The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

41 बार की चैम्पियन को हराकर 42 साल बाद दिल्ली ने रचा इतिहास!

रणजी ट्रॉफी 2023 में दिल्ली ने मुंबई को हराया.

post-main-image
नीतीश राणा, दिल्ली vs मुंबई, रणजी ट्रॉफी 2022-23. photo: BCCI Twitter

रणजी ट्रॉफी 2022-23 में दिल्ली की टीम ने इतिहास रच दिया है. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एलीट ग्रुप के मुकाबले में दिल्ली ने मुंबई को आठ विकेट से हरा दिया. ये जीत इसलिए और भी बड़ी है, क्योंकि 42 साल बाद दिल्ली ने मुंबई को रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के किसी भी मुकाबले में हराया है.

दिल्ली (Delhi) और मुंबई के बीच खेले गए मैच में दिल्ली की कप्तानी हिम्मत सिंह कर रहे थे. उन्होंने मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया. मुंबई की टीम पहली पारी में 293 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. मुंबई के लिए उनके स्टार बैट्समैन सरफ़राज खान ने शानदार 123 रन बनाए.

मुंबई के पहली पारी के 293 रन के जवाब में दिल्ली ने वैभव रावल के शतक (114 रन) और कप्तान हिम्मत सिंह (85 रन) की पारी की मदद से 369 रन बनाए और 76 रन की अहम बढ़त ले ली.

दूसरी पारी में तो मुंबई का हाल और भी बुरा हो गया. दिविज मेहरा के पांच विकेट की मदद से दिल्ली ने मुंबई को 170 रन पर समेट दिया. मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन ज़रूर बनाए, लेकिन दूसरे एंड पर कोई भी बैट्समेन नहीं चल सका. मुंबई से मिले 95 रन के लक्ष्य के आसान से लक्ष्य को दिल्ली ने दो विकेट खोकर चेज़ कर लिया.

# आखिरी बार कब जीती थी दिल्ली?

दिल्ली ने आखिरी बार साल 1979-80 में मुंबई को हराया था. उसके बाद पूरे 42 साल तक दिल्ली की टीम मुंबई के खिलाफ़ बाज़ी नहीं मार पाई. 1979-80 में जिस मैच में दिल्ली ने मुंबई को हराया था. वो मैच भी दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला मैदान पर खेला गया था. हालांकि वो जीत इस जीत से बड़ी थी, क्योंकि वो रणजी ट्रॉफी के फाइनल में आई थी. उस मैच को जीत दिल्ली की टीम लगातार दूसरी बार रणजी चैम्पियन बनी थी.

1980 के उस मुकाबले में दिल्ली के कप्तान बिशन सिंह बेदी हुआ करते थे. जबकि उस टीम में मोहिंदर अमरनाथ, मदन लाल, कीर्ति आज़ाद, अरुण लाल जैसे खिलाड़ी शामिल थे. वहीं मुंबई टीम की बात करें तो उनकी कप्तानी अशोक मांकड़ के हाथ में थी. जबकि टीम में सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री और करसन घवरी जैसे दिग्गज शामिल थे.

दिल्ली ने उस मुकाबले को 240 रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया था.

वीडियो: हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में इंडिया vs वेल्स तो जीत गए, पर अब क्या?