The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'फॉर्म नहीं बल्कि...' रोहित शर्मा ने बता दी DK को प्लेइंग XI से बाहर रखने की वजह!

डीके को पूरे एशिया कप में सिर्फ एक गेंद खेलने को मिली.

post-main-image
ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक (फोटो: फाइल)

Asia Cup 2022. टूर्नामेंट के सुपर फोर में लगातार दूसरी हार के बाद टीम इंडिया के लिए फाइनल का सफर बेहद मुश्किल हो गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया को सुपर फोर में पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा.

इस टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया में मैच दर मैच तमाम फेरबदल देखने को मिले. टीम प्रबंधन ने प्लेइंग XI में हुए कुछ सेलेक्शंस से तो भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स को भी चौंका दिया. इनमें से एक हैरत भरा फैसला ये रहा कि एशिया कप के सुपर फोर राउंड में टीम के सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बनाया गया. 

कार्तिक की जगह टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सुपर फोर के दोनों मुकाबलों में टीम में शामिल किया गया. हालंकि, पाकिस्तान के खिलाफ़ शुरुआती गेम में कार्तिक ही खेले थे. जहां उन्हें एक गेंद खेलने को मिली थी. इसके बाद पंत को हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ़ दूसरे गेम में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के स्थान पर टीम में शामिल किया गया था.

# Dinesh Karthik

सुपर फोर के पहले गेम में ऋषभ ने अपना स्थान बरकरार रखा, जबकि कार्तिक को बेंच पर बिठा दिया गया. इसके बाद सुपर फोर के दूसरे मुकाबले में एक बार फिर पंत को टीम में जगह मिली और कार्तिक को टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया. इन दोनों मुकाबलों में पंत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. श्रीलंका के खिलाफ़ तो बल्लेबाजी के साथ पंत कीपिंग में भी ख़राब प्रदर्शन की वजह से आलोचना का शिकार हो रहे हैं.

ऐसे में तमाम क्रिकेट फ़ैन्स दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर रखने पर सवाल खड़े कर रहे हैं. इसी क्रम में श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक की जगह पंत के सेलेक्शन पर कमेंट किया. रोहित ने कहा,

‘ये बहुत सिंपल है. हम चाहते थे कि एक बाएं हाथ का बल्लेबाज बीच में बल्लेबाजी करे. इसलिए दिनेश कार्तिक टीम से बाहर रहे. वो फॉर्म या किसी अन्य कारण से बाहर नहीं हैं.  हम चाहते थे कि एक बाएं हाथ का बल्लेबाज मिडल ओवर्स में आकर बल्लेबाजी करे और दबाव को दूर करे. लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा हो नहीं पाया. DK किसी भी तरह से खराब फॉर्म  के चलते बाहर नहीं हुए हैं.’

रोहित ने आगे बताया,

‘हम टीम में हमेशा से फ्लेक्सिबिलिटी चाहते थे. हम विरोधी टीम के अनुसार प्लेयर्स के चयन में बदलाव करते रहेंगे. बेशक चार-पांच बल्लेबाज खेलेंगे. लेकिन बल्लेबाजी में हमेशा  एक-दो बदलाव होते रहेंगे.’

एशिया कप 2022 में दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ केवल एक गेंद का सामना किया. जबकि टीम के दोनों विकेटकीपर्स को हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ़ बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. ऋषभ ने सुपर फोर के दोनों मैच में संघर्ष किया. पाकिस्तान के खिलाफ़ पहले गेम में पंत ने 12 गेंद में 14 रन बनाए. वहीं, श्रीलंका के खिलाफ़ दूसरे मैच में उन्होंने 13 गेंद में 17 रन बनाए.

रोहित शर्मा ने बताया किस वजह से हुई पाकिस्तान से हार!