The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले सचिन पाजी का ये ट्वीट दिल खुश कर देगा

पहला टेस्ट 9 फरवरी से शुरू हो रहा है.

post-main-image
पहली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Courtesy: Twitter)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) शुरू होने वाली है. तलवारें खिंच चुकी है. दोनों तरफ से खूब बयानबाज़ी हो रही है. इसी बीच सचिन तेंडुलकर ने इतिहास के पन्नो को पलट फ़ैन्स को एक यादगार लम्हा याद दिलाया है.

इस किस्से के लिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, यानी BGT, के इतिहास में जाना होगा. इससे सचिन पाजी का एक तगड़ा कनेक्शन भी है. एक फैन के ट्वीट को शेयर करते हुए सचिन ने कुछ ख़ास लिखा है. क्या है पूरा मामला, बताते हैं.

# पहली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मैच 1996-97 सीज़न में खेला गया. उस साल एक ही टेस्ट मैच की सीरीज़ रखी गई थी. इस मैच को दिल्ली के फिरोज़ शाह कोटला में खेला गया था. उस दौर में टीम के कैप्टन सचिन तेंडुलकर थे. भारत ने ये मैच सात विकेट से जीता था. मैन ऑफ द मैच नयन मोंगिया थे. मोंगिया ने पहली पारी में 152 रन की पारी खेल भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई थी.

इस मैच को याद करते हुए सचिन के एक फैन ने ट्विटर पर लिखा -

BGT पर बहुत चर्चा हो रही है. पहली सीरीज़ की ट्रॉफी ऐसी दिखती थी.

इस ट्वीट में यूज़र ने सचिन, सुनिल गावस्कर और एलन बॉर्डर की एक फोटो भी शेयर की है. इस फोटो में सचिन ये ट्रॉफी लेकर बॉर्डर और गावस्कर के बीच खड़े हैं और मुस्कुरा रहे हैं.

सचिन ने इस ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा -

गावस्कर सर और मेरे बीच कोई 'बॉर्डर' नहीं. इस फोटो में B-T-G हो गया!

सचिन ने दरअसल एक वर्डप्ले कर मौज कर दी. बॉर्डर-सचिन-गावस्कर को उन्होंने BTG कह दिया. कॉमेंट्स में फै़न्स सचिन-वार्न ट्रॉफी और तेंडुलकर-पॉन्टिंग ट्रॉफी की मांग करने लगे.

# इस रिकॉर्ड से परेशान ऑस्ट्रेलिया

नागपुर के वीसीए स्टेडियम में इस सीरीज़ का पहला मैच खेला जाना है. इस ग्राउंड पर भारत का रिकॉर्ड शानदार है. भारत ने इस ग्राउंड पर कुल छह टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें भारत को सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच ड्रॉ हुआ, और चार में जीत की खुशी मिली. जब भी जीते हैं, बड़ा जीते हैं. दो टेस्ट में तो पारी से भी ज्यादा की जीत मिली है.

यहां आखिरी टेस्ट 2017 में खेला गया था. इस मैच में भारत ने श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया था. मुरली विजय ने 128, चेतेश्वर पुजारा ने 143, विराट कोहली ने 213 और रोहित शर्मा ने 102 रन बनाए थे. भारत ने 602 रन ठोक दिए थे. श्रीलंका के लिए ये बहुत बड़ा टोटल था. बाकी स्कोर देख आप समझ ही गए होंगे, मैच एकतरफा रहा होगा.

मुरली विजय तो अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, पर पुजारा, विराट और रोहित अब भी टीम में हैं. और टीम के सबसे अहम बल्लेबाज़ हैं. मेज़बान फ़ैन्स चाहेंगे कि उनकी टीम के सुपरस्टार्स 2017 दोहरा दें, और इस सीरीज़ का आगाज़ शानदार तरीके से करें.
 

वीडियो: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने '36 ऑल-आउट' याद दिलाया, लेकिन एक गलती कर बैठा..!