ऋषभ पंत को बोलना पड़ा- मैं इतना खराब नहीं...मगर फिर बड़ी गलती हो गई!

01:03 PM Nov 30, 2022 | गरिमा भारद्वाज
Advertisement

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने कहा है कि वाइट बॉल यानि वनडे और T20 क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड उतने भी खराब नहीं है. जितने बताए जा रहे हैं. दरअसल पंत ये खिलाड़ी बीते लम्बे समय से चर्चा में है. कारण इनका लिमिटिड ओवर क्रिकेट में रन ना बनाना. और इसी कारण से भारतीय क्रिकेट के फ़ैन्स ऋषभ पंत की खूब आलोचना कर रहे हैं. इतना ही नहीं उन्हें इंडियन टीम की प्लेइंग इलेवन से बाहर करने की मांग भी कर रहे हैं. 

Advertisement

इन सब पर ऋषभ पंतने अपनी बात रखी है. न्यूज़ीलैंड में हर्षा भोगले से बात करते हुए ऋषभ पंत ने अपनी फॉर्म पर कहा, 

‘मेरा वाइट बॉल (सफेद गेंद क्रिकेट, लिमिटिड ओवर वाला) का रिकॉर्ड भी कोई इतना खराब नहीं है. ठीक है.’ 

इस बीच हर्षा ने उन्हें टोकते हुए कहा कि मैं खराब नहीं, तुलना के लिहाज़ से पूछ रहा हूं. इस पर अपनी बात वापस जारी करते हुए पंत बोले, 

‘तुलना करना तो सर अपनी लाइफ का पॉर्ट ही नहीं है. मैं अभी 24-25 साल का हूं. तुलना करनी है तो जब मैं 30-32 का हो जाऊंगा तब करना. उससे पहले तो कोई लॉजिक ही नहीं है मेरे लिए.’ 

ऋषभ पंत के बल्ले से लंबे समय से रन्स नहीं आ रहे हैं. ऐसे में इस तरह के बयान के फैन्स उनके रवैये की भी आलोचना कर रहे हैं. 

#पंत की इतनी आलोचना क्यों? 

अब आपको पंतकी इतनी आलोचना का कारण बताते हैं. दरअसल, पंत बीते कुछ समय से बढ़िया फॉर्म में नहीं है. उनके बल्ले से रन नहीं आ रहे हैं. जिसके कारण जनता उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर चाहती है. और इसके लिए उनके आंकड़ों को एक उदाहरण के तौर पर दिखाती है. पंत ने T20I क्रिकेट के 66 मुकाबलों की 56 पारियों में कुल 987 रन बनाए हैं. इसमें उनका एवरेज 22.43 और स्ट्राइक रेट 126.54 का रहा है. 

इसके साथ वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन T20 की तुलना में थोड़ा बेहतर रहा है. 30 मैच की 26 पारियों में पंत ने 865 रन बनाए हैं. इसमें उनकी एवरेज 34.60 की और स्ट्राइक रेट 106.66 का रहा है. 

सोशल मीडिया पर लोग सिर्फ पंत की आलोचना नहीं कर रहे. वो ये भी चाहते हैं कि पंत की जगह संजू को टीम में जगह मिली. संजू सैमसनके आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के 16 T20I मुकाबले खेले हैं. इसमें 15 इनिंग्स में मिले मौकों में संजू ने 296 रन बनाए हैं. 

इसमें इनकी एवरेज 21.14 की और स्ट्राइक रेट 135.16 का रहा है. वहीं, वनडे क्रिकेट की 11 मैच की 10 पारियों में 66 की एवरेज और 104.76 की स्ट्राइक रेट से संजू ने 330 रन बनाए है. 

हालांकि दोनों खिलाड़ियों की तुलना सिर्फ आंकड़ों के आधार पर नहीं की जा सकती. क्योंकि ऋषभ पंत को टीम इंडिया में लगातार जितने मौके मिले हैं. उतने संजू को नहीं मिले. 


भाई...मेरी इंग्लिश अब खत्म हो गई है! पाकिस्तानी खिलाड़ी ने अंग्रेजी पर क्या कहा?

 

Advertisement
Next