The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारतीय बैट्समैन ने तोड़ा ब्रैडमैन का बड़ा RECORD, निकले सबसे आगे!

सरफ़राज़ खान कमाल की फॉर्म में रहे हैं.

post-main-image
डॉन ब्रैडमैन और सरफराज खान (ICC/File)

भारत के युवा बल्लेबाज़ ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में रन्स का ऐसा पहाड़ बनाया कि सर डॉन ब्रैडमैन भी पीछे छूट गए. उस बल्लेबाज़ का नाम है सरफ़राज़ खान. सरफ़राज़ के बल्ले से रन्स रुकने का नाम ही नहीं ले रहे. कुछ दिन पहले रणजी ट्रॉफी 2022 में सरफराज़ ने 982 रन बनाकर मुंबई को फाइनल तक पहुंचाया था. फाइनल में मध्य प्रदेश ने ज़रूर बाज़ी मारी लेकिन सरफ़राज को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. 

सरफराज़ की ये शानदार फॉर्म मौजूदा ईरानी कप में भी जारी है. इस बेहतरीन फॉर्म के दम पर उन्होंने डॉन ब्रैडमैन का भी एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

दुनियाभर के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में डॉन ब्रैडमैन के बाद सरफ़राज़ का औसत सबसे बेहतर है. ईरानी कप में जिस पिच पर सौराष्ट्र की टीम पहली पारी में 98 रन पर सिमट गई, वहां सरफराज ने अपने नाम शतक किया. सरफ़राज़ ने 178 बॉल खेलकर 138 रन की पारी खेली. इस पारी में 20 चौके और दो छक्के आए.

ये सरफराज का 10वां फर्स्ट क्लास शतक रहा, जो कि उन्होंने 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से पूरा किया. 24 साल के सरफराज़ ने 92 बॉल में शतक जड़ रेस्ट ऑफ इंडिया को 374 रन तक पहुंचाया. इससे पहले दिलीप ट्रॉफी के फाइनल की दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से शतक आया था.

#Sarfaraz breaks Bradman's record!

औसत में सरफ़राज ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर ज़रूर हैं, लेकिन करियर की पहली 43 पारियों के बाद उन्होंने रन्स के मामले में डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. 43 फर्स्ट क्लास पारियों के बाद सरफराज़ के नाम 2928 रन्स हो गए हैं. जबकि इतने ही फर्स्ट क्लास मैच के बाद ब्रैडमैन के नाम 2927 रन्स थे. यानि सरफराज़ ने इतनी पारियों में ब्रैडमैन से एक रन ज्यादा बनाया है. ये अपने आप में ही कमाल है और सरफराज़ की प्रतिभा को दर्शाता है.

पहली 43 पारियों में ब्रैडमैन के नाम 12 शतक और नौ पचासे थे. वहीं सरफ़राज़ ने 10 शतक और आठ पचासे लगाए हैं. ब्रैडमैन का औसत इस दौरान 83.63 का रहा है. वहीं सरफराज़ का बल्लेबाज़ी औसत 81.33 का है. 

43 पारियों के बाद भले ही सरफ़राज़, ब्रैडमैन से आगे हों. लेकिन अगली पारी में उन्हें ब्रैडमैन से आगे बने रहने के लिए बहुत बड़ा स्कोर बनाना होगा. जी हां, ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट-क्लास करियर की 44वीं पारी में 452 रन बनाए थे. यानि अगर सरफराज़ इतने रन नहीं बना पाते तो वो ब्रैडमैन से पीछे हो जाएंगे.

#Suryakumar Yadav praises Sarfaraz

ईरानी कप के फाइनल में सरफ़राज़ खान की पारी की तारीफ़ इंडियन टीम के मिडल ऑर्डर बैट्समैन सूर्यकुमार यादव ने भी की है. सूर्या ने सरफ़राज़ की पारी की फोटो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा -

‘आप पर बहुत, बहुत गर्व है.’

सरफ़राज़ ने लगातार कहा है कि वो इंडिया के लिए खेलना चाहते हैं. उनकी फॉर्म को देखते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें कब नेशनल टीम के लिए पिक करती है, ये देखना दिलचस्प रहेगा. 

कमबैक डेट के साथ जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की एक-एक बात जान लीजिए