The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भले ही आज खिला लिया लेकिन अब भी ऋषभ पंत की जगह फिक्स नहीं है!

पाकिस्तान के खिलाफ पंत को बेंच पर रखा गया था.

post-main-image
दिनेश कार्तिक के साथ ऋषभ पंत (फाइल फोटो)

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में भारत का दूसरा मैच. इंडिया और पाकिस्तान (#IndvsPak) के मुकाबले में फ़ैन्स को बहुत कुछ देखने को मिला. शानदार बॉलिंग, अच्छी फिनिशिंग और ताबड़तोड़ एक्शन. लेकिन टीम इंडिया के फ़ैन्स एक चीज़ देखकर चौंक गए थे. पाकिस्तान के खिलाफ़ टॉस के वक्त जब रोहित शर्मा ने टीम का ऐलान किया, तब उन्होंने बताया कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को प्लेइंग XI में जगह नहीं मिली है. उस मैच में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को इंडिया के लिए फिनिशर के रोल में खिलाया गया. 

अब एशिया कप के अपने दूसरे मैच में भारत ने ऋषभ पंत की टीम में एंट्री करवा दी है. पंत को लाने के लिए दिनेश कार्तिक को भी टीम से बाहर नहीं किया गया है. बल्कि टीम इंडिया के पिछले मैच के हीरो हार्दिक पंड्या को आराम दे दिया गया है. लेकिन क्या भारतीय टीम में इन दोनों ही विकेटकीपर्स की जगह बनती है?

इस सवाल के जवाब का इंतज़ार हम टीम इंडिया के कप्तान या कोच की पीसी में करेंगे. लेकिन आंकड़ों से समझ सकते हैं कि दोनों में से भारतीय टीम के लिए कौन किस जगह और कितना काम आया है. 

#Pant vs Karthik

पहले थोड़े बेसिक स्टैट्स. पंत ने फरवरी 2017 में डेब्यू किया था. पिछले पांच साल में पंत ने 53 T20Is में 883 रन ठोके हैं. इसमें पंत का स्ट्राइक रेट 126.32 का रहा है. पंत के नाम तीन पचासे भी हैं. इस फॉमेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 65 है. विकेटकीपिंग की बात करें तो पंत ने 23 कैच पकड़े हैं और आठ स्टम्पिंग भी की हैं.

अब कार्तिक की बात. कार्तिक का टीम इंडिया के लिए डेब्यू दिसंबर 2006 में हुआ था. हालांकि बतौर विकेटकीपर एमएस धोनी के रहते वो टीम में जगह बनाने के लिए जूझते रहे. कार्तिक ने अबतक सिर्फ 48 T20Is ही खेले हैं. उन्होंने 139.95 की स्ट्राइक रेट से 592 रन बनाए हैं. विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने 22 कैच पकड़े हैं और सात स्टम्पिंग की हैं. इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ पचास रन बनाकर कार्तिक सबसे ज्यादा उम्र में T20I फिफ्टी बनाने वाले प्लेयर बने थे. उन्होंने MSD का रिकॉर्ड तोड़ा था.

#Pant vs Karthik 2022:

अब बात करते हैं दोनों ही खिलाड़ियों की हालिया फॉर्म की. IPL 2022 के ठीक बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच T20 मैच खेलने उतरी. इस सीरीज़ में पंत को टीम की कप्तानी सौंपी गई. पंत ने इस सीरीज़ में 58 रन बनाए. वहीं कार्तिक ने इस सीरीज़ में एक फिफ्टी के साथ कुल 92 रन बनाए. हालांकि इस सीरीज़ को छोड़ पंत के लिए ये साल अच्छा रहा है. उन्होंने 13 T20Is में 260 रन बनाए हैं. वहीं कार्तिक ने 16 मैच में 193 रन बनाए हैं.

#Pant vs Karthik IPL 2022:

IPL 2022 से ही पूरी कहानी शुरू हुई. दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कई मैच फिनिश किए. उन्होंने 55 की एवरेज से 330 रन ठोके. इसमें भी सबसे महत्वपूर्ण बात रही उनका स्ट्राइक रेट. कार्तिक ने ये कारनामा 183.33 की स्ट्राइक रेट से किया. वहीं पंत के इस सीज़न 340 रन बनाए. जो कि 151.79 की स्ट्राइक रेट से आए. पंत नंबर चार पर बैटिंग कर रहे थे, जबकि कार्तिक नंबर छह-सात के चैलेंजिंग रोल में खेल रहे थे. इस हिसाब से कार्तिक को लेकर टीम मैनेजमेंट ने प्लान बनाना शुरू कर दिया. 

#Pant vs Karthik में कौन आगे?

भले ही एशिया कप के दूसरे मुकाबले में ऋषभ पंत को टीम में मौका मिला है. लेकिन उनकी जगह अभी फिक्स नहीं है. क्योंकि पहले मुकाबले में टीम मैनेजमेंट ने साफ कर दिया है कि वो कार्तिक को एक फिनिशर के रूप में देख रहे हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि पंत कहां फिट होते हैं? 

टीम के खिलाड़ियों की बात करें तो ओपनिंग में रोहित और राहुल की जोड़ी फिक्स मानी जा रही है. नंबर तीन विराट के लिए बुक हो चुका है. नंबर चार पर सूर्या का दावा सबसे मज़बूत है. हार्दिक पंड्या के प्लेइंग इलेवन में रहने पर कोई सवाल है ही नहीं. रविन्द्र जडेजा भी टीम में अपनी दावेदारी हर मैच के साथ पेश कर रहे हैं. ऐसे में पंंत के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है.

विराट कोहली, रोहित शर्मा और के एल राहुल यही तीन टीम इंडिया को T20 विश्व कप हरवाएंगे!