The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सूर्यकुमार बनाम संजू सैमसन, आंकड़े किसकी वक़ालत करते हैं?

सूर्या की जगह संजू की एंट्री?

post-main-image
संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव में बेहतर कौन ? (PTI File)

सूर्या वर्सेज संजू. इंडियन क्रिकेट टीम के मिडल ऑर्डर में एक जगह खाली है. श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए. और अब उनकी जगह सूर्यकुमार यादव खेल रहे हैं. लेकिन सूर्या का अब तक का प्रदर्शन आलोचकों को लगातार सवाल उठाने के मौके दे रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुई वनडे सीरीज़ में सूर्या लगातार तीन बार शून्य पर आउट हुए. इस पूरी सीरीज़ में उन्होंने कुल तीन ही गेंदें खेलीं. और इसके चलते अब टीम इंडिया को चाहने वाले लोग, सूर्या को बाहर करना चाहते हैं.

और सूर्या की जगह अब संजू सैमसन की सिफारिश हो रही है. ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना, दोनों के करियर का एक छोटा सा कंपैरिजन कर लिया जाए. शुरुआत संजू से करेंगे.

# संजू सैमसन

संजू बहुत कम उम्र में इंडिया डेब्यू कर चुके थे. लेकिन यह डेब्यू T20I फॉर्मेट में हुआ था. यहां से वनडे तक आने में उन्हें बहुत वक्त लग गया. अंततः उन्होंने 23 जुलाई 2021 को भारत के लिए वनडे डेब्यू किया. इस डेब्यू के बाद से संजू आज तक कुल 11 वनडे मैच खेले हैं. इसमें से उन्हें 10 बार बैटिंग का अवसर मिला. और इन 10 पारियों में पांच बार वह नाबाद लौटे.

संजू ने इन 10 पारियों में 66 की ऐवरेज से 330 रन बनाए हैं. उनका हाइएस्ट स्कोर 86 रन रहा है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 104.76 का रहा. जबकि इन पारियों में उन्होंने दो पचासे भी मारे. संजू ने अपने करियर में ज्यादातर मैच नंबर पांच और नंबर छह पर खेले हैं. यानी T20I से उलट, वह वनडे में लोवर मिडल ऑर्डर के बैटर बन सकते हैं.

संजू के नॉटआउट रहने की फ्रीक्वेंसी से समझ आता है कि उन्हें मैच फिनिश करना भी आता है. लेकिन इसके बावजूद संजू को लगातार मौके नहीं मिल रहे. वह आखिरी बार 25 नवंबर 2022 को भारत के लिए वनडे मैच खेले थे.

# सूर्यकुमार यादव

बात सूर्या की करें, तो सूर्या ने अभी तक भारत के लिए 23 वनडे मैच खेले हैं. इन मैचेज की 21 पारियों में उन्होंने कुल 433 रन बनाए हैं. 24 की ऐवरेज से खेल रहे सूर्या का स्ट्राइक रेट 102 का रहा है. और वह तीन बार नाबाद भी लौटे हैं. सूर्या के नाम वनडे में दो पचासे हैं. जबकि तीन बार वह शून्य पर आउट हो चुके हैं. रिकॉर्ड के लिए जान लीजिए कि संजू आज तक वनडे में बिना खाता खोले नहीं लौटे हैं.

सूर्या को डिफेंड करते हुए कप्तान रोहित ने यह भी कहा था कि उन्हें कभी भी लगातार मैच खेलने को नहीं मिलते. जिसके बाद हमने ही बताया था कि सूर्या टीम इंडिया के लिए लगातार छह मैच खेल चुके हैं. चेन्नई वनडे के बाद यह संख्या सात हो चुकी है.

संजू की बात करें, तो उन्होंने भारत के लिए बीते साल लगातार नौ वनडे मैच खेले थे. क्योंकि उस साल T20 वर्ल्ड कप था. और टीम के मुख्य प्लेयर्स इस फॉर्मेट पर ध्यान दे रहे थे. हां, तो संजू पर लौटते हैं. श्रीलंका के खिलाफ़ 2021 में डेब्यू के बाद उन्होंने पूरे तेरह महीने बाद, वेस्ट इंडीज़ टूर पर तीन वनडे खेले. और फिर ज़िम्बाब्वे गई टीम के साथ भी संजू ने तीन मैच खेले. और फिर वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ तीन मैच की सीरीज़ में उतरे.

इसके बाद वह न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ भी एक मैच में खेले. इन दस मैचेज में उन्हें नौ बार बैटिंग मिली. और इन नौ में से तीन बार उन्हें सात, तेरह और चार गेंदें खेलने को मिलीं. इन तीन में से दो पारियों में वो नाबाद लौटे. बची हुई छह पारियों में संजू के नाम 54, 43 नाबाद, 86 नाबाद, 30 नाबाद और 36 रन की पारियां हैं.

इन तमाम डीटेल्स के बाद अब चाहें तो सूर्या और संजू की पहली दस पारियों की तुलना भी कर सकते हैं. क्योंकि कई लोगों को लगता है कि सूर्या की शुरुआत विस्फोटक हुई थी, बाद में वह डिरेल हुए. तो सूर्या ने अपनी पहली दस वनडे पारियों में कुल 323 रन बनाए थे. यह रन 40.38 की ऐवरेज और 97.88 की स्ट्राइक रेट से बनाए.

हमने सारे आंकड़े आपको बता दिए. अब आप खुद तय करिए कि किस बिनाह पर सूर्या को संजू पर वरीयता दी जा रही है. और क्या संजू का नंबर सूर्या से पहले नहीं आना चाहिए?

वीडियो: रोहित शर्मा का सूर्यकुमार यादव को इतना बैक करना, वर्ल्ड कप के अरमानों पर पानी फेर देगा!