना चाहते हैं. चलिए देख लेते हैं. राहुल त्रिपाठी. पहली बार चर्चा में आए साल 2017 में. राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने उन्हें 10 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा. ओपनिंग का जिम्मा मिला. और राहुल जी तो जैसे इसी के इंतजार में थे. उन्होंने 14 मैच में 146 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 391 रन कूट डाले.

इसमें फिफ्टी तो सिर्फ दो रहीं, लेकिन स्ट्राइक रेट बता रहा है कि बंदे में दम तो है. इनके दम पर पुणे ने उस बरस का फाइनल खेला. एक रन से हारे. आइडल सिचुएशन में तो इतने में उन्हें इंडिया की कॉल आ जानी चाहिए थी. लेकिन नहीं आई. पुणे की टीम खत्म हुई और फिर राहुल पहुंचे राजस्थान. यहां राहुल को मिले 3.40 करोड़ रुपये.

# Rahut Tripathi Stats

कहा जाता है कि पैसा खुदा तो नहीं, लेकिन खुदा से कम भी नहीं. लेकिन राहुल के लिए तो ये पैसा सिर्फ और सिर्फ नुकसान लाया. राहुल को यहां मिडल ऑर्डर मिल गया. नई गेंद से खेलने वाले राहुल के हिस्से पुरानी गेंद आई. और उनका जादू हल्का पड़ गया. IPL 2018 के 12 मैच में 226 जबकि अगले साल के आठ मैच में राहुल 141 रन ही बना सके.

और इस प्रदर्शन के बाद रॉयल्स ने त्रिपाठी को नमस्ते कर दिया. इस प्रदर्शन ने राहुल के पर्स पर भी चोट की. इस बार वह 60 लाख में ही बिक पाए. और उनका अगला पड़ाव बना कोलकाता. पहले तीन मैच में बैटिंग ही नहीं मिली. चौथे मैच में मिला आठवां नंबर. संडे क्रिकेट में मेरे जैसे लोग इतना नीचे बैटिंग करने से ही मना कर देते हैं. और शायद इसीलिए हम यहां राहुल के क़िस्से बांच रहे हैं.

हां तो राहुल आठवें नंबर पर आए और 16 गेंद में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 36 रन धुन दिए. हालांकि ये पारी भी कलकत्ता को जीत नहीं दिला पाई. लेकिन राहुल का फायदा तो हो गया. अगले मैच में उन्हें फिर से ओपनिंग मिली. और राहुल ने इस मैच में 51 गेंदों पर 81 रन बना डाले. हालांकि सीजन ये वाला भी सही नहीं गया. IPL2020 में उनके नाम सिर्फ 230 रन रहे.

IPL 2021 में राहुल ने फिर जलवा दिखाया. 17 मैच में 140 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 397 रन बना डाले. और ये वाला सीजन तो सही जा ही रहा है. IPL2022 में राहुल के नाम 13 मैच में 393 रन हैं. और इनकी सबसे खास बात ये है कि ये सारे रन लगभग 162 के स्ट्राइक रेट से आए हैं. हैदराबाद के लिए खेलते हुए राहुल इस सीजन तीन हाफ सेंचुरी मार चुके हैं. यह एक सीजन में उनके बल्ले से आई सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी हैं.

और इस कंसिस्टेंसी के चलते बड़े-बड़े दिग्गज भी चाहते हैं कि राहुल को टीम इंडिया में जगह मिले. गणित में कभी 98 से कम नंबर ना लाए राहुल के नंबर्स भी उनके पक्ष में हैं. लेकिन अभी तक के रुझानों में राहुल का इंडिया डेब्यू दूर लग रहा है. देखने वाली बात होगी कि क्या सेलेक्टर्स उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ मौका देंगे?

IPL 2022: शार्दुल ठाकुर ने दिल्ली कैपिटल को IPL प्लेऑफ के एकदम क़रीब पहुंचा दिया