The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अश्विन की तैयारी कर रहे कंगारुओं को झटका देने लौट रहा है इंडिया का सुपरस्टार!

सर जडेजा इज़ बैक.

post-main-image
टीम इंडिया (फोटो - PTI)

सर रविंद्र जडेजा लाल गेंद से कहर ढाने लौट आए हैं. एशिया कप में चोटिल होने के बाद जडेजा ने शानदार वापसी की है. और इस वापसी के साथ ही उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इंडिया की जीत के चांस बढ़ा दिए है. आपको याद होगा, BCCI ने जब इस सीरीज़ के पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया था, उस समय कहा गया था कि जडेजा का खेलना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, जडेजा पर NCA अपनी रिपोर्ट 1 फरवरी को प्रस्तुत करेगी. लेकिन जडेजा की मानें, तो वो ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए एकदम तैयार हैं. सौराष्ट्र बनाम तमिलनाडु. रणजी ट्रॉफी मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 17.1 ओवर में सात विकेट निकाले. और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए खुद को तैयार बताते हुए मीडिया से कहा,

‘येस, येस, येस. वेरी मच.’

इसके साथ उन्होंने अपनी बैटिंग, बोलिंग पर कहा,

‘मैं लगभग वहां हूं. ये सिर्फ थोड़े से कॉन्फिडेंस की बात है. किस्मत से, मैंने मैच में 37 ओवर गेंदबाजी की. उम्मीद करता हूं कि अब मैं तैयार हूं.’

इस रणजी मैच में जडेजा ने टोटल 41.1 ओवर गेंदबाजी की. पहली पारी में 24 ओवर डालकर उन्होंने एक विकेट निकाला. और दूसरी पारी में 17.1 ओवर गेंदबाजी कर सात विकेट झटके. और ऐसा प्रदर्शन कर इंडियन फ़ैन्स के साथ टीम इंडिया को भी गुड न्यूज़ दे दी. और आज सिली पॉइंट में हम जडेजा की इसी गुड फॉर्म पर बात करेंगे.

जडेजा क़रीबन पांच महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेंगे. इस बीच इंडियन क्रिकेट में काफी कुछ बदल गया. हम एशिया कप हार गए, हमने T20 वर्ल्ड कप 2022 भी गंवाया. और इन सबमें जडेजा को खूब मिस किया गया. इसमें जडेजा का भी नुकसान हुआ.

लेकिन ‘किसी का नुकसान तो किसी का फायदा’ वाली लीक पर चलते हुए अक्षर पटेल ने उनके स्लॉट को भर दिया. और कई शानदार परफॉर्मेंस दी. लिमिटेड ओवर क्रिकेट में तो बापू ने हमें कई मैच भी जिताए. लेकिन जब जडेजा लौटेंगे, तो जाहिर तौर पर उनके लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट अक्षर पटेल को बाहर जाना पड़ेगा.

इंडियन क्रिकेट फ़ैन्स को ये फैसला थोड़ा कड़ा जरूर लगेगा. लेकिन इस हाल में टीम मैनेजमेंट क्या फैसला करेगी, ये अभी अलग रख हम पूरा फोकस जडेजा पर रखते हैं. क्योंकि जडेजा ने इस रणजी मैच में 40 ओवर गेंदबाजी कर अपनी फिटनेस का प्रमाण पत्र दे दिया है. और इसके साथ ही वो इंडियन टीम की BGT विजय की उम्मीदें भी बढ़ा गए हैं. वो कैसे? चलिए, देख लेते हैं.

सबसे पहली चीज तो गेंदबाजी होगी. सब जानते हैं कि एशिया की पिच स्पिन फ्रेंडली होती है. यहां पर वो बल्लेबाज कमाल करते हैं, जो बेहतर स्पिन खेलना जानते हैं. और यहां ऑस्ट्रेलिया वाले फंस सकते हैं. ऑस्ट्रेलियन प्लेयर मैट रेनशॉ ने हाल ही में कहा भी था कि वो रविचंद्रन अश्विन के लिए खास तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में, जब विपक्षी टीम अश्विन के लिए तैयारी कर रही है, जड्डू उन्हें नए सवालों में उलझा सकते हैं.

जडेजा की स्पिन से पार पाना इनके लिए आसान नहीं होने वाला है. और वो भी तब, जब जडेजा ने अपना कॉन्फिडेंस वापस पा लिया है. जडेजा आसानी से रन नहीं देते हैं. उनकी लाइन और लेंथ एकदम सही रहती है. और इस चीज से बल्लेबाजों पर प्रेशर बनता है. जिससे कई दफ़ा वह जड्डू से बचते हुए दूसरे बोलर को विकेट दे जाते हैं.

इसके साथ जडेजा की बल्लेबाजी और पचासा लगाकर उनका वो तलवार चलाने वाला सिग्नेचर स्टेप. नीचे बल्लेबाजी करते हुए जडेजा टीम में बैटिंग डेप्थ लेकर आते हैं. इन सबके बाद. आउटफील्ड में अभी आपको जडेजा से बेहतर कोई फील्डर दिखता है, तो वो आप कमेंट्स में बताते चलें. क्योंकि हमारे हिसाब से तो जड्डू अभी ना सिर्फ इंडिया, बल्कि दुनिया के बेस्ट फील्डर हैं.

अंत में आपको जड्डू की वापसी वाले रणजी ट्रॉफी मैच का एक क़िस्सा सुना देते हैं. ये मैच कवर कर रहे इंडियन एक्सप्रेस के पत्रकार वेंकट कृष्णा ने दिन का खेल खत्म होने के बाद का हाल सुनाते हुए एक्सप्रेस में लिखा,

‘17.1 ओवर गेंदबाजी करने के बाद रविंद्र जडेजा एम ए चिदमबरम स्टेडियम में मसाज़ टेबल पर लेटे हुए थे. और मसाज़ कराते वक्त उनके हाथ में लाल गेंद फंसी हुई थी. उन्होंने ये गेंद तब छोड़ी, जब मसाज़र उनके बाएं हाथ की ओर बढ़ा. लेकिन जड्डू ने गेंद तब भी खुद से अलग नहीं की, अब गेंद उनके दाएं हाथ में थी.'

जड्डू लौट आए हैं. और लौटते ही एसजी की लाल गेंद उनके इशारे पर नाचने लगी है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी से पहले एक ऐवरेज इंडियन फ़ैन को और क्या चाहिए?

वीडियो: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ में किस इंडियन प्लेयरसे बचने के तरीके खोज रही है ऑस्ट्रेलियन टीम?